अवसाद से लड़ने में मदद करती है सूरज की रोशनी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 04, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • विटामिन डी की मुख्य स्रोत है सूरज की किरणें।
  • सूरज की रोशनी से अवसाद दूर होता है।
  • भरपूर नींद और दर्द से आराम मिलता है।
  • शरीर को देती नई ऊर्जा और स्फूर्ति ।

आज की ये आधुनिक चमचमाती दुनिया, लोगों की जिंदगी में अंधेरा ही अंधेरा भरती जा रही है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सब में तनाव व अवसाद के लक्षण आसानी से देखे जा सकते हैं। लोग इस अंधेरे में इस तरह खुद को छुपा लेते हैं कि सूरज की रोशनी से भी नाता नहीं रखते। शायद आपको पता नहीं होगा की सूरज की किरण आपकी जिंदगी में किस तरह रोशनी फैला सकती है। वो आपको तनाव व अवसाद से बाहर ला सकती है। आपकी जिंदगी में भी एक खूबसूरत सवेरा ला सकती है बशर्ते आप सूरज से दोस्ती करने को तैयार हों।

 

Sunlight

पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी  

सूरज की रोशनी से हमें प्रचुर मात्रा में विटामिन डी की प्राप्ति होती है, जो हमें तनाव और अवसाद से निकलने मदद करता है। कई शोधों का मानना है कि विटामिन डी मस्तिष्क में सेरोटोनिन तथा डोपामाइन का अधिक स्राव करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है और ये दोनों हार्मोंस अवसाद से संबंधित हैं। मालूम हो, जिनमें बचपन में विटामिन डी का स्तर कम था उनमें किशोरावस्था में अवसाद के लक्षण पनपने की आशंका सर्वाधिक रही। विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूरज की रोशनी होती है।

दर्द से दिलाती है राहत

सूरज की रोशनी आपको दिन की शुरूआत में जो गर्माहट देती है उससे आप पूरे दिन तरोताजा रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि उगते सूरज की गर्मी आपके मूड को भी ठीक करती है और जिन मरीजों की सर्जरी हुई है उसके दर्द को कम करती है। एक शोध की मानें तो जिन मरीजों को बड़े रोशनीयुक्‍त कमरों में रखा जाता है उन्हें तनाव और दर्द का अहसास अन्य लोगों की तुलना में कम होता है।

 

Sunlight


भरपूर नींद का आंनद

तनाव और अवसाद से घिरे लोगों को सबसे अधिक शिकायत अनिद्रा की होती है। अवसाद होने के बाद नींद उड़ सी जाती है, ऐसे में आपकी मदद सूरज की किरणें करती हैं। सूरज आपके शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है, जो रात को नींद आने में मदद करता है। सूरज की पर्याप्त रोशनी आपके शरीर के सिरकैडियन राइम को बनाएं रखती है। सिरकैडियन राइम 24 घंटे आपके शरीर के बायोकेमिकल, फिजियोलॉजिकल और बिहेवियरल प्रक्रिया को बनाएं रखता है और जब बाहर अंधेरा होता है तो आपको थका सा महसूस कराता है जिससें आपको ऩींद आने में आसानी हो।


इस तरह सूरज की रोशनी हमारे जीवन के तनाव व अवसाद के अंधेरे को दूर कर उसमें ढ़ेर सारा उजाला भर देती है। सूरज की रोशनी हमारे शरीर को नई ऊर्जा और स्फूर्ति भी देती है।

 

ImageCourtesy@GettyImages

Read Article on Mental In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES12 Votes 1497 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर