खराब ब्लड सर्कुलेशन (खून के प्रवाह) को ठीक करते हैं ये 5 आहार, दिल की बीमारियां रहेंगी आपसे दूर

खून अगर शरीर में ठीक तरह से न दौड़े, तो कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। जानें खराब ब्लड सर्कुलेशन के लक्षण और इसे ठीक करने के लिए 5 बेस्ट फूड्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Dec 01, 2019 13:50 IST
खराब ब्लड सर्कुलेशन (खून के प्रवाह) को ठीक करते हैं ये 5 आहार, दिल की बीमारियां रहेंगी आपसे दूर

ये बात आप सभी जानते हैं कि हमारे पूरे शरीर में खून 24 घंटे दौड़ता (प्रवाहित रहता) है। मगर क्या आप जानते हैं कि शरीर में खून को बिना एक भी पल रुके, लगातार दौड़ते रहने की क्या जरूरत है?

देखिए, हमें जिंदा रहने के लिए सबसे जरूरी जो चीज है, वो ऑक्सीजन है। अगर शरीर को सिर्फ पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती रहे, तो शरीर जीवित रहेगा, मगर ऐसी अवस्था में भी शरीर स्वस्थ नहीं रहेगा। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें ढेर सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो हमें खाने-पीने की चीजों और अन्य तरीकों से मिलते हैं, जैसे- विटामिन्स, प्रोटीन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, शुगर, कार्ब्स आदि। इन्हीं सब तत्वों के आधार पर शरीर के अलग-अलग अंग अपना-अपना काम करते हैं और आपकी जिंदगी संभव हो पाती है।

अब सवाल ये उठता है कि आप खाना मुंह से खाते हैं और ये पेट में जाता है। वहीं पर आपका पाचनतंत्र भोजन को तोड़कर अलग-अलग पोषक तत्वों को अलग करता है। तो अब आपके शरीर के दूर-दूर के अंगों (जैसे मस्तिष्क, पैर, हृदय, आंखों) तक पोषक तत्व पहुंचते कैसे हैं? इस बात का जवाब बहुत आसान है- शरीर के सभी अंगों तक जिसकी पहुंच होगी, वो ही इन पोषक तत्वों को उन तक पहुंचाएगा... और यही काम करता है आपके शरीर में खून। जी हां, शरीर के अंगों तक पोषक तत्वों और जीवनदायिनी ऑक्सीजन को पहुंचाने के लिए शरीर में रक्त (खून) का हर समय प्रवाहित रहना जरूरी है।

मगर कई बार आपकी कुछ गलत आदतों, गलत खानपान, गलत जीवनशैली और बीमारियों के कारण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है, जिसके कारण कई बार आप गंभीर मुसीबत में पड़ सकते हैं। ऐसा होने पर आपको कुछ लक्षण दिखाई देते हैं-

खराब ब्लड सर्कुलेशन के लक्षण

  • कभी-कभी हाथ-पैरों का अचानक सुन्न हो जाना
  • हाथों और पैरों में झुनझुनी और सनसनी महसूस होना
  • हाथों, टखनों और पैरों में सूजन आ जाना
  • मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द या ऐंठन जैसा महसूस होना
  • शरीर की नसें त्वचा के ऊपर से नीली या उभरी हुई दिखाई देना
  • हर समय थकान महसूस होना
  • किसी काम में एकाग्र न हो पाना
  • त्वचा के रंग में बदलाव आना
  • अक्सर कब्ज़ की शिकायत बने रहना

शरीर में इन समस्याओं के दिखने या महसूस होने का संभावित अर्थ ये हो सकता है कि आपके पूरे शरीर में खून ठीक तरह से प्रवाहित नहीं हो पा रहा है। आपके शरीर में खराब रक्त प्रवाह किस कारण से होने लगा है और ये आपके लिए किस हद तक गंभीर हो सकता है, इसके बारे में मेडिकल जांच के द्वारा ही जाना जा सकता है। इसलिए ऐसे लक्षण महसूस होने पर आपको बिना देरी किए डॉक्टर से मिलना चाहिए। मगर यदि सामान्य कारणों से आपका ब्लड सर्कुलेशन खराब हुआ है, जैसे- खराब जीवनशैली और गलत खानपान आदि, तो आप इसे काफी हद तक सही आहार (फूड्स) खाकर दूर कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 आहार, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या हैं हाई ब्लड प्रेशर के खतरे, क्यों जरूरी है ब्लड प्रेशर का सामान्य रहना?

टमाटर खाएं

नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार टमाटर धमनियों को जाम करने वाले ACE(angiotensin-converting) enzyme  को रोकता है, इसलिए टमाटर खाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

अनार खाएं या जूस पिएं

अनार को हार्ट और ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत अच्छा आहार माना जाता है। नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) अनार में मौजूद पॉलीफेनॉल्स और नाइट्रेट, मांसपेशियों के टिशूज में ऑक्सीडेशन को रोकता है, इसलिए इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है।

एवोकाडो खाएं

एवोकाडो भी खून के प्रवाह को ठीक करने के लिए और दिल की बीमारियों से बचाने के लिए बेहतरीन फल और सुपरफूड है। एवोकाडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आमतौर पर जानवरों से प्राप्त आहारों में ज्यादा पाया जाता है। इसलिए शाकाहारियों को स्वस्थ रहने के लिए एवोकाडो का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: खून में टॉक्सिन्स (गंदगी) के कारण होते हैं ये 5 त्वचा रोग, इन 5 फूड्स से करें ब्लड डिटॉक्स

प्याज खाना भी है बेहतर

प्याज में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो धमनियों को बंद होने से रोकते हैं। नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की मानें तो रोजाना 4 ग्राम प्याज खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। प्याज में सूजनरोधी गुण भी होते हैं, जो आपको दिल की बीमारियों से बचाते हैं।

लहसुन भी है फायदेमंद

लहसुन में एसिलिन होता है और इसमें सल्फर की मात्रा अच्छी होती है। इसलिए रोजाना लहसुन खाने से भी आपको रक्त प्रवाह की समस्या और दिल की बीमारियों से काफी हद तक बचाव रहता है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer