पैतीसवें सप्‍ताह में पता चल सकती है डिलीवरी की संभावित तिथि‍

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 27, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • 99 फीसदी होती है इस हफ्ते में पैदा हुए बच्‍चे के जीवन की संभावना।
  • इस समय आप बच्चे की स्थिति और दिल की धड़कन की निगरानी करें।
  • गर्भ में बच्‍चे की होने वाली हलचलों में मामूली गिरावट आएगी।
  • अब बच्‍चे का वजन करीब छह पाउंड के आस-पास होगा।

आपकी गर्भावस्था का पैतीसवां हफ्ता शुरू हो गया है। आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ सभी चीजें अच्‍छे से चल रही हैं। जल्‍द ही आपको शिशु के पैदा होने की संभावित तिथि के बारे में पता चल सकता है।

thirty fifth week of pregnancy
जिस समय में आप पहुंच गई हैं, शुरूआत में यह समय आपको बहुत दूर लगता था। इस समय कुछ महिलाओं को बचैनी की शिकायत होने लगती है, आप हिम्‍मत से काम लें और अपना व अपने गर्भ में पल रहे शिशु का ध्‍यान रखें। यदि आप पहली बार गर्भवती हुई हैं तो आपका प्रसव के बारे में चिंतिंत होना स्‍वाभाविक है। डॉक्टर आपको अगले कुछ सप्‍ताह के लिए बच्चे की हलचलों को लिखने के लिए कह सकते हैं। यह उनको बिना अल्ट्रासाऊंड के बच्चे कि निगरानी करने में मदद करता है।

जब आप बच्चे की हलचल महसूस करती हैं तो उसको एक डायरी में तिथि और समय के हिसाब से लिख कर रखें। ऐसा करने से आपको बच्चे के सोने का पैटर्न ध्यान में आने में मदद हो सकती हैं। जिस समय बच्‍चा सोता है, उस समय आपको भी सोने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के इस स्तर पर आपका वजन बढ़ना जारी रहेगा। आहार में फलों व सब्जियों का सेवन जारी रखें। आप आयरन और कैल्शिम की पूरी खुराक लें।

बच्चे का विकास

गर्भावस्था के 35वें सप्‍ताह में बच्चे की लंबाई 18 इंच और वजन लगभग पांच से छह पाउंड होगा। वा‍स्‍तविक आंकड़े थोड़े अलग भी हो सकते हैं, इसलिए इन आंकड़ों को पूरी तरह से सही न मानें। इस हफ्ते तक बच्‍चे के अंग पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं। जिगर और गुर्दे अपशिष्‍ट उत्पादन शुरू कर रहे हैं। बच्‍चे गर्भाश्‍य में घूमने के लिए कम जगह बची है, इसलिए आपको बच्चे कि हलचल में मामूली गिरावट दिखाई देनी शुरू होगी।

आपका बच्चे से बात करने का अच्छा समय है। यह जन्म से पहले आपसी संबंधों को बनाने में मदद करता है। जब वे जन्म के बाद आपकी आवाज सुनते हैं, तो वे आपकी आवाज पर प्रतिक्रिया देंगे। कुछ महिलाएं बच्चे के साथ बात करने के लिये तुतलाहट में बातों का उपयोग करती है और ये कई बार मूर्खतापूर्ण लगता है लेकिन यह कहा जाता है कि बच्चे कम पिच कि आवाज कि तुलना में उच्च पिच की आवाज पर बेहतर जवाब देते हैं।

अगर बच्चे का जन्म 35वें सप्‍ताह में होता है, तो उनके जिंदा रहने की संभावना 99 फीसदी तक होती है। तंत्रिका तंत्र और संचार प्रणालियां पूरी तरह कार्यात्मक हैं। बच्चे के फेफड़े अब 99 प्रतिशत विकसित हो चुके हैं।

आपके शरीर में परिवर्तन

एक अनुमान के मु‍ताबिक गर्भावस्‍था के पैंतीसवें सप्‍ताह में आपका वजन 24 से 29 पाउंड तक बढ़ सकता है। गर्भाश्‍य अब नाभि से लगभग 6 इंच ऊपर है। बच्चे का सिर श्रोणि के निचले हिस्से में जाना शुरू कर देगा। आपको सांस लेने में थोड़ी तकलीफ शुरू हो सकती है। इसका कारण बच्चे की स्थिति में बदलाव है। सप्‍ताह आगे बढ़ने पर बच्चा अपने स्‍थान में थोड़ा बदलाव करेगा, जिससे आपके लिए सांस लेना आसान हो जाएगा।

बच्चे के श्रोणि में जाने को लाईटनिंग कहते हैं। ऐसा होने पर आपको पेशाब के लिए ज्‍यादा जाना पड़ता है। आपको श्रोणि क्षेत्र में झुनझुनी भी महसूस हो सकती है, यह सामान्य है और श्रोणि नसों पर दबाव के कारण होता है। आप केजेल व्यायाम का अभ्यास शुरू कर सकते हैं। इससे आपको सांस लेने में आराम रहेगा। आपको श्रोणि क्षेत्र पर दबाव के रूप में पैर में दर्द का अनुभव हो सकता हैं। आपको गर्भावस्था के इस स्तर पर ज्‍यादा चलने और तैराकी से दूर रहना चाहिए।

आपको इस स्थिति में श्रम से दूर रहना चाहिए। आराम करे और आरामदायक लगने वाली स्थिति में नींद लेने की कोशिश करे। गर्भावस्था के इस स्तर पर अन्य लक्षणों में स्तनों का आकार बदलना, कब्ज, कुछ-कुछ देन में टॉयलेट जाना, अपच और बवासीर है।


क्या उम्मीद की जाती है

चिकित्सक आपको अब गर्भावस्था के अंतिम हफ्ते तक जांच के लिए बुलाएंगे। यह गर्भावस्था में महत्वपूर्ण समय है और आप ये सुनिश्‍चित करना चाहती हैं कि बच्‍चा ठीक है और नीचे सिर की स्थिति में पैदा होने के लिए तैयार है या नहीं। चिकित्सक आपके रक्तचाप, मूत्र विश्‍लेषण और बच्चे की स्थिति और दिल की धड़कन की निगरानी करेंगे। सप्ताह में एक बार जांच के लिए जाना अच्छा रहेगा। आपको सोने में अभी भी परेशानी होगी।

आपको अपने बायें पक्ष पर सोने की कोशिश करनी चाहिए या थोड़ा बैठने की स्थिति में पीठ के नीचे तकिया ले कर सोना आरामदायक रहेगा। पैर, हाथ और चेहरे पर सूजन आ सकती है। यदि सूजन सिर दर्द और मतली के साथ आती है तो तुरंत चिकित्सक से मिलें। पहले से अधिक तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। इस समय आप थोड़े तनाव पर मूत्र रिसाव का अहसास कर सकती हैं। यह सहज नहीं है और यह शर्मनाक हो सकता है।

ज्यादा हंसना या खासने से भी मूत्र रिसाव की समस्‍या हो सकती है। मूत्राशय पर ज्यादा दबाव के कारण इस तरह की परेशानी हो सकती है। केजेल व्यायाम के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।

सुझाव

इससे पहले कि आप केजेल व्यायाम करे अपने चिकित्सक से व्यायाम को सही ढंग से करने के बारे बात करे। वे वास्तव में आपके तनाव को कम करने के साथ ही प्रसव के वक्‍त मदद कर सकता है। आपकी गर्भावस्था के सात हफ्ते शेष हैं यदि आपका कोई प्रश्‍न हैं तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।

 

 

 

Read More Article On Pregnancy Weeks In Hindi


Write a Review
Is it Helpful Article?YES183 Votes 61720 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Dinesh sahu30 Mar 2012

    all write dear sir

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर