सिर्फ इन 2 कमियों की वजह से लड़के देते हैं अपनी पार्टनर को धोखा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 02, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एक- दूसरे पर विश्वास की कमी का नतीजा होता है  धोखा ।
  • बाहरी आकर्षण, बदले की भावना आदि होते है मुख्य कारण।
  • अंहकार की भावना के चलते महिलाओं से आगे रहते है पुरूष।
  • धोखा लोग अक्सर अपने किसी प्रिय या खास को ही देते है।

अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको उस पर विश्वास भी करना होगा। साथ ही उसका भरोसा कभी भी नहीं तोडना होगा। लेकिन अक्सर ये देखा गया है कि दोनों में से कोई एक साथी दूसरे साथी के साथ धोखा करता है जो दूसरे के दिल को दुखी करता है। धोखा एक ऎसा शब्द है जिससे सभी बचना चाहते हैं।  जानते है धोखा देने के कारण
Cheating in Hindi

बाहरी आकर्षण के चलते

कई बार किसी अन्य व्यक्ति की तरफ आकर्षित होना भी धोखा देने का कारण हो सकता है। लोगों को घर के बाहर रिश्ता बढ़ाने में बहुत रोमांच एवं आनंद आता है लेकिन वे भूल जाते हैं कि ये रिश्ते भटकाऊ हो सकते हैं। इंसान अपने जीवन में कुछ नयापन लाने की चाह में घर के बाहर एक रिश्ता जोड़ लेता है।शारीरिक संबंध भी प्यार में धोखे का एक बड़ा कारण है। अक्सर संबंध की चाह पुरुष व महिलाओं को अपने पार्टनर के साथ धोखा करने के लिए उकसाती है। ऐसे लोगों में असंतोष की भावना होती है जिसके चलते वे घर के बाहर एक संबंध बना लेते हैं।

इसे भी पढ़ें : डेटिंग साइट्स पर खोज रहे हैं जीवनसाथी, तो हो जाएं सावधान

खुशी की चाह

कई लोग इस बात पर भी जोर देते हैं कि लोग इसलिए धोखा देते हैं कि घर में उन्हें खुशी नहीं मिलती। एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में पाया गया कि 55 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्होंने माना कि वे घर पर पूरी तरह से खुश थे और सबके साथ उनके रिश्ते अच्छे थे फिर भी उन्होंने अपने लोगों के साथ धोखा करके बाहरी लोगों के साथ रिश्ते बनाए। इस बात को 35 प्रतिशत महिलाओं ने भी स्वीकार किया।इसके अलावा भी बहुत से कारण हैं जिनसे धोखा देने की प्रवृति लोगों की प्रबल हो जाती है और व्यक्ति इसे कला के रूप में लेने लगता है।

इसे भी पढ़ें : शादी के बाद लड़कियां अपनाएं ये सात टिप्स, फैन हो जाएंगे ससुराल वाले

Revenge in Hindi

बदले की भावना

कई बार बदले की भावना भी व्यक्ति में धोखे की प्रवृति को जन्म देती है। व्यक्ति उस इंसान को जरूर धोखा देना चाहता है जिसने पहले उसका कभी कुछ बुरा किया है या फिर उसकी प्रिय चीज को कोई नुकसान पहुंचा हैं। ऐसी स्थिति में कई बार अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए वे दूसरी स्त्रियों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। दरअसल वे अपने पार्टनर को दिखाना चाहते हैं कि वे महिलाओं को कितनी आसानी से अट्रैक्ट कर सकते हैं।

लेकिन इन सबके बावजूद आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए कि धोखे से आप अपने किसी प्रिय के साथ विश्वासघात कर रहे हैं और धोखा उन्हीं को दिया जाता है जो आपके सबसे करीब होते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article on Relationship in Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES40 Votes 56029 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर