क्या आप दिनभर थके रहते हैं? इन 3 तरीकों से तुरंत खत्म होगी थकान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 07, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आप दिनभर थके रहते हैं
  • थकान को दूर कर सकते हैं
  • यह वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित है।

दिनभर थके रहना, काम में मन न लगना जैसी समस्‍या शरीर की एनर्जी पर आधारित होती है। हमारे शरीर की कोशिकाओं में मौजूद माइटोकांड्रिया हमारे शरीर की छोटी उर्जा फैक्‍ट्री है जो एटीपी को प्रोड्यूज करती है जो कि जो इष्टतम ऊर्जा के लिए वैज्ञानिक रहस्य हैं। इनमें ध्यान और व्यायाम के साथ तनाव को नियंत्रित करना, अच्छी रात की नींद (हर रात) प्राप्त करना, अपने विषाक्त भार को कम करना, और यह सुनिश्चित करना है कि आपका आहार आदि सभी चीजें माइटोकॉन्ड्रिया के अनुकूल होती हैं। जो आपके एनर्जी को बरकरार रखने में आपकी मदद करती हैं। अगर आप दिनभर थके रहते हैं तो 2 ऐसे काम हम आपको बता रहे हैं जिसके माध्‍यम से आप अपनी दिनभर की थकान को दूर कर सकते हैं। यह वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित भी है।

कोल्‍ड थेरेपी

बहुत से लोग इस बारे में अवगत नहीं हैं, लेकिन ठंडे तापमान ऊर्जा के उत्पादन के लिए माइटोकॉन्ड्रिया की क्षमता का समर्थन करते हैं। शोध अध्ययनों ने पूरे शरीर को "बर्फ जैकेट" में रखकर उनके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए अन्य प्रकार के ठंड चिकित्सा को देखा है। आपने देखा होगा कि पूरे शरीर की क्रायोथेरेपी (चिकित्सा उपचार में अत्यधिक ठंड का उपयोग) सूजन और थकान को कम करने और एथलेटिक एक्टिविटी के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। अच्छी बात यह है कि आपको ठंड चिकित्सा के लाभ प्राप्त करने के लिए महंगे क्रायोथेरेपी की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: पैरों को क्रॉस करके बैठने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां, पांचवी है खतरनाक!

यदि आप एक तैराक हैं, तो यह बहुत आसान है। जब तक आप हवा से कम न हों तब तक बस गोता लगाएँ और पानी के नीचे तैरें। यदि आपके पास पूल तक पहुंच नहीं है, तो चिंता न करें। इसके लिए आप शॉवर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अपने स्नान के बहुत तरीके हैं। आप कहीं भी ठंडे पानी में नहाकर अपनी थकान को दूर कर सकते हैं। यह एक तरह की कोल्‍ड थेरेपी है।

इसे भी पढ़ें: भूख न लगने पर तुरंत लें एक्‍सपर्ट की सलाह, हो सकते हैं इन 5 बीमारियों के संकेत

यूवी लाइट

जब एक मरीज थकान के बारे में शिकायत करता है तो विटामिन डी इसका सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। सीधे 10 मिनट की सीधे सूर्य की रोशनी वास्तव में आपके माइटोकॉन्ड्रिया को एक मापनीय बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त है। आप अपनी त्‍वचा को यूवी लाइट देकर थकान दूर कर सकते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप फ्लोरोसेंट की रोशनी में बैठ जाएं। क्‍योंकि इसमें भी यूवी लाइट होती है। वैज्ञानिकों की मानें तो फ्लोरोसेंट की रोशनी हानिकारक होती है। ये थकान दूर करने में आपकी मदद नहीं कर सकती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Healthy Living In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES699 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर