बिना भारी कसरत के भी कम हो सकता है मोटापा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 19, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

fat man in hindiशरीर से चर्बी कम करने के लिए आपको भारी कसरत करने की सलाह दी जाती है। लेकिन, अब ऐसा नहीं है। सामान्‍य कसरत से भी वजन घटाया जा सकता है। बस आपको इस दौरान ज्‍यादा से ज्‍यादा सांस लेनी है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि फेफड़े चर्बी के प्राथमिक घटाने में बेहद मददगार हो सकते हैं। ये वसा कम करने के प्राथमिक उत्सर्जी अंग हैं। उनके मुताबिक, शरीर की 80 फीसदी से अधिक अतिरिक्त चर्बी को इससे घटाया जा सकता है।


आहार में मौजूद कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन ट्राइग्लिसराइड में बदल जाते हैं। इसमें तीन तरह के परमाणु कार्बन, हाइड्रोजन तथा ऑक्सीजन होते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अतिरिक्त चर्बी दूर करने के लिए ट्राइग्लिसराइड अणुओं से परमाणुओं को मुक्त करना पड़ता है। इसी प्रक्रिया को ऑक्सीकरण कहते हैं।



ऑस्ट्रेलिया के युनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स के शोधकर्ता रूबेन मीरमान तथा एड्र्यू ब्रॉउन ने कहा, चर्बी कम करने के लिए वसा कोशिकाओं में मौजूद कार्बन को मुक्त करना पड़ता है। इसलिए कहा जाता है कि आपको कम खाना चाहिये और अधिक टहलना चाहिये।

 

शोध के दौरान उन्होंने पाया कि अगर शरीर में 10 किलोग्राम चर्बी पूरी तरह से ऑक्सीकृत होती है, तो उसमें से 8.4 किलोग्राम फेफड़ों से कार्बन डाई ऑक्साइड के रूप में बाहर निकलती है, जबकि बाकी 1.6 किलोग्राम पानी बन जाता है।


इस विश्लेषण से यह बात भी साफ हो जाती है कि मेटाबॉलिक प्रक्रिया के लिए ऑक्‍सीजन की बहुत जरूरत होती है। यह अध्ययन पत्रिका 'ब्रिटिश मेडिकल जर्नल' में प्रकाशित हुआ है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 1877 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर