क्या शरीर की खास जगहों से चर्बी कम करना मुम्किन है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 22, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • उच्च वसा जमा होने के हमारे शरीर में कई क्षेत्र होते हैं।
  • पुरुषों के पेट पर वसा जमाव सबसे ज्यादा पाया जा सकता है।
  • अधिकांश पुरुषों की चाहत मध्यभाग का वजन कम करना होता है।
  • एरोबिक व्यायाम वो प्रमुख व्यायाम है जो वसा को जला सकता हैं।

जिम में आने वाले ग्राहको का सबसे आम अनुरोध उनकी समस्या क्षेत्रो से वजन कम करना होता हैं। अधिकांश पुरुषों की चाहत मध्यभाग का वजन कम करना होती है, जबकि महिलाओं की चाहत कमर, जाघों और बाहो का अतिरिक्त वजन कम करना होता हैं। यही कारण है कि जिम मे जाने वाले अपना सबसे अधिक समय अंतहीन उदर व्यायाम करने मे ब्यतित करते हैं, ताकि उनकी कमर पतली हो जाये और वह छह छोटी मांसपेशियों को देख पाए!

 

 

 

क्या शरीर के किसी खास भाग का वजन कम किया जा सकता है?

सच्चाई यह है कि ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप एक निश्चित जगह की वसा को कम कर सकते हैं और कोई स्पॉट न्यूनीकरण के रूप में ऐसी कोई बात नहीं है। हमारा शरीर एक ही समय में पूरे शरीर से वजन या वसा कम कर देता है, क्योंकि जब हम व्यायाम करते है तो हमारा शरीर पूरे शरीर से वसा को एक ईंधन के रूप में उपयोग करता है। उच्च वसा जमा होने के हमारे शरीर में कई क्षेत्र हैं। पुरुषों के लिए पेट में वसा जमाव सबसे ज्यादा पाया जा सकता है और महिलाओं में वसा जमाव नितम्बों, कूल्हों, और बाहों में पाया जा सकता है। शरीर के कुछ भाग दुबले नही होते हैं। कुछ लोग इसे अपना 'जिद्दी क्षेत्रों' कहते पाये जाते है।
 


एरोबिक प्रशिक्षण सबसे आम व्यायाम है जो कि आपका वसा जलने और वजन कम करने के लिए मदद कर सकता है। इस प्रकार के व्यायाम आसानी से एक निश्चित दिल की धड़कन का दर प्राप्त कर लेता है जो कि वजन कम करने में सहायक होता है। एरोबिक व्यायाम के उदाहरण है, चलना, दौड़ना, सिढी चढ उतरकर चलना  और सर्किट प्रशिक्षण है। दौड़ना कैलोरी जलाने का सबसे अच्छा तरीका है, हालांकि, दौड़ना किसी बिशेष जगह का वजन कम नहीं करता लेकिन यह वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। हम दौडते वक्त अपने पैर की मांसपेशियों का प्रयोग करते है, लेकिन दौडनेसे हर समय हमारे पैर दुबले नहीं होते है।  यह हमारे सारे शरीर से वजन कम कराता हैं। क्या तुमने किसी भी मैराथन धावक को पिलपिला पेट और बहुत दुबला पैरों के साथ देखा है?

 

 


 

व्यायाम के दौरान वसा का एक ईंधन के रूप में उपयोग करने के लिए, हमे एक निश्चित हृदय की दर को बनाए रखने की जरूरत होती है। आपकी हृदय की अधिकतम दर के 60 और 70% के बीच वसा जलन झोन है। आप अपने प्रशिक्षण की अवधि के दौरान इस क्षेत्र पर बने रह सकते है, चाहे आप कार्डियो प्रशिक्षण या वजन प्रशिक्षण का उपयोग करते है। एरोबिक व्यायाम वो प्रमुख व्यायाम है जो वसा को जला सकता हैं, क्योंकि यह समय की एक विस्तारित अवधि (20 मिनट से अधिक) के लिए आपकी हृदय की अधिकतम दर 60% -70%  तक बनाए रख सकता हैं।
 


इस प्रकार से, शरीर के किसी एक अंग पर ध्यान केंद्रित कर अपना समय खर्च करना बंद करो क्योंकि यह काम नहीं करेगा। बस अपनी दिनचर्या के साथ अच्छा कार्डियो प्रशिक्षण, भार प्रशिक्षण और उचित पोषण का गठबंधन के साथ आप सकारात्मक परिणाम देखेंगे।

 

 

Read More Articles On Weight Management in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES92 Votes 53526 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर