डाइट से जुड़ी इन 5 अफवाहों के कारण ज्यादातर लोग नहीं घटा पाते अपना वजन, जानें इनकी सच्चाई

कई बार आप अपना वजन तो घटाना चाहते हैं, मगर डाइटिंग और एक्सरसाइज से जुड़ी कुछ ऐसी बातें आपको पता चलती हैं, जिनके कारण आप वजन घटाने को भारी और मुश्किल काम समझते हैं। मगर इनमें से कई बातें महज अफवाह हो सकती हैं, जो आपको वजन घटाने से रोकती हैं। जानें

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 04, 2019
डाइट से जुड़ी इन 5 अफवाहों के कारण ज्यादातर लोग नहीं घटा पाते अपना वजन, जानें इनकी सच्चाई

अगर आप मोटे हैं, तो आप भी अपना वजन जरूर घटाना चाहते होंगे। मोटापे के कारण कई तरह की परेशानियां होती हैं इसलिए हर कोई चाहता है कि वो फिट और खुश रहे। मगर कई बार डाइट से जुड़ी कुछ अफवाहों और मिथकों के कारण लोग वजन नहीं घटा पाते हैं। कुछ लोगों को वजन घटाना बहुत मेहनत का काम लगता है इसलिए वो इसकी कोशिश ही नहीं करते हैं। जबकि अगर आप वजन घटाने के साइंटिफिक तरीके अपनाएं तो अपनी जीवनशैली में थोड़े से बदलाव और सही डाइट प्लान से वजन घटाना बहुत आसान है।

मोटापा अपने आप में कई तरह के रोगों का कारण बनता है। मोटापे के कारण कुछ ऐसी बीमारियां हो सकती हैं, जो उम्र के साथ जानलेवा साबित होती हैं, जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक आदि। इन बीमारियों से खुद को बचाने के लिए और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपना वजन जरूर घटाना चाहिए। आइए आपको बताते हैं वेट लॉस से जुड़े कुछ ऐसे मिथक या अफवाह, जिनके कारण अक्सर लोग वजन नहीं घटाते हैं।

मोटे लोग अनहेल्दी होते हैं और पतले लोग स्वस्थ होते हैं

मोटापे के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ता है और सेहत के लिए अच्छा नहीं है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि सभी मोटे लोग अनहेल्दी होते हैं और हमेशा बीमार ही रहते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि जो लोग पतले होते हैं, वो हेल्दी होते हैं। मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है। कई ऐसे मोटे लोग भी होते हैं, जिनके शरीर के अंग किसी भी पतले इंसान से ज्यादा बेहतर काम करते हैं। दरअसल मोटापा तब बुरा होता है, जब आप मोटापे के कारण सुस्त रहते हैं और एक जगह पड़े रहते हैं। अगर आप दिनभर एक्टिव रहते हैं और नियमित एक्सरसाइज-डाइट पर ध्यान देते हैं, तो मोटापे के बावजूद आप स्वस्थ रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- ये 10 आदतें अपनाकर बिना डाइट के भी तेजी से घटा सकते हैं वजन

कम खाने से घटता है वजन

अक्सर जो लोग मोटे होते हैं, उन्हें लगता है कि उनके मोटापे का कारण सिर्फ उनका खानपान है। इसलिए जब वो मोटापा घटाना चाहते हैं, तो सबसे पहले खाना कम कर देते हैं। लोगों के बीच ये अफवाह काफी पाई जाती है कि कम खाने से वजन घटता है। मगर आपको बता दें कि आपके लिए दिन में 3 बार खाना (सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना, रात का खाना) बहुत जरूरी हैं। अगर आप इनमें से किसी एक को भी छोड़ देते हैं या कम खाते हैं, तो आपका वजन उल्टा और ज्यादा भी बढ़ सकता है। इसके अलावा ऐसा करने से आपका शरीर कमजोर हो सकता है।

रात में खाना खाने से बढ़ता है वजन

लोगों को आपने अक्सर ये कहते हुए सुना होगा कि रात का खाना जल्दी खा लेना चाहिए, क्योंकि देर रात में खाया गया खाना आपका वजन बढ़ा देता है। मगर ये बात भी आधी-अधूरी ही सच है। अगर आप सही मात्रा में खाते हैं और सही आहार खाते हैं, तो आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट नहीं जमा होता है। मगर डायटीशियन मानते हैं कि अगर आप देर रात में खाना खाते हैं, तो आप अपनी भूख से ज्यादा खा लेते हैं। इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि खाना उतना ही खाएं, जितना आपके शरीर के लिए जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:- सुबह उठने से ब्रेकफास्ट तक अपनाएं ये 5 आदतें, तेजी से वजन घटाने में मिलेगी मदद

कॉफी से बढ़ता है वजन

कुछ लोगों को लगता है कॉफी अनहेल्दी होती है और इससे वजन बढ़ता है। मगर ये बात भी पूरी तरह सच नहीं है। अगर आप दूध वाली कॉफी ज्यादा मात्रा में पीते हैं, तो आपके वजन पर इसका प्रभाव पड़ता है। मगर अगर आप ब्लैक कॉफी पीते हैं, तो ये आपके दिमाग को रिलैक्स रखती है और इसके अन्य ढेर सारे लाभ हैं। मगर ध्यान दें कि एक दिन में 2-3 से ज्यादा कॉफी न पिएं। ज्यादा कैफीन का सेवन करने से शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलते हैं।

डाइटिंग से आप वजन घटा सकते हैं

अगर आप भी सोचते हैं कि सिर्फ डाइट बदलकर आप अपना वजन घटा लेंगे, तो ये भी एक तरह की अफवाह ही है। हद से ज्यादा डाइटिंग करने से आपका शरीर कमजोर हो सकता है। वजन घटाने का सबसे सुरक्षित तरीका ये है कि जितनी आपके शरीर को जरूरत है, उतना खाना खाएं। इसके अलावा शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज न सिर्फ आपका वजन घटाती है, बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ भी रखती है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करना या 40 मिनट पैदल जरूर चलना चाहिए।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer