कैंसर से बचायें हरी पत्तेदार सब्जियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 16, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

cancer se bachaye hari sabziya

कैंसर एक खतरनाक रोग है। कुछ लोग जानबूझकर इस रोग को गले लगते हैं मसलन धूम्रपान करके, तम्बाकू चबाकर, शराब पीकर इत्यादि। लेकिन कुछ लोग बेवजह हीं इसकी चपेट में आ जाते हैं।  कैंसर चाहे जैसे भी हो, इसकी पहचान तुरंत की जानी चाहिए ताकि इसका उचित उपचार किया जा सके।
यूँ तो कैंसर किसी को भी हो सकता है लेकिन अपनी जिन्दगी में अगर इंसान कुछ अच्छी आदतों का समावेश कर ले तो वह इस जानलेवा रोग से काफी हद तक बच सकता है।


क्या हरी पत्तेदार सब्जियां कैंसर से बचा सकती हैं?


जी हाँ! हरी पत्तेदार सब्जियां कई बीमारियों से आपको बचाती हैं जिनमें एक बीमारी कैंसर भी है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि हरी पत्तेदार सब्जियां इंसान को मधुमेह से बचाती हैं। साथ हीं साथ शोध से यह भी ज्ञात हुआ है की मधुमेह से कैंसर होने का खतरा काफी हद तक रहता है। यानि जो व्यक्ति खुद को मधुमेह से बचा लेता है समझिये  उसने काफी हद तक खुद को मधुमेह से होने वाले कैंसर से भी बचा लिया। यानि हरी सब्जियां खाने से दो दो फायदे : मधुमेह के साथ साथ आप कैंसर से भी बच गए!


हरी पत्तेदार सब्जियां इतना महत्वपूर्ण क्यों है?


हरी  पत्तेदार सब्जियों में कई महत्वपूर्ण  खनिज पदार्थ प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं मसलन  कैल्सियम, मैग्नीशियम इत्यादि।  ये आपकी रक्त वाहिनियों एवं आपकी धमनियों को साफ एवं मजबूत करते हैं। किसी कारण से अगर आपकी रक्त वाहिनियों एवं धमनियों की अंदरूनी दीवारों पर प्लेक का जमाव हो गया है तो हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से वे भी साफ हो जाते हैं। इंसान को स्वस्थ रहना है तो उसे अपनी धमनियों एवं रक्त वाहिनियों की अंदरूनी दीवारों को प्लेक से बचाए रखना होगा क्योंकि यही प्लेक आगे चलकर  हार्ट एटेक एवं स्ट्रोक का कारण बनते हैं। इनसे दिल की कई बीमारियाँ होती हैं।

 

  • हरी  पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले  खनिज पदार्थ इंसान की पैनक्रियाज यानि  अग्न्याशय को भी स्वस्थ रखते है। अगर आपको कैंसर से बचना है तो आपको मधुमेह से बचना होगा और अगर आपको मधुमेह से बचना है तो आपको अपनी  पैनक्रियाज यानि  अग्न्याशय को स्वस्थ रखना होगा ताकि आपके शरीर में इंसुलिन का संतुलन बना रहे। और ऐसा तभी संभव है जब आप स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ खाने के साथ साथ हरी पत्तेदार सब्जियां भी नियमित रूप से खाएं।
  • हरी सब्जियों में शक्तिशाली एंटीओक्सीडेनट्स होते हैं जो कैंसर का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स का नाश करते हैं अथवा उन्हें बढ़ने से रोकते हैं। जिन लोगों को कैंसर हो जाता है उनके शरीर में भी हरी पत्तेदार सब्जियां कैंसर को फैलने से रोकती हैं।
  •  हरी पत्तेदार सब्जियों में बी विटामिन्स भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क सम्बन्धी गड़बड़ियों से बचाते हैं। जिन लोगों को मस्तिष्क की  कोई बीमारी हो गई हो मसलन ब्रेन ट्यूमर, स्ट्रेस, अवसाद इत्यादि उन्हें ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियां रोजाना सेवन करनी चाहिए।
  • हरी  पत्तेदार सब्जियों में फाईबर भी प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं जो इंसान को तरह तरह की बीमारियों से बचाते हैं।
  • हरी  पत्तेदार सब्जियों के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है तथा पेट साफ रहता है। कब्ज दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां यानि फाईबर बहुत हीं जरुरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपका मोटापा भी कम होता है क्योंकि इसमें मौजूद फाईबर चर्बी को जमने नहीं देता तथा कहीं अनावश्यक चर्बी जमी हुई हो तो इसमें मौजूद फाईबर उसे भी बाहर निकाल देता है।
  • पालक, बंद गोभी यानि पत्ता गोभी, साग इत्यादि हरी सब्जियां बेहद हीं फादेमंद होती है। इनमें तरह तरह के विटामिन्स होते हैं जो आपको कैंसर के साथ साथ अन्य गंभीर  बीमारिओं से भी बचाते हैं।


अतः अगर आप खुद को तंदुरस्त रखना चाहते हैं एवं मधुमेह, कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो प्रतिदिन ढेर सारी हरी सब्जियां खाएं।

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES11078 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर