Priceless Skin Care Tips: बिना पैसे खर्च किए भी पा सकती हैं निखरी त्वचा, बस करें ये 10 छोटे- छोटे काम

हम आपको बिना पैसे खर्च किए ऐसे 10 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे को संदुर बना सकते हैं।     

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 04, 2020Updated at: May 04, 2020
Priceless Skin Care Tips: बिना पैसे खर्च किए भी पा सकती हैं निखरी त्वचा, बस करें ये 10 छोटे- छोटे काम

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है, जिसके लिए लोग महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनके साइडइफेक्ट हर किसी को परेशान कर सकते हैं। लोग सुंदर दिखने के लिए घरेलू उपचार भी ट्राई करते हैं लेकिन किसी-किसी की ही स्किन को ये फायदा पहुंचाते हैं। इस लेख में हम आपको बिना पैसे खर्च किए ऐसे 10 तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके चेहरे को संदुर बना सकते हैं।  

skin

बिना पैसे खर्च किए इन 10 तरीकों से पाएं निखरी त्वचा  

चेहरे पर लगाएं कोई सा भी तेल

निखरी त्वचा के लिए आप अपनी स्किन पर सभी प्रकार के तेल लगा सकते हैं। हां इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप रिफाइंड तेल या खाना पकाने के अन्य किसी भी प्रकार के तेल का उपयोग न करें। नारियल का तेल, जैतून का तेल और अन्य प्रकार के तेल का उपयोग करें, जो आपकी स्किन को नरिश करता है। इसके अलावा आप कुछ अच्छे तेल से भी मालिश कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को अधिक लाभ होता है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। हालांकि यह आपके चेहरे के बंद छिद्रों को भी खोल सकता है और आपकी स्किन को भी साफ रखता है।

क्रीम की तुलना में तेल अच्छा

तेल से मालिश करने पर ऑयल हमारी त्वचा के अंदर मौजूद लिपिड परत के अंदर घुस जाता है, जो क्रीम या पानी बेस्ड उत्पाद नहीं कर सकते हैं। यह आपके रक्त को पोषण देता है, आपके चेहरे को मोटा भी नहीं करता है एक महीने रोजाना 5 मिनट इस तरीके को आजमाएं और आपकी स्किन को नरिश करता है।

इसे भी पढ़ेंः Ayurvedic Treatment Of Black Spots: चेहरे पर जिद्दी ब्लैक स्पॉट? इन आयुर्वेदिक तरीकों से पाएं जवां फेयर स्किन

हल्दी बनाएगी आपको गोरा 

बाजार में बिकने वाली हल्दी आपको गोरा बनाने के लिए काफी नहीं है। हल्दी बरसों से चेहरे की रंगत सुधारने और स्किन समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद करती हैं लेकिन यह कॉम्पलेक्शन को बदल नहीं सकती है। यह टैन को आसानी से हटा सकती है। इसे टैन रिमूवर के रूप में उपयोग करें ताकि आपकी चेहरे की स्किन हल्की न हो जाए। 

skincare 

नींबू से पाएं दमकती त्वचा

नींबू आपकी त्वचा को गोरा बनाने में मदद करता है। शायद आप इस बात को भलीभांति जानते होंगे? लेकिन इससे बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिलती है क्योंकि विटामिन सी पानी आधारित होता है न कि लिपिड आधारित। सूरज के संपर्क में आने पर यह आपकी त्वचा में इरिटेशन पैदा कर सकता है। यह झुर्रियों और निशान के लिए भी अच्छा है, लेकिन केवल सतह पर। यह आपकी त्वचा को पोषण नहीं देगा।

नींबू का स्क्रब बेहतर 

नींबू, अखरोट के स्क्रब से बेहतर एक्सफोलिएटर है। स्क्रब में ऐसे कण होते हैं, जो कोशिकाओं की मृत परत को एक्सफोलिएट करते हैं। लेकिन क्या यह सभी को हटाने में कामयाब है? जवाब है नहीं, क्योंकि कुछ कण बहुत बड़े होते हैं। इसलिए अखरोट के बजाय, नींबू का उपयोग एक स्क्रब के रूप में करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। यह आणविक स्तर पर है, जिसका अर्थ है कोशिकाओं की मृत परत को पूरी तरह से समाप्त करना।

इसे भी पढ़ेंः महीने भर से पार्लर न जाकर चेहरे गया है मुर्झा तो घर पर शुगर से बनाएं ये 5 स्क्रब, पाएंगी चांद सा निखार

दूध भी स्क्रब से कम नहीं 

दूध भी एक स्क्रब है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की बनावट में सुधार के लिए एकदम सही है। यहां तक कि एक सप्ताह तक इसका उपयोग करने से आपको चौंकाने वाले परिणाम दिखाई देंगे। यह उन छोटे धब्बों से भी छुटकारा दिलाएगा जो पिंपल्स की तरह नहीं हो सकते।

कम नमक खाएं 

कम नमक खाने से आप और अधिक सुंदर हो जाएंगे। हम आयरन की जरूरत को पूरा करने के लिए नमक का इस्तेमाल करते हैं। इसके बजाय पालक खाएं? सोडियम जल प्रतिधारण का कारण बनता है जो आपको विशेष रूप से जबड़े और आंखों के पास फूला हुआ और मोटा लगता है। यदि आपकी आंखें पफी दिखाई देती हैं, तो आपको गुर्दे की समस्याओं का जोखिम हो सकता है। यह कम नमक खाने का संकेत है।

मटर और पा्लक बेहद फायदेमंद 

कम से कम एक सप्ताह उबली हुई मटर और पालक का सेवन आपके लिए चेहरे को सुंदर बनाने में अमृत के समान होगा। ऐसा करने की कोशिश करें।

एक्सरसाइज और पसीना

व्यायाम और पसीना वास्तव में आपको सुंदर बनाने के गुणों से भरपूर होता है। पसीना और कैलोरी बर्न एक ही समय में अच्छे लगते हैं। उसी समय अगर आप अपना चेहरा धो लेंगे तो आपके चेहरे पर चमक आ जएगी।

मुस्कुराओ और हंसो

तनाव आपके चेहरे की रंगत छीन लेता है इसलिए चेहरे पर हंसी या मुस्कारना आपके चेहे की रंगत बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए साफ और संदुर स्किन के लिए मुस्कारना बेहद ही जरूरी है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer