कंडोम की जगह प्राइवेट पार्ट पर गोंद लगाने से युवक की मौत, जानें कंडोम न हो तो अनचाहे गर्भ से कैसे बचें

रोमांस के वक्त कंडोम न होने की स्थिति में युवक ने अपने प्राइवेट पार्ट पर गोंद लगा लिया। जिसके कारण उसकी मौत हो गई। अनचाहे गर्भ से बचने का अन्य तरीका

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Aug 28, 2021 14:37 IST
कंडोम की जगह प्राइवेट पार्ट पर गोंद लगाने से युवक की मौत, जानें कंडोम न हो तो अनचाहे गर्भ से कैसे बचें

प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई लोग कंडोम न होने की स्थिति में अन्य उपायों का सहारा लेते हैं। कुछ उपाय सेफ होते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी उपाय है जिसकी वजह से व्यक्ति को अपनी जान तक गंवानी पड़ जाती है। ठीक ऐसी ही एक घटना सामने आई है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत कंडोम की जगह गोंद का इस्तेमाल करने पर हो गई। दरअसल, एक शख्स रोमांस के दौरान अपनी गर्लफ्रेंड को गर्भधारण करने से बचाना चाहता था, लेकिन उसके पास कंडोम नहीं था। इस स्थिति में उस शख्स ने कंडोम की जगह अपने गुप्तांग को गोंद से सील कर दिया। इसका नजीता उसे अपनी जान गवां कर देनी पड़ी। 

मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक, यह घटना गुजरात के अहमदाबाद जिले की है। बताया जा रहा है कि 25 वर्षीय शख्श की मौत अपने फीमेल पार्टनर के साथ संबंध बनाने के दौरान हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक, युवक अपनी गर्लफ्रेंड को प्रेंग्नेसी से बचाना चाह रहा था, लेकिन उसके पास कंडोम नहीं था। इस स्थिति में उसने अपने प्राइवेट पार्ट को गोंद से सील कर लिया। इसके कारण उसकी दयनीय मौत हो गई। 

रिपोर्ट के मुताबिक, युवक की पहचान सलमान मिर्जा (25) निवासी फतेहवाड़ी, अहमदाबाद के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि युवक अपनी गर्लफ्रेंड के साथ 22 जून को अहमदाबाद में स्थिति जुहापुरा के एक होटल में गया था। जहां पर दोनों ने ड्रग लिया, जिसके बाद वह शारीरिक संबंध बनाने लगे। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान उन्हें याद आया कि उनके पास कंडोम नहीं है। ऐसे में सलमान ने अपने प्राइवेट पार्ट को गोंद की मदद से सील करने का फैसला लिया। यह फैसला युवक पर भारी पड़ा।

क्यों रखते थे गोंद

खबरों के मुताबिक, मामले की जांच में पता चला है कि दोनों कपल्स ड्रग एडिकटेड थे। उन्हें नशा करने की आदत थी, ऐसे में जब उनके पास ड्रग खत्म हो जाता था, तो वे व्हाइनर और गोंद का मिश्रण तैयार करके ड्रग की तलब को खत्म करने की कोशिश करते थे। इस घटना के अगले दिन ही मिर्जा बेहोशी की हालत में मिला। बेहोशी की हालत में मिर्जा को घर ले जाया गया। जब मिर्जा की हालत बिगड़ने लगी, तो उसे नजदीक के किसी अस्पताल में ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। फिलहाल पुलिस इस मामले में फॉरेंसिक टेस्ट का इंतजार कर रही है।

इसे भी पढ़ें - गर्भ ठहरने के लिए आयुर्वेदिक दवा है शतावरी (shatavari), जानें इसके 4 फायदे

कंडोम न होने पर क्या करें?

कंडोम को अनचाहे गर्भ से बचाने का सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। लेकिन अगर आपके पास किसी कारण से कंडोम नहीं है, तो ऐसी स्थिति में आप ऐसे अजीबो-गरीबो तरीके अपनाने से बेहतर है कुछ सेफ तरीके अपनाएं। 

पुल आउट विधि

अगर आपके पास कंडोम नहीं है, तो आप पुल आउट विधि को अपना सकते हैं। इसमें इजैक्युलेशन से ठीक कुछ समय पहले वजाइना से पीनस को बाहर करना होता है। ऐसा करने से स्पर्म वजाइना में नहीं पहुंचता है, जिससे प्रेग्नेंसी का खतरा कम रहता है। हालांकि, यह थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसमें पुरुष को सेल्फ कंट्रोल करने की जरूरत होती है। साथ ही इजैक्युलेशन का सटीक अंदाजा होना जरूरी होता है।

डाउचिंग

डाउचिंग विधि में सेक्स के शावर लेने की जरूरत होती है। इसमें महिला को पानी या विनेगर-पानी वाले सॉल्यूशन से वजाइना के हिस्से को धोना होता है। इससे महिलाएं साफ महसूस करती हैं। आपको मार्केट में डाउच आसानी से मिल सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि यह कंडोम की तरह ज्यादा सेफ नहीं है, इससे इंफेक्शन का खतरा रहता है। 

इसे भी पढ़ें - ओवुलेशन के बाद प्रेग्नेंसी के लक्षण: जानें शरीर में कौन से बदलाव देते हैं प्रेग्नेंट होने का संकेत

दवाइयां

सेक्स के दौरान अगर आपने कंडोम यूज नहीं किया है, तो प्रेग्नेंसी से बचने के लिए मार्केट्स में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं। इन दवाइयों की मदद से अनचाहे गर्भ को रोका जा सकता है। हालांकि, अधिक दवाइयों का सेवन करने से बचें। कभी-कभार हुई गलती से आप इन दवाइयों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसे डेली के हैबिट्स में शामिल न करें। कंडोम का इस्तेमाल ही सबसे बेहतर उपाय है। 

ध्यान रखें कि प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कई सेफ उपाय आपके पास मौजूद हैं। इसलिए अगर आप संबंध बनाने के दौरान उन सेफ उपायों का सहारा लें। अगर आप इस तरह की गलती करते हैं, तो यह आपको भारी पड़ सकता है। 

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer