वजन घटाने व फिट रहने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 स्‍नैक्‍स

मोटापा के चलते आज कल लोगों ने स्नैक्स जैसी चीजों को खाना बंद कर दिया है। ऐसे में आप वजन घटाने के लिए कुछ हेल्दी वेट लॉस स्नैक्स खा सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 13, 2019Updated at: Jul 22, 2021
वजन घटाने व फिट रहने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 स्‍नैक्‍स

आजकल मोटापे से बहुत की समस्‍या से बहुत लोग परेशान हैं। जिसके लिए लोग तरह‍-तरह की चीजों को अपनाते हैं, जिससे की मोटापा कम हो। कई लोग वजन कम करने के लिए अपने खान-पान में बदलाव करते हैं या फिर जिम जाना एक बेहतर उपाय समझते हैं। वजन घटाने के लिए बहुत से लोग खाने को नजरअंदाज करते हैं, जबकि वजन कम करने के लिए भूखा रहना सही विकल्‍प नहीं है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप इन भोज्‍य पदार्थों को अपने खान-पान में शामिल कर सकते हैं। इन हेल्‍दी स्‍नैक को खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी। क्‍योंकि यह खाने के बीच में आपकी क्रेविंग को रोकने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से भोज्‍य-पदार्थों का आपको सेवन करना चाहिए, जो आपके लिए हेल्‍दी भी हो और वजन कम करने में मददगार हो। 

वजन घटाने वाले स्नैक्स-Weight loss snacks in hindi

1. अंकुरित दाल (स्प्राउट्स)

अंकुरित दाल पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है और इसमें दूसरे स्‍नैक्‍स की तुलना कैलोरी कम मात्रा में होती है। स्‍पाउट्स मूंग दाल को पानी में भिगो कर बनाया जाता है। स्‍प्राउट्स खाने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर में फैट नहीं बढ़ता। इसके अलावा यह वजन को कंट्रोल रखने में भी फायदेमंद है। स्‍पाउट्स में मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है और इससे पाचन शक्ति बढ़ती है। यह हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने और हृदय से जुड़ी समस्‍याओं को दूर रखने में मदद करता है।  

2. मखाना (फॉक्‍स नट्स)

मखाना को फॉक्‍स नट्स के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा स्‍नैक्‍स है जिसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। इसलिए सुबह के नाश्‍ते में मखाने का सेवन वजन कम करने के लिए फायदेमंद है। आप मखाने को रोस्‍ट करके भी खा सकते हैं। मखाने में कोलेस्‍ट्रॉल, वसा और सोडियम कम मात्रा में होते हैं। मखाना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन और ग्‍लुटेन-फ्री फ्लेवोनॉयड भी होता है। मखाना वजन को कम करने के साथ पाचन व हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढें:  हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है चीज़ का सेवन, खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

3. सूखी मटर है फायदेमंद 

सूखी मटर से बना स्‍नैक्‍स वजन कम करने में फायदेमंद होता है। सूखी मटर में प्रोटीन और फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें कम कैलोरी और फैट होता है, जो आपके वजन को कम करने में सहायक होता है। नाश्‍ते में इसका सेवन फायदेमंद है, यह शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में एनर्जी देता है। इसके अलावा यह कोलेस्‍ट्रॉल और हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। 

4. बेसन का चीला व मूंग दाल इडली 

मूंग दाल प्रोटीन का अच्‍छा स्‍त्रोत है। आप मूंग दाल से बनी इडली को अपने नाश्‍ते में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें, तो मूंग दाल या बेसन का चीला भी बना सकते हैं।  मूंग दाल या बेसन का चीला कम वसा और प्रोटीन से भरपूर स्‍नैक्‍स में से एक है। इसे पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें हरी सब्जियां और पनीर भी मिला सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। 

इसे भी पढें:  सहरी और इफ्तारी में क्या खाएं, ताकि गर्मी में न खराब हो आपका स्वास्थ्य

5. दही 

वजन कम करने के लिए दही को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दही प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है। यह आपके पेट संबंधी समस्‍याओं मे भी फायदेमंद है। दही में मौजूद कैल्शियम शरीर को अधिक कोर्टिसोल पंप से रोकता है।

कोर्टिसोल का हार्मोनल असंतुलन हाई ब्‍लड प्रेशर, मोटापा, और कोलेस्‍ट्रॉल जैसी समस्‍याओं के लिए जिम्‍मेदार होता है। तो, वजन घटाने के लिए इन तमाम स्नैक्स को अपने खाने में शामिल करें। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer