True Story: इन 3 नुस्खों से कुछ घंटों में ही मैंने पाई साइनस अटैक से राहत, आप भी कर सकते हैं प्रयोग

साइनस के कारण नाक के आसपास काफी ज्यादा दर्द होता है। जिसके कारण रातों की नींद खराब हो जाती है। आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने का बेहतरीन नुस्खा

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 31, 2021Updated at: Mar 31, 2021
True Story: इन 3 नुस्खों से कुछ घंटों में ही मैंने पाई साइनस अटैक से राहत, आप भी कर सकते हैं प्रयोग

साइनस अटैक होने पर नाक के अंदरुनी हिस्से में काफी तेज दर्द होता है। जिसके कारण रातों कीं नींद खराब हो जाती है। बदलते मौसम के कारण साइनस अटैक होना काफी आम है। लेकिन कुछ लोगों को धूल- मिट्टी, परफ्यूम की खुशबू और धुंए से भी एलर्जी होती है। जिसके कारण उन्हें साइनस अटैक आने की संभावना होती है। ऐसे ही लोगों में मैं भी शामिल होती हूं। मुझे धूल, धुएं और खुशबू वाली चीजों से एलर्जी है। जरा सी धूल और खुशबू का सामना करने से मुझे खांसी और छींक आने लगती है। लेकिन मेरे लिए यह नॉर्मल है। ज्यादा तब हो जाता है, जब अचानक के कान और नाक के अंदरुनी हिस्से में काफी ज्यादा दर्द होने लगता है। जिसे छूने पर भी डर लगता है। ऐसी स्थिति में समझ नहीं आता किया क्या करें? अक्सर इस तरह की समस्या आधी रात को ज्यादा होती है। जिसकी वजह से आपके पास डॉक्टर के पास जाने का ऑप्शन भी न के बराबर होता है। यह समस्या मुझे करीब 8-9 सालों से है। जरा सी धूल-मिट्टी का सामना किया नहीं की आधी रात को ये परेशान करने लग जाते हैं। आज रात को भी मेरे साथ कुछ ऐसी ही परेशानी हुई। 

अचानक से नाक के अंदर दर्द, सिर भारी और नाक बहने की परेशानी होने लगी, जिसके कारण नींद नहीं आ रही थी। मुझे समझ नहीं आया कि आखिर मैं क्या करुं? दवाई लेने का भी कोई ऑप्शन नहीं था। तभी मैंने अपने ही आर्टिकल लिखे कुछ नुस्खों को आजमाने की कोशिश की, जिसका असर सिर्फ कुछ ही घंटों में हुआ भी। यह देखकर मुझे काफी खुशी हुई, इसलिए मैं आप लोगों के साथ वही आजमाए हुए कुछ नुस्खे शेयर करने जा रही हूं। आइए जानते हैं उन नुस्खों के बारे में-

नाक में डाला सरसों तेल

नाक में दर्द के कारण मुझे समझ नहीं आ रहा था कि आखिर मैं क्या करुं? फिर अचानक से सोचा सरसों तेल नाक में डालकर देखती हूं, शायद थोड़ा आराम मिले। फिर क्या था, मैंने तुरंत सरसों  तेल की 1 से 2 बूंदें नाक में डाली। नाक में डालकर लंबी सांस से सरसों तेल को अंदर की ओर खींचा। हालांकि, इससे आपको सरसों तेल की झांस के कारण थोड़ी सी जलन महसूस हो सकती है। लेकिन इसके कुछ मिनट बाद आपको यह नॉर्मल लगेगा। ऐसा मुझे महसूस हुआ। इसके बाद पीठ के बल थोड़ा लेट गई। जिसके कुछ घंटों, लगभग 1 से 1.5 घंटे बाद मुझे नाक के दर्द से थोड़ा आराम मिला।

इसे भी पढ़ें - पिंपल्स और चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मैंने आजमाया ये बेहद आसान सा नुस्खा, आप भी करें ट्राई

गले और कान के लिए नमक के गर्म पानी से किया गरारा

अब बारी थी गले और नाक की। साइनस की वजह से किसी किसी मरीज को इस हिस्से में भी दर्द महसूस हो सकता है। गले और कान के दर्द का मुझे समझ नहीं आ रहा था कि क्या करुं? तो इसके लिए  मैंने यूट्यूब पर एक वीडियो देखा, जिसमें बताया गया था कि नमक डालकर गर्म पानी से गरारा करने से साइनस इंफेक्शन कम होता है। वीडियो देखने के बाद मैंने 1 गिलास गर्म पानी किया, जिसमें 1 चुटकी नमक डालकर इस पानी से गरारा किया। इससे मुझे गले और कान के दर्द से काफी हद तक राहत भी मिला।

नाभि में डाला सरसों तेल  

नाभि में तेल डालने का कोई खास रीजन नहीं था, लेकिन साइनस के कारण अधिकतर लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। मैंने कहीं पढ़ा था कि नाभि में तेल डालने से स्किन की ड्राईनेस दूर हो जाती है। इसलिए मैंने लेटने के दौरान नाभि में सरसों तेल की कुछ बूंदें डालीं। इससे क्या असर हुआ ये मैं ज्यादा बता नहीं सकती हूं। लेकिन इतना है कि अगर आपकी स्किन धूल-मिट्टी की वजह से ड्राई हो रही है, तो यह नुस्खा जरूर ट्राई करें। इससे आपके होंठ कभी भी नहीं फटेंगे।

साइनस अटैक होने पर आपको कुछ लक्षण दिख सकते हैं। जैसे  नाक से आसपान काफी दर्द और आंखों से आंसू बहना, सिर का भारी होना, सीने से एक साइड सुन्न महसूस होना, स्किन ज्यादा ड्राई हो जाना। इत्यादि लक्षण दिखने पर इन नुस्खों  को जरूर आजमाएं। ये सभी नुस्खे मेरे द्वारा आज ही अपनाएं गए हैं। जिसका मुझे फायदा भी हुआ। इसके अलावा आप चाहें, तो भाप भी ले सकते हैं। इससे भी आपको काफी राहत मिलेगा। हालांकि, इन नुस्खों से आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकते हैं। आपके शरीर में कमजोरी, खांसी और नाक बहने की समस्या कुछ समय के लिए बनी रह सकती है। 

इसे भी पढ़ें- शिशु के लिए घर पर ही बनाएं हर्बल काजल, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

ये नुस्खे मेरे पर कारगर साबित हुए हैं। इसलिए मैंने आपलोगों के साथ शेयर किया। लेकिन ध्यान रखें कि सभी के शरीर की क्षमता अलग-अलग होती है। इसलिए जरूरी नहीं कि यह आपको भी इंस्टेट लाभा पहुंचाए। हो सकता है आपको इससे राहत पाने में थोड़ा वक्स लगे या  फिर आपको मुझसे भी जल्दी फायदा पहुंचे। आधी रात में इस तरह की समस्या होने पर आप इन नुस्खों को आजमा सकती हैं।  यह आपको पूरी तरह से ठीक कर देगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है। लेकिन हां, इससे आपको राहत जरूर मिल सकता है। रात के समय अचानक हुई परेशानी में यह नुस्खा आपका साथ दे सकता है। रात में नुस्खा आजमाने के बाद सुबह किसी अच्छे डॉक्टर से जरूर संपर्क करें, ताकि आपका सही से इलाज हो सके।

Read more articles on Home Remedies

 
Disclaimer