सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या दूर करेंगे ये 3 योगासन

Yoga For Clean Stomach In Morning: सुबह उठते ही पेट साफ न होने की समस्या कुछ योगासनों के नियमित अभ्यास से दूर हो सकती है, जानें ऐसे 4 योगासन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 02, 2022 10:50 IST
सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या दूर करेंगे ये 3 योगासन

Yoga For Clean Stomach In Morning: सुबह मल त्याग के दौरान दिक्कत होना और ठीक से पेट साफ न होने की समस्या से लोगों को काफी परेशान करती है। पेट संबंधी समस्या खराब खानपान के कारण होती हैं, जो लोग जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन ज्यादा करते हैं, वे पेट में गैस, ब्लोटिंग, अपच, कब्ज और अन्य समस्याओं का अधिक सामना करते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इस तरह के फूड्स आपके पाचन को प्रभावित करते हैं। पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। फिर सुबह मल त्याग के दौरान काफी परेशानी होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ योगासनों का नियमित अभ्यास करने से पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। पाचन बेहतर होता है और सुबह पेट साफ करने में आसानी हो सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। अगर आप भी सुबह मल त्याग के दौरान सुबह परेशानी का सामना करते हैं, तो इस लेख में सुबह पेट साफ करने के लिए 3 योगासन (subah pet saaf karne ke liye yoga) बता रहे हैं।

Yoga For Clean Stomach In Morning In Hindi

पेट साफ करने के लिए योग- Yoga For Clean Stomach In Morning In Hindi

1. त्रिकोणासन

इस आसन का अभ्यास करने से आपकी पीठ और रीढ़ की हड्डियों पर दबाव पड़ता है। साथ ही आपके पेट की मांसपेशियों, नसों और पेट के एरिया पर भी दबाव पड़ता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और पाचन को बेहतर बनाने में लाभकारी है। नियमित इसका अभ्यास करने से आपको जल्द पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढें: दबी हुई नसें खोलने के लिए करें इन 3 योगासनों का अभ्यास, सूजन और दर्द से मिलेगा छुटकारा

2. पवनमुक्तासन

त्रिकोणासन की तरह पवनमुक्तासन आंतों पर दबाव डालता है। ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने के लिए यह आसन बहुत लाभकारी है। पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए इस योगासन का अभ्यास बहुत लाभकारी है। यह भी मल त्याग को सुचारू बनाने में बहुत कारगर है। 

3. बालासन

इस आसान में आपकी पोजीशन गर्भ में बच्चे की तरह बन जाती है। यह तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद करता है। साथ ही पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही पाचन को बेहतर बनाता है। यह आपकी आंतों के कामकाज में भी सुधार करता है। जिससे मल त्याग के दौरान आपको काफी राहत मिलती है।

इसे भी पढें: रोज सुबह करें इन 5 योगासनों का अभ्यास, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

यह भी ध्यान रखें:

इन योगासनों का नियमित अभ्यास करने से आपको पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में बहुत मदद मिल सकती है। आप इनका अभ्यास किसी भी योगाचार्य के मार्गदर्शन में कर सकते हैं। इसके अलावा आपको आपको खानपान में सुधार करना चाहिए। फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन अधिक करें। इसके अलावा जंक और प्रोसेस्ड फूड्स कम खाएं। पर्याप्त पानी जरूर पिएं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer