मोटापे से बचाएगा प्रोटीन का नियमित सेवन, जानें कैसे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 19, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शोध बताते हैं कि प्रोटीन के सेवन से मोटापा कम हो सकता है।
  • इसके लिए सही खुराक और उपयुक्त एक्सरसाइज ज़रूरी होती है।
  • बेहतर होगा कि आप अपने लिए प्रोटीन के प्राकृतिक श्रोत ही चुनें।

लोग पतले होने के लिए क्या क्या नुस्खे और तरीके नहीं आज़माते हैं। कोई खाना बंद कर मुश्किल डाइटिंग करता है तो कोई पूरा दिन जिम में कसरत करते बिताता है। दरअसल मोटापा करने के लिए सही खुराक और उपयुक्त एक्सरसाइज की ज़रूरत होती है। लेकिन आपके लिए यह जान लेना भी ज़रूरी है कि प्रोटीन का सेवन कर आप अपना अतिरिक्त वज़न कम कर सकते हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि कैसे प्रोटीन का सही तरह सेवन कर आप अपना वज़न कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : गर्भावस्था में बहुत फायदेमंद होती है हरी चाय

protien in hindi

प्रोटीन के सेवन से मोटापा कैसे होता है कम

यूं तो वजन कम करने के बहुत से तरीके है, पर हर व्यक्ति का शारीर अलग होता है और हर व्यक्ति का वजन भी अलग-अलग कारणों से बढ़ता है। यही वजह है की वजन घटाने का जो तरीका किसी एक इंसान के लिए कारगर होता है, किसी दूसरे व्यक्ति के लिए वो असरदार साबित नहीं होता है। अध्ययनों से यह प्रमाणित हुआ है कि प्रोटीन के सही प्रकार से सेवन से मोटापे को कम करने में और बेहतर सेहत पाने में मदद मिल सकती है।

 

दरअसल प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है जो शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। प्रोटीन ही शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनता है। लेकिन प्रोटीन लेने की भी एक उम्र होती है जिसके बाद प्रोटीन शरीर के लिए नुक़सानदायक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह सीधे पाचन शक्ति को प्रभावित करता है। बेहतर होगा कि आप प्रोटीन के प्राकृतिक श्रोत ही चुनें। इसके लिए आप प्रोटीन के सरलता से मिलने वाले खाद्य जैसे, मुर्गा, मटन, मछली, अंडा, दालें, सोयाबीन, सोयाबीन बड़ी, दूध और पनीर आदि का चयन कर सकते हैं।

 

कैसे करता है प्रोटीन काम

प्रोटीन से आपकी भूख शांत हो जाती है और आपको पेट भरा हुआ लगता है, साथ ही प्रोटीन मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता है, बढ़े हुए मेमेटाबोलिज्म का मतलब है की शारीर अधिक कैलोरी खर्च करता है। तो प्रोटीन का दो काम हुआ, भूख कम करना, और मेटाबोलिज्म को बढ़ाना जो वजन कम करने में मददगार होता है। आप प्राकृतिक प्रोटीन शेक का सेवन कर सकते हैं। लेकिन प्रोटीन शेक के सेववन के साथ आपको नियमित वर्कआउट करना बहुत जरूरी होता है। यदि आपने वर्कआउट में जरा भी लापरवाही की तो यह आपके लिए फयादे की जगह नुकसान का कारम भी बन सकता है।

इस बात को समझें की वज़न घटाने के लिए भूखे पेट रहने के बजाय संतुलित प्रोटीनयुक्त आहार लेना जरूरी है और इसके साथ नियमित व्यायाम भी ज़रूरी होता है। कुछ शोध बताते हैं कि प्राकृतिक प्रोटीन शेक पीने वाली महिलाएं ना सिर्फ अधिक सुंदर और तरोजाता दिखती हैं बल्कि सामान्य महिलाओं की अपेक्षा वे एक साल के भीतर ही आसानी से वजन कम कर सकती हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read More Articales on Weight Management in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES11 Votes 3559 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर