पार्टनर सही है या गलत, इन 5 आदतों से करें उसकी पहचान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 12, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रिश्तों में एक दूसरे पर विश्वास बहुत जरूरी है।
  • अगर पार्टनर दिखावा ज्यादा करे तो उससे दूर रहें।
  • अगर पार्टनर बार-बार पैसे मांगे तो उससे दूर रहें।

प्यार करना अच्छा एहसास है पर बदलते परिवेश को देखते हुए असानी से किसी पर भरोसा करना सही नहीं है, हालांकि इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप हर वक्‍त पार्टनर पर शक करते रहें, क्‍योंकि इससे रिश्‍ते और ज्‍यादा खराब होते हैं। आप कैसे जान सकती हैं कि आप का ब्‍वॉयफ्रेंड, मंगेतर या लवर आप के साथ धोखेबाजी तो नहीं कर रहा है? हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से आप अपने पार्टनर के बारे में बिना किसी शक और संदेह के उसके सही और गलत का पहचान कर सकती हैं, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आप अपनी जगह बिल्‍कुल सही हों, क्‍योंकि कभी-कभी कम्‍युनिकेशन गैप और मिसअंडरस्‍टैंडिंग की वजह से आपके रिश्‍तों में खटास पैदा होने लगती है। तो पार्टनर की सही पहचान कैसे करें, आइए जानते हैं।

जब बातें छिपाने लगे

लंबे रिश्ते के बाद भी यदि वह आप से बातें छिपाए, टालमटोल करे, दोस्तों से न मिलवाए, मोबाइल को न छूने दे तो सावधान रहिए। दाल में कुछ काला है। जहां वह काम करता है उस संस्थान और दोस्तों के बारे में खंगालिए। जानकारी जुटाइए। उसके पैतृक गांव या कसबे से भी आप जानकारी जुटा सकती हैं। फेसबुक अकाउंट, व्हाट्सऐप या ईमेल से भी आप पता लगा सकती हैं। बात उसे बुरा लगने की नहीं, बल्कि खुद का भविष्य सुरक्षित रखने की है।

इसे भी पढ़ें:- आजकल बढ़ रहा है रिश्तों के कारण डिप्रेशन, इस तरह करें बचाव

हकीकत कम दिखावा ज्यादा

आप का पार्टनर चाहे रईस न हो, पर महंगे शौक रखता हो। उनका हर जगह प्रदर्शन करता हो। खुद को हाइप्रोफाइल कहलाना उसे पसंद हो। उधार ले कर स्टैंडर्ड लाइफ जीने में उसे आनंद आता हो तो सावधान हो जाएं। ऐसा शख्स भविष्य में किसी को भी संकट में डाल सकता है। पैसों की खातिर गलत काम करने में वह हिचकिचाएगा नहीं। हो सकता है आप को भी उस ने सब्जबाग दिखा रखे हों, जितना आप उसे जानती हो, वह वैसा भी न हो।

फिजिकली क्‍लोजनेस ज्‍यादा

अकसर उस की तारीफ में आप के हुस्न की तारीफ छिपी रहती हो। साथ घूमने जाने या मिलने के लिए वह एकांत स्थल या ऐक्सक्लूसिव प्लेस चुनता हो. मौका पाते ही आप को हाथ लगाने, चूमने या स्पर्शसुख प्राप्त करने से न चूकता हो। रिवीलिंग ड्रैसेज आप को गिफ्ट करता हो और उन्हें पहनने की फरमाइश करता हो। फोन पर सैक्सी मैसेज भेजता हो तो सावधान हो जाइए। जो मजनूं सीमाएं लांघते हैं वे विश्वसनीय नहीं होते। कौन जाने आप से फिजिकल प्लेजर हासिल करने के बाद वह आप को छोड़ दे। बेहतर है लिमिट में रहिए और उस की ऐसी हरकतों पर पैनी नजर रखिए।

इसे भी पढ़ें:- सिर्फ इन 2 कमियों की वजह से लड़के देते हैं अपनी पार्टनर को धोखा

अकसर पैसे उधार लेता हो

जमाना कामकाजी महिला पुरुष का बेशक है, पर जो पुरुष अपनी गर्लफ्रैंड, प्रेमिका, मंगेतर से पैसे उधार मांगता रहता हो उस से सावधान रहिए। मैरिज के बाद वह आप पर पूर्णतया आर्थिक रूप से आश्रित नहीं हो जाएगा, इस की क्या गारंटी है। स्वावलंबी व आत्मनिर्भर पुरुष, पति या बौयफ्रैंड हर महिला चाहती है। पत्नियों पर आश्रित पुरुषों के साथ रिश्ते स्थायी तौर पर नहीं टिक पाते।

अजीबोगरीब व्यवहार करता हो

अचानक यों ही किसी दिन उस ने अपनी सगाई की अंगूठी उतार दी। आप को टाइम दे कर वह निर्धारित स्थल पर पहुंचना भूल गया, सार्वजनिक स्थल पर आप को बेइज्जत कर दिया या आप से ज्यादा अपनी भावनाओं को तवज्जुह देता हो तो चिंता की बात है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Relationship Tips In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1450 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर