पुरुषों के लिए मोटापा घटाने वाले एक्सरसाइज, जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 19, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मोटापा कम करने के लिए एरोबिक्स करना फायदेमंद है।
  • जॉगिंग से शरीर पर जमा फैट कम हो जाता है।
  • ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करें।
  • साइक्लिंग से पूरे शरीर की अच्छी एक्सरसाइज होती है।

मोटापे का मतलब केवल एक बेडौल शरीर ही नहीं रोगों का घर भी हैं। जी हां, मोटापा अपने साथ कई बिमारियां लेकर आता है। हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड कोलेस्ट्रॉल अधिक होना, हृदय रोग जैसी कई समस्याओं की जड़ मोटपा ही है। मोटापा होने से आप कोई भी काम करने पर जल्दी ही  थक जाते हैं, आपकी सांस फूलने लगती है। नियमित एक्सरसाइज मोटापा दूर करने का सबसे अच्छा उपाय हैं। व्यायाम न केवल आपका वजन कम करता है बल्कि इसे आप चुस्त दुरुस्त भी रहते हैं और अच्छा महसूस करते हैं।

running in hindi

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए टहलना

पैदल चलना

पैदल चलना सबसे प्रभावशाली व सरल व्यायाम है जिसे करने के लिए आपको अलग से समय निकालने की भी जरूरत नहीं होती। इस व्यायाम को आपकी दिनचर्या में आसानी से शामिल किया जा सकता है।

 

सीढियों का इस्तेमाल करना

अगर आप सीढियां चढ़ने से कतराते हैं और लिफ्ट का सहारा लेते हैं तो ऐसा करना बिल्कुल छोड़ दें। मोटापा कम करने के लिए जरुरी है शारीरिक मेहनत करना। इसलिए लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का प्रयोग करें।

 

पास की जगह पैदल ही जाएं

आसपास की जगह पर जाने के लिए जब तक जरूरी ना हो वाहन का इस्तेमाल नहीं करें। कोशिश करें कि पैदल ही जाएं। रोज केवल एक घंटा पैदल चलने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

 

साइक्लिंग 

मोटापा कम करने के लिए साईक्लिंग एक अच्छी एक्सरसाइज है। इससे आपके शरीर पर जमा अतिरिक्त चर्बी आसानी से हटाई जा सकती है। रोज सुबह नियम से आधे घंटे साईक्लिंग करने से कुछ दिनों में आप खुद बदलाव महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें : वज़न कम करने के लिए योगा

स्वीमिंग

वजन घटाने के लिए आप स्वीमिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। स्वीमिंग में काफी कैलोरी इस्ते्माल  होती है, इसलिए मोटापा कम करने के लिए यह एक उचित व्यायाम है। स्वीमिंग करने के कुछ समय बाद ही आप देखेंगे कि आपके वजन में कमी आना शुरु हो गया है।

 

रस्सी कूदना

रस्सी कूदना वजन घटाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। रस्सी कूदने से शरीर की चर्बी तेजी से घटने लगती है। साथ ही इससे आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

 

जॉगिंग

सुबह-सुबह उठकर जॉगिंग करने से मोटापा कम हो  सकता है। जॉगिंग करने से शरीर की चर्बी तो घटती ही है साथ ही शरीर भी चुस्त दुरुस्त रहता है। रोज नियम से एक घंटा जॉगिंग मोटापे को कम करने में काफी मददगार है।

 

एरोबिक्स

आप चाहें तो एरोबिक्स के जरिए भी मोटापा घटा सकते हैं। एरोबिक्स के जरिए फिल्मी धुनों पर स्टेप वाईज़ स्टेप करते हुए आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इससे एक ओर तो हमारा मनोरंजन हो जाता है, वहीं दूसरी ओर शरीर के कई भागों से चर्बी भी घ टती है। यदि हमें अपने शरीर को फिट रखना है तो कम से कम सुबह एक घंटे हमें एरोबिक्स जरूर करना चाहिए।


इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Article on Weight-Loss in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES97 Votes 56129 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • KG Sharma07 Jun 2012

    Very Good. lekin kitne KM running ya pedal chalne se kitni kellori kam hogi ye bhi bataye to or behtar hoaga.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर