केला ही नहीं केले का फूल भी होता है बहुत गुणकारी, त्वचा और बालों की इन 3 समस्याओं में जरूर करें प्रयोग

केले के फूल आपके बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले के फूल में ऐसे गुण होते हैं, जो बालों को घना बनाते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखते हैं।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 09, 2020Updated at: Nov 09, 2020
केला ही नहीं केले का फूल भी होता है बहुत गुणकारी, त्वचा और बालों की इन 3 समस्याओं में जरूर करें प्रयोग

व्यक्ति की सुंदरता को बढ़ाने के लिए त्वचा और बाल का अहम किरदार होता है। लेकिन यही दोनों चीजें बढ़ते प्रदूषण के कारण खराब होती नजर आती हैं। इसके समाधान के लिए अलग-अलग तरीके भी अपनाए जाते हैं। हालांकि, इस तरह की समस्याओं के लिए प्राकृतिक तरीका ज्यादा बेहतरीन होता है। वैसे तो बाजारों में भी त्वचा और बालों की केयर के लिए बहुत से प्रोडक्ट मौजूद होते हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से नुकसान होने का ज्यादा खतरा होता है। अपने बालों और त्वचा की देखभाल के लिए आप घरेलू तरीके अपनाकर इनको खुबसूरत बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे केले के फूल से आप कैसे अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं, कैसे ये त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

insidebanana

केले के फूल का सेवन भी किया जा सकता है और इसको खाने से शरीर को अधिक मात्रा में पोषक तत्व मिलते है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। लेकिन इसका फायदा बाल और त्वचा के लिए भी किया जाता है, जो आपको एक निखरी और सुंदर त्वचा और बाल देने का काम करता है। केले के साथ उसके फूल उसका मिला दिए जाएं तो इसका असर दोगुना हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये 5 रामबाण टिप्स, एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में कैसे रखें बालों का ध्यान

केले के फूल के फायदे

केले के फूल में एंटी-ऑक्सिडेंट एजेंट पाया जाता है, जो त्वचा पर होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। मार्केट में मिलने वाले काफी सारे मंहगे प्रोडक्ट में केले के फूल का इस्तेमाल किया जाता है जैसे हेयर सीरम, क्रीम, स्क्रब, फेसवॉश आदि। लेकिन इसके साथ ही कुछ अन्य फायदों के बारे में जानते हैं।

बालों से रूसी दूर करने में लाभदायक

बालों में रूसी की समस्या होने पर बाल झड़ने लग जाते हैं, बेजान हो जाते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मार्केट से जाकर कई अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन हमेशा छुटकारा नहीं मिलता। तो इसके लिए आप केले के फूल या केले का पैक इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको रूसी से समस्या से जल्द छुटकारा दिला सकता है। 

insidebananaforhairandskin

कैसे करें इसका इस्तेमाल

  • सबसे पहले केले के फूल को पानी में उबाल लें। 
  • केले को पीसकर उबले हुए केले के फूल मिला लें और इसमें शहद, दूध को मिलाकर एक पेस्ट बना लें।
  • अब नहाने से 20 मिनट पहले अपने बालों की जड़ों मे इस पेस्ट को लगाएं और फिर अच्छे से बालों को धो लें।
  • हफ्ते में दो बार कम से कम इस तरह से अपने बालों में केले का पेस्ट लगाएं।

एंटी-एजिंग के रूप में करें इस्तेमाल

केले में एंटी-ऑक्सिडेंट एजेंट गुण पाए जाते हैं जो चेहरे से झुरियों को दूर करने में मदद करते हैं 

कैसे करें इसका इस्तेमाल

  • केले के फूल को पीस लें और अपनी डेली यूज फेस क्रीम, मॉइस्चराइजर क्रीम में मिलाकर रख लें और इसका इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां जल्द ही कम होने लगेंगी। 

बालों को बढ़ाने में करें मदद

लोगों को लंबे बाल बहुत पसंद होते हैं, जिसके लिए बालों मे अलग-अलग तरीकों का तेल और कई उपाय अपनाएं जाते हैं। लेकिन फिर भी लंबे और घने नहीं हो पाते। तो इस समस्या के लिए आप केले और इसके फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके बालों को बढ़ाने में मददगार होगा।

कैसे करें इसका इस्तेमाल

  • केले के फूलों को पीस लें और इसमें केले को मैश करके इसका पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने बालों में  हफ्ते में 3 बार अच्छे से लगाएं। इससे बाल मजबूत, लंबे और चमकदार होगें। साथ ही ये उपाय तनाव दूर करने में भी मददगार होगा।

इसे भी पढ़ें: Moong dal benefits: मूंग की दाल बालों के लिए भी है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

केले के फूल और केला शरीर के अंदरी हिस्से के साथ बाहरी हिस्से के लिए भी लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल आप स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं। इससे चेहरे पर चमक आएगी और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

Read More Article On Beauty In Hindi

Disclaimer