ये 1 मिनट का टेस्ट बताएगा आपको कितना है हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा

हार्ट अटैक और कैंसर ऐसे हो गए हैं जिनकी चपेट में छोटी उम्र से लेकर बुजुर्ग तक कोई भी व्यक्ति आ रहा है। दिल के रोगों का खतरा सर्दियों में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। जिन लोगों को अस्थमा या सांस से संबंधित बीमारी होती है उन्हें हार्ट अटैक होने का खतरा

Rashmi Upadhyay
अन्य़ बीमारियांWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 14, 2019
ये 1 मिनट का टेस्ट बताएगा आपको कितना है हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा

हार्ट अटैक और कैंसर ऐसे हो गए हैं जिनकी चपेट में छोटी उम्र से लेकर बुजुर्ग तक कोई भी व्यक्ति आ रहा है। दिल के रोगों का खतरा सर्दियों में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। जिन लोगों को अस्थमा या सांस से संबंधित बीमारी होती है उन्हें हार्ट अटैक होने का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा रहता है। जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है या कैंसर नहीं होता है तो उन्हें लगता है कि वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे सामान्य व्यक्ति भी पता लगा सकता है कि उसे भविष्य में हार्ट अटैक होने का कितना खतरा है।

दरअसल, हाल ही में यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी द्वारा हुई एक स्टडी में बताया गया है कि कुछ एक्सरसाइज के टेस्ट से आप पता लगा सकते हैं कि हार्ट अटैक, तनाव और कैंसर होने की आपको कितनी संभावना है। साथ ही इन गंभीर बीमारियों की वजह से आपकी जान को कितना खतरा हो सकता है। स्टडी के मुताबिक, आप कितनी रफ्तार से सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, इस बात से आप पता लगता है कि आपकी उम्र कितनी लंबी होगी। ये टेस्ट आप ट्रेड मिल पर चलकर भी कर सकते हैं। 

दरअसल, स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 मिनट में आप जितनी रफ्तार से 4 सीढ़ियां चढ़ते हैं, उससे आपके दिल की सेहत का पता चलता है और साथ ही किसी बीमारी के कारण जल्दी मौत होने की संभावना भी कम होती है। आप अगर निर्धारित समय में सीढ़ियां चढ़ लेते हैं, तो समझ जाएं कि आपके दिल की सेहत दुरुस्त यानी अच्छी है. अगर नहीं, तो आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। स्टडी के लेखक डॉक्टर जीसस पेटीरो ने बताया, हमारी स्टडी के नतीजों से पता चलता है कि एक्सरसाइज करने और फिट रहने के कई फायदे होते हैं। उन्होंने आगे कहा, वजन कम करने के लिए की गई एक्सरसाइज से ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है। शरीर में एनर्जी बनी रहती है। शरीर की इम्युनिटी पावर स्ट्रॉन्ग होती है, जिससे कैंसर होने का खतरा भी कम होता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अपनी सेहत की जांच करने के लिए सबसे अच्छा टेस्ट इकोकार्डियोग्राफी है। लेकिन हर व्यक्ति के लिए ये टेस्ट अफॉर्ड करना संभव नहीं है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आप बिना रुके बहुत तेज रफ्तार से 3 या 4 फ्लोर तक चल सकते हैं, तो समझ जाएं कि आपका दिल अच्छी तरह से काम कर रहा है। अगर नहीं तो ये आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Other Diseases In Hindi

Disclaimer