रोजाना की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड चंद दिनों में दोगुना हो जाएगा स्टैमिना, जानें सेवन का तरीका

मौसम बदलने पर अक्सर हो जाते हैं बीमार हैं तो आपका स्टैमिना हो चुका है कमजोर। स्टैमिना को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड। बाजार में आसानी से होते हैं उपलब्ध।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Oct 19, 2019 12:53 IST
रोजाना की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड चंद दिनों में दोगुना हो जाएगा स्टैमिना, जानें सेवन का तरीका

क्या आप अक्सर मौसम बदलने या घूमने-फिरने के लिए बाहर जाने पर बीमार पड़ जाते हैं और अपने उन खूबसूरत पलों को खो देते हैं। अगर ऐसा है तो आपको अपना स्टैमिना की बढ़ाने की जरूरत है ताकि आप जल्दी-जल्दी बीमार न पड़े और स्वस्थ जीवन बिता सकें। हालांकि बिना अपनी डाइट सही किए ऐसा कर पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि जब तक आपकी डाइट सही नहीं होगी न तो आप स्वस्थ रह पाएंगा और न ही आपका शरीर तंदरुस्त हो पाएगा। इसलिए स्टैमिना बढ़ाना बहुत जरूरी है फिर चाहे वह पुरुष हो या महिलाएं। अगर आप भी स्टैमिना बढ़ाने चाहते हैं लेकिन उसके लिए विकल्प तलाश रहे हैं तो हम आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड को शामिल करने के बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आपका स्टैमिना कुछ दिनों में दो गुना हो जाएगा।

रोजाना की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड, बढ़ेगा स्टैमिना

सुबह अंडे या चने जरूर खाएं

ऐसा कहा जाता है कि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है और सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आप शाकाहारी हैं तो इसकी चना खा सकते हैं। आप सुबह उठकर भुने हुए चने, भीगे हुए चने या फिर उबले हुए चने खा सकते हैं। नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपका स्टैमिना बढ़ जाएगा। आप इन दोनों फूड का सेवन अलग-अलग तरीके से भी कर सकते हैं क्योंकि इन्हें कई तरीके से खाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः पानी ही नहीं आप इन 5 फूड के जरिए रख सकते हैं खुद को हाइड्रेट, जानें कहां मिलेंगे

सी-फूड बढ़ाता है स्टैमिना

अगर आप मांसाहार का शौकीन हैं और स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी रोजाना की डाइट में सी-फूड को जरूर शामिल करें। सीफूड शरीर में एनर्जी लेवल को ऊंचा रखने का काम करता है, जिसके कारण आपका स्टैमिना बढ़ जाता है। इसके साथ ही सीफूड में पाए जाने वाले प्राकृतिक सोडियम और खनिज हमारे मस्तिष्क स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। सीफूड में  मछली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। और ओमेगा-3 शरीर को ताकतवर बनाने का काम करता है।

स्टैमिना बढ़ाने में फायदेमंद अखरोट

अगर आप अंडा या फिर सी-फूड पसंद नहीं करते हैं तो आप अपनी रोजाना की डाइट में अखरोट जरूर शामिल करें। अगर आप रोजाना दो अखरोट खाएंगे तो आपका स्टैमिना खुद ब खुद बढ़ जाएगा। बता दें कि अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हमारे दिल को तंदरुस्त रखने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखने में मदद करता है।

Buy Online: Tulsi California Walnuts Kernels Premium Vacuum Pack 400gm (200gm x 2) & MRP.580.00/-

नारियल पानी भी स्टैमिना बढ़ाने में लाभकारी

नारियल पानी को त्वचा दमकाने या खूबसूरती बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है। हालांकि शायद ही लोग इस बात को जानते हों कि नारियल पानी प्राकृतिक पोषक तत्वों से भरा होता है। अगर आप नियमित रूप से नारियल पानी पीते हैं तो आपका स्टैमिना बढ़ता है और आप कई घातक बीमारियों से दूर रहते हैं। नारियल पानी न केवल स्टैमिना बढ़ाने बल्कि पाचन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है। इसके साथ ही ये शरीर को कई जरूर मिनरल्स प्रदान करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में शरीर को गर्मी देने और तंदरुस्त रखने के लिए खाएं खजूर का लड्डू, जानें इसे बनाने की विधि और फायदे

स्टैमिना बढ़ाते हैं बीन्स

बाजार में कई तरह की फलियां उपलब्ध हैं, जिनका सेवन अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। बाजार में आसानी से उपलब्ध इन फलियों में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटमिन्स होते हैं, जो हमें हेल्दी रखने के साथ-साथ स्टैमिना भी बढ़ाते हैं। फलियों को दलिया, कढ़ी, पुलाव, दाल में डालकर भी बनाया जा सकता है। इसको बनाने के इतने तरीके हैं कि आपको बोरियत भी नहीं होगी।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer