लैपटॉप-मोबाइल जैसे स्क्रीन गैजेट्स पर दिनभर करते हैं काम तो जरूर बनवाएं एंटी ग्लेयर चश्मा, मिलेंगे ये 5 फायदे

अगर आप भी लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल जैसे स्क्रीन वाले गैजेट्स ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो आपको एंटी ग्लेयर चश्मा जरूर पहनना चाहिए। जानें इसके 5 कारण

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Mar 08, 2021 10:30 IST
लैपटॉप-मोबाइल जैसे स्क्रीन गैजेट्स पर दिनभर करते हैं काम तो जरूर बनवाएं एंटी ग्लेयर चश्मा, मिलेंगे ये 5 फायदे

आज कल युवाओं में आंखों से जुड़ी समस्याएं तेजी से पैर पसार रही हैं। कम्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन पर लगातार नजर बनाने से लोग आंख की बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं। क्या आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं, जो घंटो तक अपनी नजरें स्क्रीन पर ही बनाए रखते हैं। अगर हां तो एंटी ग्लेयर चश्मा आपकी आंखों को बचाने में मददगार साबित हो सकता है। यह चश्मा आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसका डिजाइन और इसके गुण लोगों को काफी लुभाते हैं। ऑफिस में काम करने वाले अमूमन लोग इस चश्मे को पहनने लगे हैं।

इसके लेंस में कुछ ऐसे खास गुण मौजूद हैं, जो स्क्रीन से पड़ने वाली नुकसानदायक लाइट या किरणों से आपकी आंखों को सुरक्षित रखते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि बिना पावर का चश्मा पहनने वाले लोग भी इसे बिना किसी साइड इफेक्ट के डर के पहन सकते हैं। लंबे समय तक मोबाइल का प्रयोग करने वाले भी यह चश्मा बनवा सकते हैं। इसको पहनने के बाद आप आसानी से कुछ घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठ कर काम कर सकते हैं। नेत्र चिकित्सकों द्वारा भी इसे पहनने की सलाह दी जाती है। आइये जानते हैं एंटी ग्लेयर चश्मे के कुछ फायदों के बारे में।

eye fatigue due to screen gadgets

अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से रखे सुरक्षित

ऐंटी ग्लेयर चश्मे के लेंस आपकी आंखों पर पड़ने वाली अल्ट्रा वॉयलट किरणों को रोकने में मदद करते हैं। यदि आप स्क्रीन के सामने बैठते हैं तो यह ग्लास आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की लाइट से होने वाली चुभन को आने से रोकते हैं। इस लेंस का इस्तेमाल केवल कम्यूटर की स्क्रीन से बचने के लिए ही नहीं बल्कि आप इसे अखबार पढ़ते समय, मोबाइल का इस्तेमाल करते समय या फिर वाहन चलाते समय भी कर सकते हैं। यह आपको बाहर के प्रदूषण और दूषित हवा से भी बचाते हैं।

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप, मोबाइल जैसे डिवाइस की स्क्रीन का आंखों पर पड़ता है बुरा असर, डॉक्टर से जानें कैसे रखें आंखों का ख्याल

स्ट्रेस और थकान से बचाए

एंटी ग्लेयर चश्मा पहनने के बाद आपकी आंखें बिलकुल रिलेक्स मोड में रहकर काम करती हैं। जिससे आंखों पर कोई स्ट्रैस, किसी प्रकार का कोई खिंचाव आदि नहीं पड़ता और आप काम करते समय बिलकुल भी थकान महसूस नहीं करते। इस चश्मे के लेंस आपतक नुकसानदायक किरणों को नहीं पहुंचने देते, जिससे स्क्रीन की रोशनी आपकी आंखों में फ्लक्चुएट नहीं हो पाती है। जाहिर है कि जब आपकी आंखों पर कोई जोर नहीं पड़ेगा तो आपका मस्तिषक भी शांत रहेगा।

आंख और नाक पर कम होता है प्रेशर

एंटी ग्लेयर चश्मों का वजन अन्य पावर वाले चश्मों की तुलना में काफी कम होता है। इसलिए इसका हल्का वजन आपकी आंख और नाक पर काफी कम प्रेशर बनाता है। कई चश्मे वजन में भारी होते हैं, जो खासकर नाक पर काफी तनाव पैदा करते हैं। इससे व्यक्ति चिड़चिड़ा भी हो जाता है। इसलिए आप जब भी एंटी ग्लेयर चश्मा बनवाने जाएं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि चश्मे के लेंस का वजन कम ही हो।

इसे भी पढ़ें: क्या आपकी आंखों से भी बिना कारण बहने लगता है पानी? जानें इस समस्या का कारण और 11 घरेलू उपाय

तेज धूप से देता है राहत

एंटी ग्लेयर चश्मे के लेंस में पहले से ही एक प्रकार की कोटिंग रहती है। यह अन्य चश्मों की तुलना में थोड़े पतले लेंस के साथ आता है, जो खास आंखों को सुरक्षित रखने के लिहाज से ही बनाया गया है। इसका प्रयोग आपको तेज धूप से भी राहत देता है। धूप में आप इसे आसानी से पहनकर निकल सकते हैं। यह पूरी तरह से प्रमाणित होते हैं, जो आपकी आंखों पर पड़ने वाली तेज धूप को रोकता है।

Importance of Anti Glare Glasses

धूल मिट्टी से रखे सुरक्षित

कई बार बाहर निकलने के बाद या सफर के दौरान हमारी आंखों में धूल मिट्टी जम जाती है और हम आंखों को रगड़ देते हैं, जिससे उसमें खुजली और इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे समय के लिए एंटी ग्लेयर चश्मा आपकी आंखों को राहत दे सकता है, लेकिन इसके लिए आपको भी अपने चश्मे की सफाई समय-समय पर करनी होगी, जिससे लेंस पर गंदगी जमा न हो सके।

एंटी ग्लेयर चश्मे इन दिनों काफी प्रचलित हो रहे हैं। निश्चित तौर पर यह आपकी आंखों को लाभ पहुंचाते हैं। आंख शरीर का बेहद संवेदनशील हिस्सा है, इसलिए इसका ध्यान रखना काफी जरूरी है।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer