जिम पर बि‍ना खर्च किये पायें फिटनेस

घर के कुछ पुराने सामान का प्रयोग करके आप आसानी से फिटनेस पा सकते हैं और इससे आपके पैसे भी बचेंगे।

Nachiketa Sharma
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 04, 2014Updated at: Apr 04, 2014
जिम पर बि‍ना खर्च किये पायें फिटनेस

जिम में स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करके आप एब्‍स पैक बना सकते हैं, लेकिन यह आपके लिए महंगा हो सकता है, क्‍योंकि जिम में आपको इसके लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है आप अपने घर के कुछ पुराने सामानों का इस्‍तेमाल करके भी फिटनेस पा सकते हैं।

इन सामानों को इकट्ठा करके आप घर पर ही एक छोटा सा जिम अपने प्रयोग के लिए बना सकते हैं। लकड़ी के बेंच, पुराने सैंड बैग्‍स, गराज में पड़ा टायर आपके शरीर की क्षमता को बढ़ा सकता है। इस लेख में विस्‍तार से जानिए फिटनेस के ऐसे टूल्‍स के बारे में जो आपको घर पर आसानी से उपलब्‍ध हो जायेंगे।

Equipment That Will Get You Strong

पॉलिमेट्रिक बॉक्‍स

कूदने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि बाजार में मिलने वाले प्‍लाई बॉक्‍स महंगे होते हैं लेकिन इसे आप लकड़ी के प्रयोग से भी बना सकते हैं। इसकी ऊंचाई अपने हिसाब से रखें। तो आज से जंपिंग के लिए पॉलिमेट्रिक बॉक्‍स का प्रयोग कीजिए और खुद को फिट रखिये।

सैंडबैग्‍स

आपके घर पर बहुत से बैग होंगे जो अब काम में नहीं आते, तो उनको ढूंढकर निकालिए और उसमें अपनी क्षमता के अनुसार भार डाल लीजिए। इसे दौड़ने के वक्‍त अपने कंधे पर टांगिये। इसका प्रयोग आप बॉक्सिंग के लिए भी कर सकते हैं।

लिफ्टिंग प्‍लेटफार्म बनायें

लटकने के लिए आपको जिम के लिफ्टिंग प्‍लेटफॉर्म की जरूरत नहीं है बल्कि आप इसे घर पर भी कर सकते हैं। अपने घर पर लकड़ी के प्रयोग से लिफ्टिंग प्‍लेटफॉर्म तैयार कीजिए।

Equipment That Will Get Strong


टॉयर खींचना

टॉयर को कमर में बांधकर दौड़ने का सीन आपने फिल्‍मों में देखा होगा, यह आपकी क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्‍छा व्‍यायाम है। तो दौड़ते समय अपनी कमर में एक टायर बांधिये फिर दौड़ लगाइए।

स्‍टील की मोटी पाइप या पीपा

इसे आजमाते वक्‍त थोड़ा ध्‍यान रखें, क्‍योंकि इसका वजन अधिक होता है और इसे उठाने और रखने के दौरान आपको चोट लग सकती है।


ट्रैक्‍टर का बड़ा टॉयर

हालांकि इसे उठाने में आपको शुरूआत में समस्‍या हो सकती है, लेकिन यह एक प्रकार की स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग की तरह है। ट्रैक्‍टर के बड़े टॉयर को एक-जगह से दूसरे जगह ले जाइए।


इसके अलावा खानपान पर ध्‍यान दीजिए, खाने में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल कीजिए। खूब सारा पानी पीजिए और सकारात्‍मक सोच रखिये।

 

 

Read More Articles on Sports And Fitness in Hindi

Disclaimer