Lockdown: घर बैठे सता रहा है मोटापे का डर, वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

लॉकडाउन के दौरान आपके घर में रखी ये चीजें वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 16, 2020Updated at: Apr 16, 2020
Lockdown: घर बैठे सता रहा है मोटापे का डर, वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

लॉकडाउन में जब हम सब अपने घरों में कैद है और जिम और वॉकिंग जैसे शारीरिक गतिविधियां नहीं कर पारे रहे हैं, तो ऐसे में हम मोटापे के आसानी से शिकार हो सकते हैं। मोटापा सिर्फ हमें शारीरिक तौर से ही बीमार नहीं करता बल्कि मानसिक तौर पर भी परेशान कर सकता है। मोटापे से जुड़ी बीमारियां जैसे कि डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी शारीरिक गतिविधियां को कम करने से और बढ़ सकते हैं। अब जब आप जिम नहीं जा पा रहे हैं और सीमित संसाधनों के साथ ही व्यायाम कर रहे हैं, तो हमें वजन को संतुलित रखने पर ध्यान देना चाहिए। वजन संतुलित रखने या कम करने का अब एक ही उपाय ये है कि हमें अपने डाइट पर नजर रखते हुए, घर की चीजों का वजन घटाने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। तो आइए जानते हैं हमारे घर की ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो हमें वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

insidedalchini

घर में रखी ये 4 चीजें वजन घटाने में कर सकती हैं आपकी मदद

दालचीनी (CINNAMON)

दालचीनी एक बढ़िया मसाला है खासकर जब बात स्वास्थ्य की आती है। यह आपकी प्रतिरक्षा और चयापचय को बढ़ावा देता है क्योंकि इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। वजन घटाने के संदर्भ में, दालचीनी यह उन सभी भोजन के बाद इंसुलिन स्पाइक्स को नियंत्रित करने में मददगार है, जो कि आपको भूख का एहसास कम कराता है। इससे आपको कम भूख लगती है और आप कम खाते हैं। साथ ही कई अध्ययनों से ये भी पता चला है कि दिन में सिर्फ एक चौथाई चम्मच दालचीनी रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकती है। दालचीनी का सेवन करने के लिए आप इसे अपने नाश्ते में खाने वाली चीजों को पकाते वक्त इसे कूट कर इसमें मिला लें।

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज :

Loading...

इसे भी पढ़ें : Food Myths: अगर आप भी कार्ब्स को अनहेल्दी और वजन बढ़ाने वाला मानते हैं, तो पढ़ें ये 5 बातें

लाल मिर्च (CHILI PEPPERS)

अपने आहार में थोड़ी सी गर्मी शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि आपकी सुबह की मसालेदार शुरुआत होती है, उदाहरण के लिए, अपने नाश्ते के हिस्से के रूप में मिर्च खाने से आपको दोपहर तक कम भोजन लग सकती है। जाहिर तौर पर यह कैप्सैसिन इसमें सबसे आगे है, जिसमें भूख को दबाने वाले गुण होते हैं। भुना हुआ मिर्च आपको सुबह के नाश्ते में शामिल करना चाहिए। इस तरह आपको भूख कम लगेगी और कम खाने से आपका वजन नियंत्रण में रहेगा।

insidebabyspanich

सौंफ की चाय (FENNEL TEA) 

सौंफ की चाय एक खाद्य सामग्री है, जो स्वास्थ्य देने वाले लाभों की एक लंबी सूची का दावा करती है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन बी और सी के अच्छे स्तर के साथ पैक किया जाता है, लेकिन जब यह वजन घटाने के लिए आता है, तो सौंफ का दोहरा लाभ होता है। जैसे कि ये भूख को दबाने वाला और चयापचय बढ़ाने वाला दोनों के रूप में काम करता है। इसके साथ ही ये आपके अनहेल्दी फैट्स को भी जला देता है। इसके लिए आपको हर दिन सुबह बस सौंफ को उबालकर उसी के पानी में चाय बना कर पीनी है और इसका फर्क आपको अपने मोटापे पर नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें : नींबू पानी नहीं नींबू कॉफी के साथ करें दिन की शुरुआत तेजी से कम होगा वजन, जानें कब पीना है ज्यादा फायदेमंद

पालक के नए पत्ते (BABY SPINACH)

अपने मुख्य भोजन से पहले कम-कैलोरी वाले सलाद खाने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है इसलिए आपको इसे दैनिक आहार के रूप में सेवन करना चाहिए। इसी के साथ आप पालत के छोटे-छोटे या नए पत्तों को सलाद में मिला कर खा सकते हैं। आप जितन ज्यादा कच्ची चीजों को खाएंगे उतना ही उसकी पौष्टिक गुण पाएंगे। इसके अलावा आप पालक के इन छोटे पत्तों को थोड़ा जैतून का तेल और बाल्समिक सिरका जैसे प्राकृतिक विकल्पों के साथ हॉफ फ्राई करके भी खा सकते हैं।

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer