मछली का सिर (मुंडी) खाने से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे, पोषक तत्वों और मिनरल्स से होता है भरपूर

मछली के शरीर से ज्यादा इसका सिर फायदेमंद होता है। मछली के सिर में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ए, जिंक आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण ये डायबिटीज, मोटापा, हृदय रोग (हार्ट अटैक) और डिप्रेशन जैसे तमाम रोगों से बचाती है। इसके अलावा मछली

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 27, 2019Updated at: Sep 27, 2019
मछली का सिर (मुंडी) खाने से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे, पोषक तत्वों और मिनरल्स से होता है भरपूर

अगर आप मछली खाने के शौकीन हैं, तो आपको पता होगा कि मछली कितनी पौष्टिक होती है। आमतौर पर खाने के लिए लोग मछली के शरीर का इस्तेमाल करते हैं और इसका सिर फेंक देते हैं। जबकि हकीकत ये है कि मछली के शरीर से ज्यादा उसके सिर का हिस्सा पौष्टिक होता है। कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और हेल्दी फैट से भरपूर मछली का सिर आपकी सेहत के लिए सबसे हेल्दी फूड्स में एक है। कुछ लोगों को मछली का सिर बहुत स्वादिष्ट लगता है। आइए आपको बताते हैं मछली का सिर खाने के 5 ऐसे फायदे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। सप्ताह में कम से कम 1-2 बार अगर आप मछली की मुंडी का सेवन करें, तो आपको कई जानलेवा बीमारियां जिंदगी भर नहीं होंगी।

मिलेंगे हेल्दी प्रोटीन्स

मछली का सिर हेल्दी प्रोटीन्स का सबसे अच्छा स्रोत होता है। अन्य मीट उत्पादों की अपेक्षा मछली के सिर में सैचुरेटेड फैट काफी कम होता है। इसलिए इसे खाने  से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। अगर आप रेड मीट की जगह मछली का सेवन करते हैं, तो आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा बहुत कम होता है।

इसे भी पढ़ें:- मछली खाने से बुढ़ापे में तेज रहती है नजर, नहीं होतीं आंखों की समस्याएं

ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत

मछली के सिर के हिस्से में ओमेगा फैटी 3 एसिड की मात्रा अच्छी होती है। मछली के शरीर की अपेक्षा इसके सिर के हिस्से में ओमेगा फैटी 3 एसिड ज्यादा होता है। ओमेगा एसिड आपको दिल की बीमारियों से बचाता है। तमाम रिसर्च इस बात का दावा करती हैं कि ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले आहार आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं और हृदय की बीमारियों जैसे- हार्ट अटैक, स्ट्रोक, अनियमित हार्ट बीट्स आदि की समस्या को घटाते हैं।

आंखों और दिमाग के लिए है बहुत फायेदमंद

मछली के सिर और मस्तिष्क के हिस्से में विटामिन ए बहुत अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन आपकी आंखों और दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है और लंबे समय तक आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन ए को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा प्राकृतिक एंटीऑक्सी़डेंट होने के कारण विटामिन ए फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और ऑस्किडेटिव स्ट्रेस को कम करता है।

इसे भी पढ़ें:- क्या प्रेग्नेंसी में मछली के तेल का प्रयोग सचमुच है लाभदायक, जानें सच्चाई और भ्रम

डिप्रेशन और मानसिक परेशानियां होंगी दूर

रिसर्च बताती हैं कि ओमेगा 3 फैटी एसिड और डीएचए वाले आहार खाने से मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और तनाव, डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारियों से बचाव रहता है। चूंकि ओमेगा-3 फैटी एसिड को आपका शरीर स्वयं नहीं बना सकता है इसलिए इसकी जरूरत पूरी करने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करना जरूरी है, जिनमें ओमेगा फैटी 3 एसिड पाया जाता हो। मछली के सिर में ओमेगा एसिड काफी अच्छी मात्रा में होता है इसलिए इसका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

डायबिटीज और गठिया करे दूर

मछली के सिर में मौजूद ढेर सारे पोषक तत्वों के कारण ये डायबिटीज और गठिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके अलावा मछली का सिर खाने से ऑटोइम्यून बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer