यहां हम आपको कुछ गर्मियों वाले कुछ ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो शरीर की गर्मी को दूर करने के साथ हमें हाइड्रेट भी रखते हैं। इसके साथ ही ये फूड हमें लू से भी बचाते हैं। आइए हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो गर्मी के मौसम में आपको स्‍वस्‍थ रखने में आपकी मदद करेंगे।  

"/>

लू और गर्मी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 6 हेल्‍दी फूड, बॉडी रहेगी हरदम कूल

यहां हम आपको कुछ गर्मियों वाले कुछ ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो शरीर की गर्मी को दूर करने के साथ हमें हाइड्रेट भी रखते हैं। इसके साथ ही ये फूड हमें लू से भी बचाते हैं। आइए हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बता

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 28, 2019Updated at: Apr 28, 2019
लू और गर्मी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 6 हेल्‍दी फूड, बॉडी रहेगी हरदम कूल

गर्मी का मौसम अपने चरम पर है। ऐसे वक्‍त में हमारे शरीर को पानी की अधिक आवश्‍कता होती है, क्‍योंकि गर्मियों में पानी की कमी के चलते अक्‍सर डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो जाती है। इसके अलावा शरीर में पानी बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए सिर्फ पानी पीना ही पर्याप्‍त नहीं है। यहां हम आपको कुछ गर्मियों वाले कुछ ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो शरीर की गर्मी को दूर करने के साथ हमें हाइड्रेट भी रखते हैं। इसके साथ ही ये फूड हमें लू से भी बचाते हैं। आइए हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो गर्मी के मौसम में आपको स्‍वस्‍थ रखने में आपकी मदद करेंगे।   

तरबूज 

गर्मी के मौसम में तरबूज एक बहुत लोकप्रिय फल है। यह बेहतरीन स्वाद के साथ पोषक तत्वों से भरा होता है। आप ग्रीष्मकाल के दौरान दैनिक आधार पर तरबूज का सेवन कर सकते हैं। इसमें पानी की मौजूदगी के कारण यह गर्मियों में बेहद फायदेमंद है। जल की अधिकता के कारण यह आपको हाइड्रेटेड रखती है जो गर्मियों के दौरान बहुत आवश्यक है।

नारियल पानी 

गर्मियों के दौरान आपके दिमाग में जो सबसे जरूरी चीज होनी चाहिए वह है हाइड्रेशन। दिन भर हाइड्रेट रहने के लिए नारियल पानी एक और बढ़िया विकल्प है। आपको कार्बोनेटेड पेय का सेवन छोड़ देना चाहिए क्योंकि वे चीनी से भरे होते हैं और हानिकारक होते हैं। मार्केट में मिलने वाले हानिकारक पेय के बजाय नारियल पानी पिएं।

खीरा 

ग्रीष्मकाल के दौरान खीरा आपके सलाद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। खीरे में कैलोरी भी कम होती है और पोषक तत्वों से भरी होती है। इसमें पर्याप्त फाइबर होता है जो पाचन को बढ़ावा देता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है और आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित रखता है।

दही

दही के स्वास्थ्य लाभ के बारे में हर कोई जानता है। गर्मियों का मौसम दही का सेवन करने का सबसे अच्छा समय है। आप दिन में किसी भी समय दही का सेवन कर सकते हैं। ताजी दही शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के कार्य को उत्तेजित करती है। दही की जगह पर आप छाछ का भी सेवन कर सकते हैं। दही को रात में खाने से बचें।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में तन-मन को राहत देते हैं ये 2 लेमनेड, जानें इन्हें बनाने की विधि

प्याज

प्याज एक और तत्व है जिसे आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। प्याज का सेवन आपको गर्मी के मौसम में शीतलता प्रदान करता है। यह गर्मी के मौसम में लू से बचाती है। 

इसे भी पढ़ें: गर्मी में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट आम का पना, शरीर को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

पुदीना

पुदीना आपके खाने में एक बेहतरीन स्वाद जोड़ सकता है। पुदीना शरीर को शीतलता प्रदान करता है। आप विभिन्न तरीकों से पुदीने का सेवन कर सकते हैं। पुदीने का सेवन करने का सबसे आसान तरीका एक गिलास नींबू पानी में पुदीने को पीसकर पी सकते हैं। पुदीना आपको तुरंत ताज़ा और ठंडा करने वाला प्रभाव देगा।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer