तेज दौड़ना है तो ऐसे लीजिए सांस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 14, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दौड़ने से पहले वार्म अप करना जरूरी है।
  • लंबी और गहरी सांस लेना बेहतर है।
  • सांसों की गति को सुधारने के लिए प्राणायाम की मदद लें।
  • सही तरीके से सांस लेने पर मांसपेशियों से जुड़ी समस्या नहीं होती है।

सांस लेना मानव जीवन के लिए बहुत जरूरी है। यह एक शारीरिक प्रक्रिया है जो मनुष्य के पैदा होने के साथ ही शुरु हो जाती है। क्या आप जानते हैं सांस लेने का भी एक सही तरीका होता है जिनसे काफी लोग अनजान होते हैं। अगर आप ठीक से सांस नहीं लेंगे तो शरीर में समस्याएं पैदा हो सकती हैं जैसे मांसपेशियों की समस्या आदि।  

अक्सर दौड़ने के दौरान हमारी सांस फूलने लगती है इसकी मुख्य वजह है सही ढंग से सांस ना लेना। जब आप एकदम से तेज भागना शुरू कर देते हैं या फिर दौड़ने से पहले खुद को वार्मअप न करते हैं तो सांस लेने में समस्या होती है। नए धावकों के अलावा कई अनुभवी धावक भी दौड़ते समय सही सांस लेने के महत्व को नहीं समझते। आइए जानें दौड़ते समय अपनी सांस लेने की प्रक्रिया को कैसे सुधारें।
way of breathing

  • यदि आप जल्दी-जल्दी कम गहरी सांसें लेते हैं तो इसका मतलब है कि आप न सही से ऑक्सीजन ले रहे हैं और न कार्बन डाईऑक्साइड छोड़ रहे हैं। इस तरह आप केवल फेफड़ों के ऊपरी हिस्से का इस्तेमाल कर रहे हैं। फेफड़े के इस ऊपरी हिस्से में ऑक्सीजन और कार्बन डाई ऑक्साइड के आदान-प्रदान के लिए कम मात्र होती है। पर जब आप नियंत्रित और गहरी सांसें लेते है, ऐसे में सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया सहज होती है।
  • जब हम छोटी सांसें लेते हैं तो हमारा दिमाग भी अस्थिर होता है। पर जब हम गहरी सांसें लेते हैं तो हमारा मस्तिष्क भी शांत होता है और व्यक्ति को लंबी आयु मिलती है। इसलिए किसी व्यक्ति को सबसे पहला प्रयास सांसों को नियंत्रित करने का करना चाहिए। यह बात दौड़ने वाले लोगों पर भी लागू होती है।
  • आपको गहरी लंबी सांसें लेनी चाहिए, पर साथ ही यह भी समझना चाहिए कि जितना बेहतर तरीके से सांस लेते हैं, उतना बेहतर सांसों को छोड़ना भी आना चाहिए। यदि आप सांस छोड़ते समय फेफड़े खाली नहीं करेंगे तो उसमें हवा अंदर लेने के लिए जगह कैसे बनाएंगे?

deep breathing

  • गति के साथ जिस दूसरी चीज पर ध्यान देने की जरूरत होती है वह है आपकी सांसें। गहरी लंबी सांसें लें और गहरे लंबे श्वास छोड़ें। इससे आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा। सामान्य गति में दौड़ते हुए आप बात कर सकेंगे। जैसे-जैसे गति तेज होती है, अपकी सांस लेने की प्रक्रिया भी प्रभावी ढंग से तेज हो जाएगी। गहरे सांस लेने के अभ्यास से आप न सिर्फ सांस उखड़े बिना लंबा दौड़ पाएंगे, बल्कि तेज और प्रभावी ढंग से दौड़ सकेंगे।
  • कुछ जरूरी सलाह व निर्देशों को अपना कर आप खुद को प्रभावी धावक बना सकते हैं। दौड़ लगाने से पहले के पांच मिनट चलते हुए आप केवल अपनी सांसों पर ध्यान लगाएं। आप गहरी लंबी सांस लें, उसे एक या दो सेकेंड के लिए रोक कर रखें और फिर सांस बाहर छोड़ें। यह अभ्यास करने से आप समझ जाएंगे कि कहां सही महसूस कर रहे हैं।
  • सांसों को नियंत्रित करने का अभ्यास करने के लिए यदि किसी एक व्यायाम को चुनना हो तो प्राणायाम की मदद लें। कपालभाती प्राणायाम आपके लिए अच्छा आसन रहेगा। इससे आप एक सामान्य-सी बात सीखते हैं कि आप सांस के जरिए उतनी ही हवा अंदर ले जा सकेंगे, जितना आपके फेफड़ों में हवा के लिए स्थान होगा।
  • लंबी दौड़ में यदि आपने अपने शरीर को अकड़ा रखा है तो आपको जल्दी ही अपने पीठ के ऊपरी और निचले हिस्से के अलावा कंधों में दर्द होना शुरू हो जाएगा। थकावट और दर्द अनुभव होगा। इन्हीं हिस्सों में अधिक तनाव होने से आप कम गहरी और तेज-तेज सांसें लेते हैं और तेज दौड़ नहीं पाते।

 

Read More Articles On Sports And Fitness In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES434 Votes 30857 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर