Men's Health: बाप बनने में रुकावट पैदा करते हैं ये 3 फूड, स्पर्म क्वालिटी भी हो जाती है खराब

Men's Health: अगर आप बच्‍चे की प्‍लानिंग कर रहें है, तो आप इन 3 चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें क्योंकि यह स्पर्म काउंट घटाने और स्पर्म क्वलिटी गिराने का काम करती है। ज्यादा जानकारी के लिए लेख पढ़ें। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Oct 25, 2019Updated at: Oct 25, 2019
Men's Health: बाप बनने में रुकावट पैदा करते हैं ये 3 फूड, स्पर्म क्वालिटी भी हो जाती है खराब

पुरुषों को इस बात को समझना चाहिए कि उनकी डाइट उनके स्वास्थ्य को सही रखने में एक अहम भूमिका निभाती है। नियमित रूप से वर्कआउट करना और तनाव प्रबंधन का अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में अपना महत्व है लेकिन आप जो खा रहे हैं उसका आपके स्वास्थ्य की सूची में शीर्ष स्थान दिया जाना चाहिए। और अगर आप पिता बनने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है सही डाइट और पोषण पर ध्यान दें। अगर आप कंसीव करने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप जो खा रहे हैं उस पर ध्यान देना शुरू कर दें। महिलाएं अगर गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं तो अक्सर उन्हें लहसुन और जिमीकंद जैसे प्रजनन-अनुकूल खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। वहीं पुरुष पिता बनने के लिए किन चीजों का सेवन करें यह भी मायने रखता है। दरअसल होता यह है कि कुछ फूड स्पर्म क्वालिटी को खराब करने के रूप में जाने जाते हैं और यह स्पर्म काउंट को नुकसान भी पहुंचाते हैं। अगर आप बच्चे की योजना बना रहे हैं तो आपके दिमाग में इन 3 चीजों के बारे में ख्याल स्पष्ट होना चाहिए।

ये 3 फूड खराब कर देते हैं स्पर्म क्वालिटी, पुरुष नहीं बन पाते पिता

शराब (Alcohol)

पुरुष इस बात पर जरूर ध्यान दें। अगर आप जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं या फिर औसत मात्रा में शराब पीते हैं तो इससे आपका वैवाहिक जीवन खराब हो सकता है और आपका पिता बनने का सपना भी टूट सकता है। दरअसल शराब पीने से आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल प्रभावित होता है और आपका स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) कम होने लगता है, जिसके कारण पिता बनने में अक्सर अड़चन आती है।

इसे भी पढ़ेंः 30 के बाद हर पुरुष को करानी चाहिए ये 6 जांच, समय रहते बच जाएंगे आप

प्रोसेस्ड मीट (Processed meat)

बेकन (bacon), हैम (ham), सालामी ( salami) और तो और हॉट डॉग न केवल आपके ह्रदय स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं बल्कि ये स्पर्म काउंट को कम करने का कारण बनते हैं और स्पर्म की गतिशीलता को भी कम कर देते हैं। इसलिए अगर आप पिता बनने की योजना बना रहे हैं तो इन चीजों का सेवन न करें।

इसे भी पढ़ेंः हर पुरुष की जरूरत है ये 6 तरह के अंडरवियर, जानें कैसे तलाशें अपने लिए सही अंडरवियर

फुल फैट दूध और डेयरी उत्पाद (Full-fat milk and dairy products)

अगर आपको दूध और चीज बहुत ज्यादा पसंद है तो अब वक्त आ गया है कि आप अपनी ये आदत बदलें। फुल फैट डेयरी में एस्ट्रोजन होता है क्योंकि यह जानवर से प्राप्त होता है। दूध उप्तादन बढ़ाने के लिए गाय को दिया जाने वाला स्टोरॉयड स्पर्म की गुणवत्ता कम करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। अगर आप अपने फुल फैट वाले डेयरी उप्तादों के सेवन से चिंतित हैं, तो आप बादाम दूध या कम फैट वाले डेयरी विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं।

Read More Articles On Men's Health In Hindi 

Disclaimer