सर्दियों में निखार के लिए चने और नींबू से बनाएं स्पेशल फेस मास्क, स्किन टोन होने लगेगा लाइट

सर्दी में ऑयल वाले मॉइश्चराइजर और धूप के कारण त्वचा का रंग डल होने लगता है। ऐसे में  नींबू और चने से बना ये स्पेशल फेस मास्क लौटाएगा आपका खोया निखार।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Oct 28, 2021 17:39 IST
सर्दियों में निखार के लिए चने और नींबू से बनाएं स्पेशल फेस मास्क, स्किन टोन होने लगेगा लाइट

सर्दियों के मौसम में त्वचा अधिक डार्क और रूखी हो जाती है। ज्यादा ऑयली मॉइश्चराइजर्स के इस्तेमाल से चेहरे का ग्लो चला जाता है और नहाने के थोड़ी देर बाद ही आपका चेहरा डल नजर आने लगता है। सर्दी में मौसम ठंडा होता है और हवा शुष्क होती है, इसलिए त्वचा की नमी जल्दी खो जाती है। यही कारण है कि कई बार आपके होंठ फटने लगते हैं या चेहरे पर रूखेपन के कारण सफेद स्पॉट्स दिखने लगते हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए और चेहरे पर निखार लाने के लिए आप एक स्पेशल फेस मास्क बना सकते हैं, जो आपके स्किन टोन को लाइट करेगा और त्वचा को मॉइश्चराइज करेगा। इस फेस मास्क का जादुई असर आपको कुछ दिनों में ही नजर आने लगेगा। हम आपको बता रहे हैं इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका।

फेस मास्क बनाने के लिए सामग्री

  • चने की दाल या काले चने 2 चम्मच
  • 1 नींबू का रस
  • गुलाबजल- 8-10 बूंद गुलाबजल
  • आधा चम्मच शहद

कैसे बनाएं फेयरनेस फेस मास्क

  • 2 चम्मच कच्चे चने को रात में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह अच्छी तरह भीग जाने के बाद इन्हें पीस लें।
  • आप चाहें तो भीगे चनों के बजाय बेसन का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • 2 चम्मच भीगे चने का पेस्ट या बेसन एक बाउल में लें और इसमें एक नींबू का रस मिलाएं।
  • इसमें आधा चम्मच शहद डालें।
  • अब पेस्ट बनाने के लिए 8-10 बूंद गुलाबजल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • गाढ़ा पेस्ट बन जाने पर इसे 5 मिनट के लिए ढककर छोड़ दें।

फेस पैक कैसे लगाएं

इस फेस पैक को लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को सादे पानी से धोकर तौलिए से थपकी देकर चेहरे को सुखा लें। इससे चेहरे पर जमा सॉलिड (धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कण) आदि साफ हो जाएंगे। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे को अच्छी तरह लगाएं। आंखों को छोड़कर आप इस फेस पैक को चेहरे के सभी हिस्सों और गर्दन में लगा सकते हैं। इसके बाद 20 मिनट के लिए फेस पैक को छोड़ दें ताकि ये अच्छी तरह सूख जाए और पोषक तत्व त्वचा के भीतर समा जाएं।

सूख जाने के बाद आप चेहरे पर पानी के हल्के छींटें मारें, जिससे फेस पैक मुलायम हो जाए। अब फेसपैक को चेहरे को स्क्रब करते हुए छुटाएं। इससे रोमछिद्रों (स्किन पोर्स) में जमा गंदगी बाहर निकल जाएगी और डेड स्किन सेल्स भी साफ हो जाएंगी। 2-3 मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर से बनाएं त्वचा में निखार लाने वाली स्पेशल क्रीम, सर्दियों में भी रहेगा चेहरे पर ग्लो

क्यों फायदेमंद है चने और नींबू से बना फेस पैक

इस फेस पैक को आप सप्ताह में 2 बार लगा सकते हैं। पहली बार के इस्तेमाल के बाद ही आपको इसका रिजल्ट दिखने लगेगा। ये फेस पैक आपके चेहरे की डीप क्लीन्जिंग करता है और त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। इसके अलावा चने में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और नींबू त्वचा को ब्लीच करता है। इसके लगातार प्रयोग से आपका रंग निखरने लगता है और आपके चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो आता है। पूरी तरह नैचुरल होने के कारण आपको इस फेस पैक से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शहद या गुलाबजल की क्वालिटी खराब न हो।

Disclaimer