शिशु के लिए ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करते समय किन बातों की सावधानी है जरूरी? जानें इसका सही तरीका

अगर आप ब्रेस्ट मिल्क को बाद के इस्तेमाल के लिए स्टोर करके रखना चाहती हैं, तो कुछ जरूरी सावधानियों का ध्यान रखें, ताकि शिशु के लिए सेफ रहे आपका दूध।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Aug 31, 2020 16:01 IST
शिशु के लिए ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करते समय किन बातों की सावधानी है जरूरी? जानें इसका सही तरीका

वैसे तो ब्रेस्ट मिल्क अगर सीधे ही बच्चो को पिलाया जाए, तो अच्छा होता है क्योंकि जब महिलाओं के स्तन से दूध निकलता है, तो ये प्राकृतिक रूप से गर्म होता है और बच्चे को पिलाने के लिए सुरक्षित होता है। लेकिन आजकल वर्किंग वीमेन के साथ कई समस्याएं होती हैं। बच्चे के साथ ऑफिस जाना या उसे क्रेच में छोड़ना सभी महिलाओं के लिए संभव नहीं है। इसलिए बहुत सारी महिलाएं ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने का उपाय अपनाती हैं। जिससे घर के अन्य सदस्य या नैनी आदि बच्चे को सही समय पर मां का दूध पिला सकें और उसके शारीरिक-बौद्धिक विकास में कोई बाधा न आए। लेकिन ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करके रखना आसान नहीं है। आइए आपको बताते हैं ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने का सही तरीका और इसे स्टोर करते समय जरूरी सावधानियां।

breast milk storage

कंटेनर चुनते समय जरूरी सावधानी

ब्रेस्ट मिल्क को बॉटल्स या प्लास्टिक बैग में स्टोर करके रखा जा सकता है, लेकिन इसके लिए ध्यान देना चाहिए कि कंटेनर जिस प्लास्टिक से बना हो, वो केमिकल फ्री हो, खासकर उसमें BPA न हो। इसके लिए आप बॉटल खरीदते समय BPA Free प्लास्टिक का टैग देख सकती हैं। ध्यान रखें कि जनरल बॉटल्स या पॉलीथीन में कभी भी ब्रेस्ट मिल्क न स्टोर करें।

इसे भी पढ़ें: आपके बेबी के स्किन केयर प्रोडक्ट में कहीं ये 5 खतरनाक चीजें तो नहीं? शिशु की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं

इस तरह करें स्टोर

आपको बहुत ज्यादा मात्रा में दूध स्टोर नहीं करना चाहिए। 6 महीने के शिशु के लिए अधिकतम 150 मिलीलीटर दूध एक बार में पीने के लिए बहुत है। लेकिन इसे स्टोर करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि दूध को बॉटल या कंटेनर में पूरी उंचाई न भरें क्योंकि फ्रीज में जमने के बाद दूध का का आकार बढ़ जाता है। इसे फ्रीजर में बिल्कुल पीछे की तरफ रखें, ताकि दूध बिल्कुल ठंडा रहे।

कितने समय तक कर सकते हैं ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर

आमतौर पर अगर दूध को आप फ्रीज में नहीं रख रहे हैं और ठंडे मौसम में तो 5-6 घंटे और गर्म मौसम में 4 घंटे तक ही रख सकते हैं, इसके बाद दूध शिशु को नहीं पिलाना चाहिए। लेकिन अगर फ्रिज में इस दूध को स्टोर करना चाहती हैं, तो आप 5 दिनों तक के लिए इसे स्टोर करके रख सकती हैं। लेकिन ध्यान दें कि इसे फ्रीज (बर्फ बनने तक ठंडा) कर लें। वैसे जरूरत पड़ने पर ब्रेस्ट मिल्क को 4 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर फ्रीज करके कई महीनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन लंबे समय में इस दूध का विटामिन सी नष्ट होता रहता है। इसलिए कोशिश करें कि सप्ताह भर से पुराना दूध शिशु को न पिलाएं।

इसे भी पढ़ें: 6 माह+ शिशु को पैकेट वाले पाउडर की जगह खिलाएं घर पर बना ये हेल्दी बेबी फूड, जानें 15 मिनट में बनाने की रेसिपी

how to store breast milk

फ्रीज किया हुआ दूध शिशु के लिए कैसे तैयार करें?

अगर आपने दूध को स्टोर करके रखा है, तो इसे शिशु के लिए तैयार करना बहुत आसान है। सबसे पहले दूध को फ्रीजर से निकालें और फ्रिज के ही नीचे के पोर्ट में कहीं रख दें, ताकि कम तापमान में दूध वापस लिक्विड फॉर्म में आ जाए। जब दूध पिघल जाए, तो इसे फ्रिज से निकालकर सामान्य तापमान होने तक बाहर रख दें।

ध्यान रखें- न तो शिशु को ठंडा दूध पिलाएं और न ही स्टोर किए गए दूध को गैस या माइक्रोवेव में गर्म करें। आपको इसे प्राकृतिक तरीके से ही वापस नॉर्मल तापमान पर लाना है, इसलिए बच्चे को दूध पिलाने के पहले वाली रात ही फ्रीजर से निकालकर दूध फ्रिज के निचले पोर्ट में रख देना चाहिए।

Read More Articles on Newborn Care in Hindi

 

Disclaimer