Signs Of Commitment Phobia: इन 5 संकेतों से पहचानें कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं है कमिटमेंट फोबिया का शिकार

क्या आपको लगता है कि आपका पार्टनर फोबिक है? आपनकी शंकाओं को दूर करने के लिए यहां उपयोगी टिप्स दिए गए हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jun 28, 2020 09:00 IST
Signs Of Commitment Phobia: इन 5 संकेतों से पहचानें कहीं आपका पार्टनर भी तो नहीं है कमिटमेंट फोबिया का शिकार

एक कमिटेड रिश्ते की अंतिम मंजिल शादी है। जब दो लोग प्यार में होते हैं और अपना बाकी शेष जीवन एक साथ बिताना चाहते हैं, तो वे अगला कदम उठाते हैं, जो होता है शादी।  हालांकि, यह निश्चित रूप से हर रिश्ते के साथ नहीं होता है। कभी-कभी लोग वास्तव में कमिटेड नहीं होते हैं। जबकि कुछ मामलों में, उनमें से कुछ कमिटमेंट-फ़ोबिक होते हैं। कुछ लोगों को कमिटमेंट का डर होता है, जिसमें साथी को प्यार करने के बावजूद, वे उस रिश्‍ते को अंत तक नहीं ले जा पाते हैं। एक रिश्ते में होना इन लोगों के साथ चुनौतीपूर्ण है और भविष्य के बारे में एक साथ होना, सोचना भी मुश्किल है। क्या आपका साथी शारीरिक रूप से मिलने से बचने की कोशिश करता है? क्या वह भविष्य के विषय के बारे में बात करने या सोचने से बचता है? यह इस भय के कारण हो सकता है।

कमिटमेंट फोबिया क्या है?

लोग अक्सर धोखा देने के लिए कमिटमेंट-फ़ोबिक लोगों को गलत समझते हैं, जबकि यह सच नहीं है। वे सिर्फ अपने अंदर के डर के कारण कुछ करने के लिए तैयार नहीं हैं। साथ ही, करीबी लोगों और ट्रीटमेंट की मदद से यह उपचार योग्य है। ऐसा नहीं है कि कमिटमेंट-फ़ोबिक लोग धोखेबाज हैं, वे अपने रिश्ते में प्यारे, वफादार और ईमानदार हैं। लेकिन डर उन्हें कमिट करने से रोकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या आपका साथी एक कमिटमेंट-फ़ोबिक लोगों में से है, तो इन संकेतों की जाँच कर पहचानें। 

कमिटमेंट फोबिक लोगों के लक्षण

Commitment Phobia

1. पिछले रिश्ते का ट्रैक रिकॉर्ड

जो लोग कमिटमेंट-फ़ोबिक होते हैं, उनके साथ यही सब अतीत में भी रहा होगा। यदि आपके पार्टनर ने आपके सामने अपना अतीत खोल दिया है, तो देखें कि क्या उनके पिछले रिकॉर्ड में नॉन-कमिट बिंदु थे। वे इस नोट पर समाप्त हो सकते हैं, यदि व्यक्ति वास्तव में गैमोफोबिक है। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेकअप के तुरंत बाद नए रिश्ते में आना हो सकता है रिबाउंड रिलेशनशिप, इन संकेतों से पहचाने कैसा है आपका रिश्‍ता

2. वे भविष्य की चर्चा से बचते हैं

क्या आपने कभी अपने पार्टनर से उसके साथ भविष्य की योजना बनाने की कोशिश की है? अगर हां, तो आप इस मामले में भी पता लगा सकते हैं कि कहीं वे कमिटमेंट-फ़ोबिक तो नहीं हैं। जब आप भविष्य के बारे में अपने पार्टनर के साथ बातचीत करते हैं, तो आपका साथी इस विषय को टालने या उससे बचने या बहाने बनाने की कोशिश करेगा। कोई बात नहीं, वे आपके लिए कमिटेड नहीं होंगे। यह कमिटमेंट फोबिया या गेमोफोबिया के प्रमुख लक्षणों में से एक है।

Commitment Phobia Signs

3. वह अपनी गलती स्वीकार नहीं करेंगे

भविष्य की बातचीत को नजरअंदाज करने के अलावा, वे कभी भी उनकी स्थिति को नहीं मानते। वे कभी स्वीकार नहीं करेंगे कि वे फ़ोबिक हैं या उनकी कोई गलती है। वे बहस करेंगे, लेकिन स्वीकार नहीं करेंगे। इसके बजाय, वे दूसरों को इसके लिए दोषी ठहराते। 

4. उनकी बातचीत में शायद और शायद नहीं शामिल होता है 

कमिटमेंट-फ़ोबिया भी अनिर्णय के साथ आता है। ये लोग किसी एक बात पर दृढ़ता से टिक नहीं सकते हैं, ये चीजों के प्रति अकेले निर्णय लेते हैं। रिश्तों के मामले में, उनके वाक्यों में शब्दों का अधिक उपयोग होता है जैसे शायद, शायद नहीं, मैं नहीं कर सकता आदि ये उनके स्वभाव और कमिटमेंट करने में असमर्थता के संकेत हैं।

इसे भी पढ़ें:  दूर रहकर भी इन तरीकों से रहें एक दूसरे के पास, रिश्‍ते पर नहीं पड़ेगा लॉकडाउन का असर 

Fear Of Commitment

5. वे दूरी बनाए रखते हैं

डिनर और पार्टियों के लिए बाहर जाने के लिए आपको कितनी बार अपने साथी को मनाने की आवश्यकता है? ये लोग जितना हो सके, मिलने-जुलने से बचते हैं। गेमोफोबिया में भी लोगों को नए कनेक्शन बनाने में मुश्किल होती है, खासकर विपरीत लिंग के साथ। आपके साथ भी, वे फिजिकल मीटिंग से ज्‍यादा कॉल पर रहना पसंद करते हैं। वे सभी के साथ सीधे संपर्क से बचते हैं। आप उन्हें आई कॉन्‍टेक्‍ट करने से भी बचते हुए भी पाएंगे। 

आप उन्हें लव, केयर और सर्पोट करके मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़े एक्‍सट्रा प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है लेकिन यह किया जा सकता है।

Read More Article On Dating Tips In Hindi

Disclaimer