सर्दी में बार-बार चाय-कॉफी नहीं बल्कि इन 5 तरीकों से पिएं दूध, सुधर जाएगी आपकी सेहत

सर्दी के मौसम में बार-बार चाय और कॉफी पीने की आदत ठीक नहीं। इसकी जगह आप इन 5 तरीकों से दूध पिएंगे, तो आपको ज्यादा लाभ मिलेंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 25, 2019Updated at: Nov 26, 2021
सर्दी में बार-बार चाय-कॉफी नहीं बल्कि इन 5 तरीकों से पिएं दूध, सुधर जाएगी आपकी सेहत

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं। भारत के ज्यादातर हिस्सों में दूध वाली चाय या कॉफी ही पी जाती है। ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। इसके अलावा चाय या कॉफी के साथ रिफाइंड चीनी मिलाकर पीने से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। सर्दियां सेहत बनाने के लिए बेस्ट मौसम है। इस मौसम में गर्माहट और ताजगी पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप चाय या कॉफी ही पिएं, बल्कि अलग-अलग तरीकों से दूध पीकर भी आप खुद को तरो-ताजा रख सकते हैं। खास बात ये है कि दूध काफी हेल्दी होता है। मगर हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 तरीके, जिनसे आप दूध को और ज्यादा पौष्टिक बना सकते हैं। सर्दियों के दौरान दिन में 2-3 बार एक-एक कप दूध इन तरीकों से पीने पर आपकी सेहत में बहुत सुधार आएगा और आपको सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।

1. दो खजूर के साथ एक कप दूध

खजूर को सुपरफूड माना जाता है। खजूर में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके पूरे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खजूर में आयरन की मात्रा अच्छी होती है और नैचुरल शुगर होने के कारण इसका मीठापन आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसलिए सर्दी में जब भी आपको लगे कि आप दोबारा एनर्जी पाने की जरूरत है, तो आप 2 खजूर खाकर 1 कप दूध पी सकते हैं। इससे आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आएगी। इसके अलावा आप चाहें तो अपने साथ सूखे खजूर (छुआरे) का पाउडर भी रख सकते हैं। इसे दूध में मिलाकर पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Alert! डिटर्जेंट, सोडा और रिफाइंड तेल मिलाकर बनाया जा रहा है नकली दूध, ऐसे पहचानें दूध में मिलावट

2. हल्दी डालकर पिएं

हल्दी में एक खास तत्व होता है, जिसे कर्क्युमिन कहते हैं। ये तत्व आपके शरीर को कैंसर, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। सर्दियों में आपके लिए हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसे आप सुबह ब्रेकफास्ट में, शाम को स्नैक्स के साथ और रात में सोने से पहले पी सकते हैं।

3. नट्स का पाउडर डालकर पिएं दूध

अपने मनपसंद नट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को पीसकर एक एयर टाइट कंटेनर में रख लें। अब जब भी आपको थकान या नींद से छुटकारा चाहिए, तुरंत एक कप या एक ग्लास दूध में 2-3 चम्मच नट्स पाउडर मिलाकर पी लें। नट्स के एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को स्वस्थ भी रखेंगे और आपकी बॉडी भी बनाएंगे।

4. अदरक वाला दूध

सर्दी-जुकाम होने पर अक्सर इससे राहत पाने के लिए लोग अदरक वाली चाय पीते हैं। मगर यदि आप चाहें तो आप चाय के बजाय अदरक वाला दूध भी पी सकते हैं। अदरक में एक खास तत्व जिंजेरॉल होता है, जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। अदरक की तासीर गर्म होती है। अदरक वाला दूध बनाने के लिए थोड़ा सा अदरक कूटकर दूध में मिलाएं और उबाल आने तक दूध को पकाएं। इसके बाद छानकर पी लें। रोजाना रात में ऐसा करने पर आपका पेट सुबह साफ रहेगा और आपको जुकाम-खांसी की समस्या नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: पाश्चराइज्ड दूध के बारे में भ्रामक हैं ये 7 बातें, कहीं आप तो नहीं मानते इन्हें सच?

5. सीड्स पाउडर के साथ दूध

नट्स पाउडर की ही तरह आप कुछ हेल्दी सीड्स को पीसकर भी इसका पाउडर बना सकते हैं। कई तरह के सीड्स हैं, जिन्हें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अच्छी होती है, जैसे- कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds), सूरजमुखी के बीज (Sun Flower Seeds), अलसी के बीज, चिया के बीज आदि।

इन सभी को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें और दूध पीते समय इसमें 2 चम्मच डालकर पिएं। इससे दूध का टेस्ट भी बढ़ जाएगा और पोषक तत्व भी कई गुना ज्यादा बढ़ जाएंगे।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer