वर्किंग कपल ऐसे बिताएं क्वॉलिटी टाइम, जॉब के साथ रिश्ता भी होगा मजबूत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 07, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • यह जरूरी नहीं कि दोनों समान रूप से योग्य हों।
  • सुबह क्वॉलिटी टाइम अपने साथी के साथ अवश्य बिताएं। 
  • दांपत्य में कभी-कभी बच्चों की बातों को लेकर भी खटास आ जाती है।

प्रतिदिन सुबह के समय थोड़ा सा क्वॉलिटी टाइम अपने साथी के साथ अवश्य बिताएं। यह समय सुबह पेपर पढऩे के दौरान का हो सकता है या नाश्ते के समय का भी। रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी शर्मा कहती हैं कि सुबह के समय साथ में बिताया गया दस मिनट का क्वालिटी टाइम दिन के साठ मिनट से अधिक महत्वपूर्ण होता है। सुबह के समय मन भी शांत होता है और पूर्ण आराम की अवस्था में होता है। इस दौरान महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने से लेकर हल्की-फुल्की चर्चा भी की जा सकती है।

किचन के कामों में करें मदद

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी कहती हैं कि भले ही आपको कुछ बनाना आता हो या न आता हो, लेकिन कभी-कभार किचन में जाकर अपने साथी की हेल्प करने की कोशिश करें। हालांकि एक बात जरूर याद रखें कि पहले अपने साथी की राय जरूर ले लें कि उसको आपका साथ चाहिए या नहीं। यदि आपका साथी किचन में आपसे हेल्प नहीं लेना चाहता है तो फिर किचन में जाने का कोई फायदा नहीं। इससे आपस में प्रेम बढऩे के बजाय आपसी मनमुटाव भी बढ़ सकता है।

मेमोरी लेन

वैसे तो यह सही कहा गया है कि बीती बातों पर चर्चा नहीं करनी चाहिए, लेकिन यदि बीती बातें मन में खुशी का संचार करती हों तो ऐसी बीती बातों पर अवश्य चर्चा करें। रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी शिंदे कहती हैं कि ऐसी मेमोरी लेन पर जाना फायदेमंद रहता है, जहां की बातें आप दोनों के मूड को फ्रेश कर देती हों। ये बातें शादी के पहले की भी हो सकती हैं और बाद की भी।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ इन 2 कमियों की वजह से लड़के देते हैं अपनी पार्टनर को धोखा

प्रशंसा करना

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी कहती हैं कि क्या आपको याद है कि वास्तव में आपने अपने साथी की दिल से कब तारीफ की थी? यदि आपका जवाब हां है तो तब तो कोई बात नहीं, लेकिन यदि आपको यह बात याद नहीं आ रही है तो थोड़ा सचेत हो जाएं। साथी की तारीफ करने से आपसी संबंधों में और मजबूती आती है। इसलिए समय-समय पर उसके बनाए भोजन की, उसके ड्रेसिंग सेंस की, उसके मेकअप की प्रशंसा अवश्य करें।

योग्यता का स्वागत

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी कहती हैं कि यह जरूरी नहीं कि दोनों समान रूप से योग्य हों। अगर किसी की भी योग्यता अधिक है तो एक-दूसरे से जलने या उसका उपहास करने के बजाय उसकी तारीफ करें। अपने को खुशनसीब समझें कि आपको ऐसा साथी मिला है, जो दूसरों के मुकाबले बहुत बेहतर है। संबंधों की मजबूती के लिये ये बहुत महत्वपूर्ण है।

क्रोध पर काबू

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी कहती हैं कि किसी भी बात या घटना को लेकर जब भी क्रोध आए तो अपने दिमाग पर थोड़ा संयम रखें। कारण, क्रोध की स्थिति में हमारा दिमाग सही ढंग से कार्य नहीं करता है। क्रोध में कोई ऐसी बात न कहें, जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। समझौता जरूरी है रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी कहती हैं कि कोई भी रिश्ता हो समझौता बहुत महत्व रखता है। दांपत्य जीवन में तो यह सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप किसी बात पर अपने साथी से असहमत हैं तो भी ठंडे दिमाग से समस्या पर बातचीत करें। प्रत्येक सफल रिश्ते में विचारों का आदान-प्रदान सकारात्मक भूमिका निभाता है।

इसे भी पढ़ें : बेटों से ज्यादा बेटियां रखती हैं माता-पिता का ख्याल

प्यार में संतुलन रखें

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. राधिका दास गुप्ता कहती हैं कि रिश्ते में एक-दूसरे की परवाह करनी चाहिए, लेकिन आपको उनकी कितनी परवाह है यह जताने के लिए हर घंटे एसएमएस या फोन करना जरूरी नहीं है। अपने साथी को इस बात की पूरी आजादी दें कि वह अपनी जिंदगी खुलकर जिए, पर ऐसा न हो कि बाकी बातों की उसे परवाह ही न रहे। इसीलिए कहा जाता है कि रिश्ते में संतुलन बनाकर चलना चाहिए।

साथ-साथ टहलें

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी कहती हैं कि आप दोनों कितने भी व्यस्त रहते हों, लेकिन सुबह या शाम जब भी मौका मिले, साथ-साथ टहलने की आदत डालें। इससे न सिर्फ आप दोनों की सेहत सही रहेगी, बल्कि हल्की-फुल्की बातों पर चर्चा करने का समय भी मिलता रहेगा।

बच्चों पर बहस नहीं

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी कहती हैं कि दांपत्य में कभी-कभी बच्चों की बातों को लेकर भी खटास आ जाती है। इसलिए पहले उन स्थितियों को समझने का प्रयास करें, जिनकी वजह से वह बात घटित हुई हो। फिर आपस में चर्चा करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

 
Read More Articles on Relationship in Hindi
Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES784 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर