मौसम के साथ बदलें अपना वर्कआउट, ये 3 एक्‍सरसाइज़ हैं कारगर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 10, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बदलते मौसम में बदलें अपना वर्कआउट।
  • रेगुलर एक्‍सरसाइज से रह सकते हैं स्‍वस्‍थ।
  • फिटनेस के लिए एक्‍सरसाइज जरूरी।

समय के साथ धीरे-धीरे मौसम भी बदल रहा है। सुबह के समय ठंडे दिन की शुरूआत हो चुकी है जो आने वाले दिनों में आपके वर्कआउट को प्रभावित कर सकते हैं। वहीं बारिश की वजह से पार्कों में मच्‍छर भी पनप रहे हैं, जिसके कारण कुछ लोग मॉर्निंग वॉक पर जाने से कतराते हैं। ऐसे में आपके रोज की एक्‍सरसाइज प्रभावित होती है। रेगुलर एक्‍सरसाइज ना करना आपकी सेहत पर असर डाल सकता है। इस बदलते मौसम के साथ हम अपने वर्कआउट को भी बदलकर अपनी दिनचर्या को प्रभावित होने से बचा सकते हैं।

अगर हम सेलेब्रिटी की बात करें तो ऋतिक रोशन, जॉन अब्राहम जैसे सेलेब्रिटी भी मौसम के मुताबिक अपने वर्कआउट बदल देते हैं। अगर मौसम गर्म है तो उसके मुताबिक और अगर ठंडा है तो ठंडे मौसम के अनुकूल वर्कआउट करते हैं। तो आप कैसे बदलें अपना वर्कआउट, आइए जानते हैं।

हॉट योगा 

यदि आप पार्क या घर के बाहर कहीं योगा क्‍लास करने के लिए जाते हैं और मौसम में हुए बदलाव ने इस पर ब्रेक लगा दिया है तो आप हॉट योगा को अपना सकते हैं। हॉट योगा काफी मुश्किल होता है, क्योंकि इसे 90 मिनट तक किया जाता है जिसमें 26 जटिल आसन और दो प्राणायाम शामिल है। यह सारी क्रियाएं एक ऐसे रूम में की जाती है जहां का तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड या उससे ऊपर रखा जाता है। जबकि आर्द्रता 50 प्रतिशत के आसपास होती है। आसनों को करते वक्त या करने के बाद इस हॉट टेम्प्रेचर के कारण ही इसे हॉट योगा कहा जाने लगा।

इसे भी पढ़े : हॉट योगा के बारे में जानें

स्पिनिंग


गर्मियों के दिनों में आउटडूर में साइकिलिंग करना एक बेहतर एक्‍सरसाइज माना गया है लेकिन जब बारिश हो रही हो तो यह आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। यह आपके लिए ठीक नही रहेगा। ऐसे में आपके पास स्पिनिंग का बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। जिसे आप घर के अंदर आसानी से कर सकते हैं। साइकिलिंग की तरह ही स्पिनिंग के भी कई फायदे हैं। 30 मिनट के स्पिनिंग में काफी मात्रा में कैलोरी जलाता है। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही ह्रदयगति को बढ़ाकर अविश्‍वसनीय लाभ पहुंचाता है।

    

इसे भी पढ़े : साइकिल चलाएं और फिट रहें

ट्रेल रनिंग


आमतौर पर ट्रेल रनिंग आपके लिए बेहतर वर्कआउट हो सकता है। लेकिन जब आपका पार्क रनिंग के लिए तैयार न हो। बदलते मौसम में वहां मच्‍छर या पानी भरे हों तो ऐसे समय में आप घर के बार सड़क पर आप दो तीन राउंड लगा सकते हैं। अगर आपके घर का टेरिस बड़ा है तो वहां भी आप धीरे-धीरे रनिंग कर सकते हैं यह आपके सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Image Source : Getty
Read More Article on Sports and Fitness in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1739 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर