लहसुन में छिपा है स्किन की इन 7 समस्याओं का रामबाण इलाज, जानें किस समस्या में कैसे करें इस्तेमाल

क्या कभी आपने स्किन के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया है। अगर नहीं, तो चलिए आज जानते हैं लहसुन के स्किन को होने वाले फायदे।

सम्‍पादकीय विभाग
फैशन और सौंदर्यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Nov 04, 2020Updated at: Nov 04, 2020
लहसुन में छिपा है स्किन की इन 7 समस्याओं का रामबाण इलाज, जानें किस समस्या में कैसे करें इस्तेमाल

लहसुन सिर्फ सब्जियों का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि सेहत के लिए भी यह गुणकारी होता है। इसमें कई ऐसे कुदरती गुण छिपे होते हैं, जो हमारे लिए फायदेमंद हो सकते हैं। स्वस्थ शरीर और स्किन के लिए लहसुन बहुत ही अच्छा होता है। अपनी शारीरिक समस्याओं के लिए आपने कई बार लहसुन का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या कभी स्किन के लिए इसका इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको लहसुन से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। लहसुन से आप स्किन के पिंपल्स से लेकर झुर्रियों को खत्म कर सकते हैं। आइए जानते हैं लहसुन से स्किन को होने वाले फायदे-

पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

लहसुन के इस्तेमाल से आप पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको पिंपल्स की समस्या अधिक हो रही है, तो लहसुन की कुछ कलियां लें। इस कलियों से पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में व्हाइट विनेगर आधा चम्मच मिलाएं। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे आपको पिंपल्स से काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा रोज सुबह लहसुन की कलियां खाने से भी आपके पिंपल्स दूर हो सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क का छिपा है इलाज

लहसुन में स्ट्रेच मार्क का इलाज छिपा हुआ है। अगर आपके स्किन पर कहीं भी स्ट्रेच मार्क हैं, तो लहसुन से आप इसका इलाज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 बड़े चम्मच में सरसों के तेल को गर्म करें। इसमें 2-3 लहसुन की कलियां डालें। जब लहसुन हल्का सा ब्राउन हो जाए, तो इसे आंच से उतार लें और थोड़ी देर के लिए ठंडा करें। हल्का गुनगुना रहने पर आप इस तेल से स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज करें। इससे कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - त्‍वचा ही नहीं बालों पर भी पड़ सकता है सर्दियों का बुरा असर, जानें कैसे रखें अपने बालों का ख्‍याल

फोड़े-फुंसियों से मिलेगी राहत

लहसुन खून को साफ करने में मददगार साबित हो सकता है। खून में खराबी की वजह से  फोड़े-फुंसी होते हैं। अगर आप स्किन पर फोड़े-फुंसी से परेशान हैं, तो लहसुन से अपना इलाज कर सकते हैं। फोड़े-फुंसी की समस्याओं से निजात पाने के लिए लहसुन नेचुरल रेमेडी की तरह काम करेगा। इसके लिए सबसे पहले 1/4 कप पानी लें। इसे अच्छी तरह गर्म करें। इसमें लहसुन के रस की कुछ बूंदे डालें। इस पानी से रोजाना फोड़े-फुंसी को साफ करने से आपको काफी राहत मिलेगी।

झुर्रियों का इलाज

तनावग्रत जीवनशैली के चलते स्किन पर झुर्रियां काफी जल्दी आ जाती हैं। स्किन को टाइट रखने के लिए सही डाइट लेना बहुत ही जरूरी है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो झुर्रियों को कम करने में कारगर साबित होते हैं। सुबह खाली पेट 1 कली लहसुन की खाने से स्किन की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं। इसके अलावा लहसुन, शहद और नींबू को एक साथ मिलाकर खाने से भी स्किन को बहुत ही फायदा पहुंचता  है, इससे आपके स्किन पर मौजूद झुर्रियां खत्म हो सकती हैं। लहसुन में एंटी एजिंग गुण छिपे होते हैं।

इसे भी पढ़ें - त्यौहार के इस सीजन में अपने बालों को बनाएं सिल्की एंड शाइनी, अपनाएं ये घरेलू तरीका

व्हाइटहेड और ब्लैकहेड 

व्हाइटहेड और ब्लैकहेड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन काफी अच्छा माना जाता है। ब्लैकहेड को दूर करने के लिए आप लहसुन के रस को अपने चेहरे पर लगाएं।

गंजेपन का इलाज

बाल झड़ने की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आज से ही लहसुन इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। इससे आपके झड़ते बाल टूटने बंद हो जाएंगे। लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 4 चम्मच लहसुन का रस लें। इसमें 4 चम्मच पानी मिलाएं। इस रस को दिन में दो बार लगाएं। इससे बाल झड़ने की शिकायत दूर हो जाएगी। 

Read More Articles on Skin Care in Hindi

 

Disclaimer