स्किन को बनाना है ग्लोइंग और हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

सही खान-पान जिनता सेहत के लिए जरूरी है, उतना ही आपकी त्‍वचा के लिए भी। त्‍वचा की देखभाल के सिर्फ स्किन केयर और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स ही जरूरी नहीं, बल्कि आपका पौष्टिक आहार का सेवन करना भी महत्‍वपूर्ण है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 15, 2019
स्किन को बनाना है ग्लोइंग और हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

सही खान-पान जिनता सेहत के लिए जरूरी है, उतना ही आपकी त्‍वचा के लिए भी। त्‍वचा की देखभाल के सिर्फ स्किन केयर और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स ही जरूरी नहीं, बल्कि आपका पौष्टिक आहार का सेवन करना भी महत्‍वपूर्ण है। आपका खाना आपकी त्‍वचा पर बहुत प्रभाव डालता है। इसलिए आप अपनी त्‍वचा की देखभाल के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और निखरी हुई दिखे। आइए हम आपको बताते हैं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व सुंदर बनाए रखते हैं। इसलिए आपको अपनी त्‍वचा की देखभाल के लिए सौंदर्य प्रसाधनों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। आपको बस इतना करना है कि अपने खानपान में कुछ बदलाव करें। ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनको आप अपनी डाइट शामिल करने से आपको चमकती त्‍वचा पा सकते हैं।  

अंडा 

अंउा प्रोटीन से भरपूर है, यह आपकी त्‍वचा की से काले दाग-धब्बों को दूर कर और त्वचा की टैनिंग को कम करने में मदद करता है। यह आपकी त्‍वचा को धूप और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। इसलिए आप अपनी डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें, यह आपकी सेहत और त्‍वचा दोनों के लिए फायदेमंद है। आप अंडे का मास्‍क बनाकर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने चेहरे पर अंडे का सफेद भाग फेस मास्‍क के तौर लगा सकते हैं। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और पिंपल्स को दूर करने में मदद करेगा। ऑयली स्किन के लिए भी यह फायदेमंद है। घर पर बनाए गये अंडे के फेस मास्‍क से आप चमकदार और मुलायम त्‍वचा पा सकते हैं। 

डार्क चॉकलेट 

चॉकलेट तो शायद ही किसी को पसंद नहीं होगी। लेकिन अगर नहीं भी है, तो शायद अब आप इसे पसंद करने लगेंगे। क्‍योंकि डार्क चॉकलेट आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद कर सकती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको  की उपस्थिति त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करती है। कोको पाउडर में उच्‍च ऐटीऑक्सिडेंट गुण होता है, जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचने से बचाता है। कई अध्‍ययनों के अनुसार, डार्क चॉकलेट के सेवन से आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को भी बेहतर रखा जा सकता है। इसलिए आप डार्क चॉकलेट को अपने पंसदीदा खानपान की लिस्‍ट में शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढें: स्किन की इन 5 समस्याओं में भी कर सकते हैं टूथपेस्ट का प्रयोग, पाएं बेदाग निखरी त्वचा

ग्रीन टी 

अकसर लोग वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं, कि ग्रीन टी आपकी त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकती है। ग्रीन टी आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग और स्‍वस्‍थ बना सकती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण समृद्ध हैं, जो आपकी त्‍वचा को धूप व प्रदूषण से होने वाले नुकसानों से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए आप दिन में दो कप ग्रीन का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी वजन को कम करने के साथ त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होगा। 

टमाटर 

टमाटर में विटामिन सी और अन्‍य कई पोषक तत्‍व मौजूद हैं, जो आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद हैं। टमाटर में लाइकोपीन की उपस्थिति एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो आपकी त्‍वचा के लिए अच्‍छे होते हैं। इसके अलावा यह अन्‍य कई फलों जैसे तरबूत, अमरूद, अंगूर में भी मौजूद होते हैं। आप टमाटर की प्‍यूरी बनाकर, इस फेस पैक को लगा सकते है। इससे डार्क सर्कल्‍स कम होंगे और यह टैनिंग को भी दूर करने में फायदेमंद है। 

इसे भी पढें: एक्टिवेटेड चारकोल से पाएं ग्लोइंग और बेदाग त्वचा, घर पर बनाएं ये स्पेशल फेस मास्क

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer