जानें कब और क्‍यों जरूरी है सर्वाइकल कैंसर वैक्‍सीन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 21, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्विकल कैंसर वैक्सीन सेक्सुअली सक्रिय होने के पहले लगवाएं।
  • सर्विकल कैंसर वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है।
  • वैक्सीन लगवाने के बाद 15 से 20 मिनट तक आराम करें।
  • सर्विकल कैंसर से बचने के लिए नियमित टेस्ट करवाएं।

सामान्यतः सर्विकल कैंसर सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन के जरिये फैलता है। लेकिन प्रतिरक्षण प्रणाली के जरिये इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। यही नहीं कुछ वैक्सीन के जरिये भी सर्विकल कैंसर के प्रभाव से बचा जा सकता है। सवाल उठता है कि सर्विकल कैंसर वैक्सीन कब और क्यों लगाना चाहिए?

cervical cancer in hindi

कब और किसे

विशेषज्ञों के मुताबिक सर्विकल कैंसर वैक्सीन 11 से 12 साल की उम्र तक के किशोरों को दे देनी चाहिए। 9 साल की उम्र में भी बच्चों को यह वैक्सीन दी जा सकती है। असल में सर्विकल कैंसर वैक्सीन किशोरों को शारीरिक सम्बंध स्थापित करने से पहले पहल दे देनी चाहिए। शारीरिक सम्बंध स्थापित करने के बाद यह वैक्सीन किसी भी रूप में कारगर नहीं रह जाती है। इसके अलावा संक्रमित शरीर में भी सर्विकल कैंसर वैक्सीन काम नहीं करती। सामान्यतः 12 साल की उम्र के पहले इसके तीन डोज दिये जाते हैं जो कि समय अनुसार देना आवश्यक है।


किन्हें न दें

हालांकि सर्विकल कैंसर वैक्सीन सबके लिए आवश्यक है। बावजूद इसके यह वैक्सीन सबके लिए लाभकर नहीं होती है। दरअसल गर्भवती महिलाओं के लिए यह वैक्सीन नुकसादेय हो सकती है। इसके अलावा जो लोग काफी ज्यादा बीमार रहते हैं या फिर किसी खास किस्म की एलर्जी से पीडि़त हैं तो भी उन्हें इस वैक्सीन से दूर रहना चाहिए।


लाभ

यह जानना आवश्यक है कि यदि आप सेक्सुअली सक्रिय है तो क्या सर्विकल कैंसर वैक्सीन आपको लाभ पहुंचा सकता है? विशेषज्ञों के मुताबिक सर्विकल कैंसर वैक्सीन के कुछ लाभ मिल सकते हैं। हालांकि इससे बीमारी से पूरी तरह निजात नहीं पाया जा सकता है। बावजूद इसके कुछ एचपीवी यानी ह्यूमन पैपलिमोवायरस के कारण हो रहे दर्द आदि से राहत अवश्य मिल सकती है।


दुष्प्रभाव

हालांकि सर्विकल कैंसर वैक्सीन के नकारात्मक प्रभाव कम ही हैं। बावजूद इसके ये दुष्प्रभाव कष्टकारी है। सर्विकल कैंसर वैक्सीन के कारण सिरदर्द, हल्का बुखार आदि हो सकता है। कई बार इंजेक्शन की वजह से चक्कर आना आदि समस्याओं का समाना भी करना पड़ सकता है। बेहतर यही है कि इंजेक्शन लगने के बाद 15 से 20 मिनट तक आराम करें। इसके बाद ही कहीं जाना या अन्य काम करें।


सर्विकल कैंसर से कैसे बचें

यदि आपने समय अनुसर सर्विकल कैंसर वैक्सीन नहीं लगवाया तो निःसंदेह शारीरिक सम्बंध स्थापित करने में आपको तमाम किस्म की जोखिम उठाने पड़ सकते हैं। किसी भी भयावह स्थिति में फंसने से बेहतर है कि शारीरिक सम्बंध स्थापित करते हुए हमेशा अपना बचाव खुद करें। कांडोम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा धूम्रपान भी न करें। धूम्रपान सर्विकल कैंसर की आशंका को बढ़ाता है।


नियमित टेस्ट करें

यदि आपने अब तक सर्विकल कैंसर वैक्सीन नहीं लगवाया है तो नियमित टेस्ट कराते रहें। पैप टेस्ट अवश्य करवाएं। इससे किसी भी तरह के लक्षण देखते ही आप खुद का सही दिशा में बचाव कर सकते हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Gettty

Read More Articles on Cervical Cancer in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 1185 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर