चिंता और तनाव से इस तरह 5 मिनट में पाएं राहत, नर्व्स होंगी रिलैक्स

कई बार चिंता और तनाव की स्थिति में कई लोगों की नर्व्स बेकाबू हो जाती हैं और धड़कनें बढ़ जाती हैं। इन परिस्थितियों से निपटने के लिए कुछ आसान नुस्खों का प्रयोग किया जा सकता है, जो आपकी नर्व्स को तुरंत राहत दिलाती हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 30, 2018
चिंता और तनाव से इस तरह 5 मिनट में पाएं राहत, नर्व्स होंगी रिलैक्स

आज के माहौल में ज्यादातर इंसान चिंता, तनाव और अवसाद जैसी मानसिक परेशानियों से जूझते रहते हैं। इन परेशानियों के कारण लोगों के रोजमर्रा के काम तो प्रभावित होते ही हैं, साथ ही कई गंभीर रोगों की संभावना भी बढ़ जाती है। कई बार चिंता और तनाव की स्थिति में कई लोगों की नर्व्स बेकाबू हो जाती हैं और धड़कनें बढ़ जाती हैं। इन परिस्थितियों से निपटने के लिए कुछ आसान नुस्खों का प्रयोग किया जा सकता है, जो आपकी नर्व्स को तुरंत राहत दिलाती हैं।

गहरी सांसें लेना होता है फायदेमंद

अगर आप काम कर रहे हैं और आपका तंत्रिका तंत्र अशांत हो गया है तो कुछ देर सामान्‍य स्थिति में बैठें। लंबी और गहरी सांसें लीजिए, इससे ब्‍लड प्रेशर और दिल की धड़कन सामान्‍य हो जायेगी। अगर आप सुबह के वक्‍त प्राणायाम करते हैं तो इस तरह की समस्‍या आने की संभावना कम होती है।

इसे भी पढ़ें:- बदलते मौसम में हो गया है जुकाम बुखार, तो जरूरी है इन 4 चीजों से बचाव

हैंड मसाज करें

हाथों में मसाज करने से भी तंत्रिका तंत्र शांत हो जाता है। अगर आप बहुत देर तक कंप्‍यूटर के की-बोर्ड पर टाइप कर रहे हैं तो यह भी आपकी तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में थोड़ी देर तक अपने हाथों में मसाज कीजिए, अंगूठे और उसके आसपास मसाज करने से तनाव दूर होता है।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक है। ग्रीन टी पीने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। ग्रीन टी को कैमिला साइनेंसिस की पत्तियों को सुखाकर तैयार किया जाता है। ग्रीन टी के कई फायदे हैं, नियमित 2 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से स्‍वास्‍थ्‍य की सभी प्रकार की समस्‍यायें दूर होती हैं। दरअसल ग्रीन टी एल-थियेनाइन नामक केमिकल पाया जाता है जो गुस्‍से पर काबू पाकर तंत्रिका तंत्र को शांत करता है।

इसे भी पढ़ें:- जानें क्या है लिवर का काम और कितनी जरूरी है लिवर की देखभाल

रोजाना 15 मिनट ध्यान करें

मेडीटेशन करने से आपका तन और मन दोनों शांत होता है। तंत्रिका तंत्र के सही तरीके से काम न करने की स्थिति में 5 मिनट तक मेडीटेशन करें। यह आपको एकाग्रचित्‍त होने में मदद करेगा और तंत्रिता तंत्र को शांत भी करेगा।

अपना पसंदीदा गाना सुनें

लगातार काम करने से तनाव होना स्‍वाभाविक है। इसे दूर करने और दिमाग को शांत करने के लिए संगीत का सहारा लें। काम के बीच में केवल 5 मिनट तक दिमाग को आराम देते हुए अपने पसंद का कोई भी गाना सुनें। यह आपके दिल और दिमाग दोनों को शांत कर तंत्रिका तंत्र को भी शांत कर देगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Alternate Therapy in Hindi

Disclaimer