High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं इन 4 फलों के जूस, जानें फायदे

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में ऐसे आहार फायदेमंद होते हैं, जिनमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है। बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप इन 4 फलों का जूस पी सकते हैं।

 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 24, 2019
High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं इन 4 फलों के जूस, जानें फायदे

ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- गलत चीजें खाना, ज्यादा नमक खाना, घंटों एक जगह बैठ के काम करना, नाइट शिफ्ट में काम करना और ज्यादा तनाव लेना आदि। हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्त चाप) आपके शरीर के कई अंगों को खराब कर सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने (हाइपरटेंशन) के कारण किडनी फेल्योर, हार्ट अटैक, हार्ट ब्लॉक, आंखों की रोशनी जाना आदि समस्याएं हो सकती हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने को आप अपनी डाइट से कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल ब्लड प्रेशर की समस्या में सोडियम आपके लिए जहर के समान है। सोडियम को कंट्रोल करने के लिए आपको ऐसे आहार खाने-पीने चाहिए, जिनमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा हो। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे फलों के जूस, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे।

टमाटर का जूस (Tomato Juice to Control High Blood Pressure)

टमाटर घरों में सब्जियों में खट्टापन लाने और स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है। टमाटर में पोटैशियम की मात्रा अच्छी होती है इसलिए टमाटर का जूस पीने से बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। टमाटर को दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें:- दुबलेपन, हार्ट अटैक और खून की कमी से बचाएगा सूखे नारियल का सेवन, जानें 5 फायदे

अनार का जूस (Pomegranate Juice to Control High Blood Pressure)

अनार के जूस में ढेर सारे जरूरी विटामिन्स तो होते ही हैं, साथ ही इसमें पोटैशियम भी भरपूर होता है। इसलिए अनार का जूस पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ब्लड प्रेशर बढ़ाने में एक खास तरह का एंजाइम भी जिम्मेदार होता है, जिसे ACE कहते हैं। अनार का जूस इस एंजाइम को खत्म करता है, आपका ब्लड प्रेशर सामान्य करता है।

संतरे का जूस (Orange Juice to Control High Blood Pressure)

संतरा भी खट्टा होता है और इसमें पौटैशियम और विटामिन सी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके अलावा संतरे में फॉलेट, प्राकृतिक बायोफ्लैवेनॉइड्स होते हैं, जो बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा कई शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि संतरे का जूस हृदय (हार्ट) के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना एक ग्लास (250 mL) ताजा संतरे का जूस बिना नमक डाले पीना हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें:- कच्चा आम खाने से स्वस्थ रहते हैं पेट और लिवर, दूर होगी मोटापे और गैस की समस्या

करौंदा का जूस (Cranberry Juice to Control High Blood Pressure)

करौंदा बहुत खट्टा सा फल होता है। करौंदे में विटामिन सी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यही कारण है कि करौंदा हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करौंदे के जूस में कैलोरीज बहुत कम होती हैं इसलिए इसके सेवन से आपका वजन नहीं बढ़ता है और आप स्वस्थ रहते हैं। करौंदा का जूस धमनियों में जमा गंदगी को निकालकर इसे साफ करता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक हो जाती है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi




Disclaimer