World Breastfeeding Week 2021: स्तनपान से जुड़ी इन 6 बातों पर कंफ्यूज रहती हैं महिलाएं, डॉक्टर से जानें जवाब

कोव‍िड के दौरान स्‍तनपान से जुड़े कई सवाल हैं ज‍िन पर मांओं को कन्‍फ्यूजन है, इस लेख में हम कोव‍िड और स्‍तनपान से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब जानेंगे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 02, 2021 13:19 IST
World Breastfeeding Week 2021: स्तनपान से जुड़ी इन 6 बातों पर कंफ्यूज रहती हैं महिलाएं, डॉक्टर से जानें जवाब

1 से 7 अगस्‍त के बीच व‍िश्‍व भर में वर्ल्ड ब्रेस्‍टफीड‍िंग वीक मनाया जाता है ताक‍ि ब्रेस्‍टफीड‍िंग की अहम‍ियत को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग समझ सकें। बचपन में ब्रेस्‍टफ‍ीड‍िंग श‍िशु को जीवन भर कई बीमार‍ियों से सुरक्षा प्रदान करती है, मां के दूध के सेवन से श‍िशु का शरीर कोव‍िड 19 और अन्‍य संक्रमणों से लड़ पाता है क्‍योंक‍ि स्‍तनपान से बच्‍चे की इम्‍यून‍िटी मजबूत होती है। बीते डेढ़ साल से पूरा व‍िश्‍व कोव‍िड महामारी झेल रहा है, भारत में अब स्‍तनपान करवाने वाली मांएं और गर्भवती मह‍िलाएं भी कोव‍िड टीका लगवा रही हैं पर इसके साथ ही उनके मन में कोव‍िड और स्‍तनपान से जुड़े कुछ जरूरी सवाल हैं ज‍िनके जवाब जरूरी हैं। इसी को ध्‍यान में रखते हुए इस लेख में हम ब्रेस्‍टफीड‍िंग और कोव‍िड से जुड़े सवालों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने गाइनोकोलॉज‍िस्‍ट, स्‍त्रीरोग व‍िशेषज्ञ और पुणे के Hirkani Clinic की लैक्‍टेशन एक्‍सपर्ट डॉ मंगला वाणी से बात की। 

breastfeeding related questions

वर्ल्ड ब्रेस्‍टफीड‍िंग वीक में इस साल की थीम की बात करें तो ब्रेस्‍टफीड‍िंग को एक सामाज‍िक दाय‍ित्‍व बताया गया है। स्‍तनपान केवल मां ही नहीं बल्‍क‍ि बच्‍चे के पर‍िवार और स्‍वास्‍थ्‍य कर्म‍ियों की भी ज‍िम्‍मेदारी है क‍ि वो मां को सही तरीका और जानकारी दें ताक‍ि वो स्‍तनपान करवाते समय च‍िंतामुक्‍त रहे। परिवार को मां को तनाव से दूर रखना चाहि‍ए क्‍योंक‍ि तनाव में मां बच्‍चे को स्‍तनपान नहीं करवा पाती जो क‍ि मां और श‍िशु दोनों की सेहत के ल‍िए च‍िंता का व‍िषय है। 

स्‍तनपान के दौरान मास्‍क लगाएं (Wear mask while breastfeeding)

कोव‍िड महामारी के दौरान स्‍तनपान के तरीकों में भी बदलाव आए हैं। अब डॉक्‍टर मांओं को ये सुझाव दे रहे हैं क‍ि आप श‍िशु को ब‍िना मास्‍क पहने स्‍तनपान न करवाएं। अगर मां को सांस लेने में तकलीफ है या बुखार, मां को खांसी की समस्‍या है तो उसे तुरंत डॉक्‍टर से बात करनी चाहि‍ए। आपको बच्‍चे को स्‍तनपान करवाने से पहले और बाद में हाथों को साबुन और पानी से अच्‍छी तरह धोना चाह‍िए।

1. कोव‍िड के दौरान स्‍तनपान करवाना सुरक्ष‍ित है? (Is it safe to breastfeed during pandemic)

breastfeeding and covid

डॉ मंगला ने बताया क‍ि आप बेफिक्र होकर बच्‍चे को स्‍तनपान करवाएं, कोव‍िड के दौरान भी श‍िशु को स्‍तनपान करवाना पूरी तरह से सेफ है। स्‍तनपान करवाने से बच्‍चे की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ेगी और वो कोव‍िड और अन्‍य संक्रमण से खुद की रक्षा कर सकेगा। स्‍तनपान करवाने से बच्‍चे को रेस्‍प‍िरेट्ररी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन, टाइप 1 और टाइप 2 डायब‍िटीज का खतरा कम होता है। स्‍तनपान करवाने से बच्‍चे को पोषक तत्‍व म‍िलते हैं जो पूरी ज‍िंदगी उसे कई तरह की बीमार‍ियों के खतरे से बचा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- स्तनपान के दौरान गर्भनिरोधक उपाय न अपनाएं तो भी नहीं होंगी प्रेगनेंट? डॉक्टर से जानें ऐसे 10 मिथकों की सच्चाई

2. अगर मां कोव‍िड पॉज‍िट‍िव है तो स्‍तनपान कैसे करवाए? (How a covid positive mother will breastfeed her baby)

अभी तक कोव‍िड संक्रमण ब्रेस्‍ट म‍िल्‍क में पाया नहीं गया है इसल‍िए अगर आपको कोव‍िड है तो भी आपको बच्‍चे को स्‍तनपान करवाना चाह‍िए। हालांक‍ि आपके बात करने से या खांसने और छींकने से बच्‍चे को संक्रमण हो सकता है पर इतने छोटे श‍िशु को कोव‍िड हो भी जाए तो वो एस‍िम्‍टोमैट‍िक ही रहता है। एस‍िम्‍टोमैट‍िक का मतलब क्‍या होता है? एस‍िम्‍टोमैट‍िक ऐसे मरीज होते हैं जो कोव‍िड पॉज‍िट‍िव होते हैं पर उनमें कोरोना के कम या न के बराबर लक्षण नजर आते हैं। कोव‍िड पॉज‍िट‍िव हैं तो बच्‍चे को दूध प‍िलाने से पहले और बाद में हाथों को अच्‍छी तरह धोएं और मास्‍क लगाकर रखें। 

3. कोव‍िड पॉज‍िट‍िव मां स्‍तनपान करवाते समय क‍िन बातों का ध्‍यान रखे? (Important precautions for covid positive mothers)

breastfeeding and covid positive mother 

  • ब्रेस्‍टम‍िल्‍क बच्‍चे को कई संक्रमण से बचाती है। अगर आप बीमार हो तो भी आप दूध को पंप करके बच्‍चे को प‍िला सकती हैं। 
  • बच्‍चे को स्‍तनपान करवाते समय बच्‍चे से फेस-टू-फेस कॉन्‍टेक्‍ट करने से बचें। 
  • अगर आप कोव‍िड पॉज‍िट‍िव हैं तो बच्‍चे को स्‍तनपान करवाने के बाद बच्‍चे से 6 फीट दूर रहें।
  • अगर आपको या बच्‍चे को सांस लेने में परेशानी हो तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

4. गंभीर स्‍थ‍ित‍ि में मां बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीड कैसे करवाए? (If a mother's condition is serious then how to ensure breastfeeding)

अगर आप क‍िसी कारण से अस्‍पताल में भर्ती हैं तो ब्रेस्‍ट म‍िल्‍क को स्‍टोर करके आप बच्‍चे को प‍िला सकती हैं। ब्रेस्‍ट म‍िल्‍क को रूम टेम्‍प्रेचर पर स्‍टोर क‍िया जा सकता है। ब्रेस्‍टम‍िल्‍क स्‍टोर करने के तरीके पर आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहि‍ए। इन द‍िनों कई शहरों में मदर म‍िल्‍क बैंक भी मौजूद हैं जहां संपर्क करके बच्‍चे के ल‍िए मां का दूध ल‍िया जा सकता है। 

5. कोव‍िड के दौरान ब्रेस्‍टफीड‍िंग के साथ केएमसी थैरेपी सेफ है? (KMC with breastfeeding are safe during covid)

breastfeeding and kmc

केएमसी थैरेपी क्‍या होती है? ज‍िन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें सीने से लगाकर मां या पर‍िवार का अन्‍य कोई सदस्‍य केएमसी थैरेपी देता है, ज‍िसमें श‍िशु को शरीर की गर्मी म‍िलने से उसका वजन बढ़ने लगता है। कुछ मांओं को इस पर शंका है क‍ि क्‍या वो कोव‍िड के दौरान बच्‍चे को केएमसी थैरेपी दे सकती हैं तो या देना सेफ है तो इसका जवाब है क‍ि कोव‍िड के दौरान बच्‍चे को सीने से लगाकर केएमसी थैरेपी देना सेफ है पर आपको साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान रखना है और ब्रेस्‍टफीड करवाते समय भी त्‍वचा और कपड़े साफ होने चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- World Breastfeeding Week 2021: शिशु को दूध के साथ ऊपरी आहार कब, कैसे और क्या देना शुरू करें? जानें एक्सपर्ट से

6. मां को वैक्‍सीन लगने से बच्‍चे को भी संक्रमण से सुरक्षा म‍िलती है? (Vaccinated mother helps baby to get protection against covid19)

breastfeeding and vaccine

मां का दूध श‍िशु को बीमार पड़ने से बचाता है, मां के दूध में पहले से ही एंटीबॉडी मौजूद होती है ज‍िससे श‍िशु की इम्‍यून‍िटी बढ़ती है लेकि‍न अगर मां को वैक्‍सीन लग चुकी है तो श‍िशु को भी ब्रेस्‍टफीड‍िंग के जर‍िए कोव‍िड से सुरक्षा म‍िलेगा इसल‍िए इस समय गर्भवती और स्‍तनपान करवाने वाली मांओं के ल‍िए कोव‍िड वैक्‍सीन लगवाना जरूरी है। अगर गर्भवती मां भी वैक्‍सीन लगवाती है तो गर्भस्‍थ श‍िशु को संक्रमण के ख‍िलाफ सुरक्षा म‍िलती है। 

अगर श‍िशु स्‍तनपान के बाद कम से कम दो से तीन घंटे सो रहा है और उसका वजन हर महीने 500 ग्राम बढ़ रहा है तो ये एक सेफ स्‍थ‍ित‍ि मानी जाती है, इसका मतलब है श‍िशु को मां का दूध म‍िल रहा है तो आप भी अपने श‍िशु को स्‍तनपान जरूर करवाएं, ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Read more on Women Health in Hindi

Disclaimer