रिलेशनशिप के लिए अक्सर लोग अपने एक्स जैसा पार्टनर ही क्यों खोजते हैं? जानें वैज्ञानिक कारण

शोधकर्ताओं के अनुसार लोगों के अक्सर गर्लफ्रैंड और बॉयफ्रेंड उनके पुराने प्रेमी-प्रेमिकाओं से मिलते-जुलते हैं। हाल ही में आई एक स्टडी इसके बारे में बताती है कि क्यों लोग अपने एक्स प्रेमी जैसा ही नए प्रेमी को ढ़ूढ़ने की कोशिश करते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 05, 2019Updated at: Nov 05, 2019
रिलेशनशिप के लिए अक्सर लोग अपने एक्स जैसा पार्टनर ही क्यों खोजते हैं? जानें वैज्ञानिक कारण

पहले ब्रेक-अप के बाद लोग अक्सर फिर से उन्हीं लोगों के करीब आते हैं या उनसे ही प्यार करते हैं, जो उनके पिछले पार्टनर्स जैसे मिलते-जुलते हैं। ऐसा हम नहीं बल्कि एक शोध बता रहा है। ये एक बहुत ही नॉर्मल चीज है और आप अगर आप गौर करें, तो यह आपको भी महसूस होगा कि लोग ऐसा करते हैं। कहते हैं कि लोगों के पार्टनर्स बदल जाते हैं पर उनके प्यार करने का तरीका नहीं। हालाकि ऐसा हर बार, हर रिश्ते में नहीं होता। पर फिर भी आप देखेंगे कि कुछ लोग एक ब्रेस-अप के बाद फिर से उसी मिलते-जुलते व्यक्तित्व वाले लोगों को डेट करते हैं या बार-बार लोगों को डेट पर ले जाकर अपने लिए सही प्रेमी की तलाश कर रहें हैं। पर कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। आइए हम आपको बताते हैं क्यों अक्सर लोग अपने पुराने प्रेमी जैसा ही नए प्रेमी को खोजते हैं।

Inside_dating girl like yourex

क्या कहता है शोध?

जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि लोग अक्सर एक ही प्रकार के व्यक्ति के साथ प्यार की तलाश करते हैं। शोध में कई आयु वर्ग के जोड़ों और परिवारों पर चल रहे बहु-वर्षीय अध्ययन से प्राप्त आंकड़ों का उपयोग किया गया। अनुसंधान दल ने 332 लोगों के वर्तमान और पिछले भागीदारों के व्यक्तित्व की तुलना की और उन्होंने पाया कि अनके वर्तमान के साथी और पिछले साथी के व्यक्तित्व में काफी समानता थी। यहां तक की कुछ लोगों के कल के प्यार और आज के प्यार के फेस या पर्सनालिटी तक एक जैसी मिल रही थी।रिपोर्टों के अनुसार, अध्ययन में प्रतिभागियों ने वर्तमान और पिछले साझेदारों के नमूने के साथ-साथ अपने स्वयं के व्यक्तित्व लक्षणों का आकलन किया, जिसमें उनकी पसंद, ना पसंद और भमता से जुड़े कई तथ्यों का पता चला। दिलचस्प बात यह है कि प्रतिक्रियाओं के विश्लेषण से पता चला है कि कुल मिलाकर, व्यक्तियों के वर्तमान पार्टनर्स ने खुद को उन तरीकों से वर्णित किया जो पिछले पार्टनर्स के समान थे। 

 इसे भी पढ़ें : यह संकेत बताते हैं कि अपने पार्टनर पर जरूरत से ज्यादा निर्भर हैं आप

पूराने प्यार को न भूल पाना

एक ब्रेक-अप के बाद लोग अक्सर आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं पर फिर से वैसे ही प्यार में पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि आप अपने पहले प्यार को भूला नहीं पाते। आप उसके साथ इतने वक्त तक साथ रहते हैं कि अलग होने के बाद भी उनका मन उन्हीं को ढ़ूढ़ता है। और यही खोज उन्हें अपने पिछले प्रेमी जैसे व्यक्तित्व के पास ही पहुंचा देती है। 

आपकी पसंद की हरकतों और आदतों का उनमें होना

आप किसी के भी करीब इसलिए हो जाते हैं क्योंकि आपको उनकी पसंद-नापसंद पसंद है। आप उनकी आदतों और हरकतों को पसंद करते हैं। आपको अपने प्रेमी की हर अदा पसंद होती है और ब्रेक-अप के बाद आपको ऐसी ही हरकतों और अदा वाले व्यक्ति दोबारा मिल जाएं तो आपको फिर से प्यार हो जाता है। इसका मतलब यही है कि आपकी पसंद आज भी वही है और आपने उसी हिसाब से अपने नए प्रेमी को भी चुना है जैसे पुराने प्रेमा को चुना था। 

 इसे भी पढ़ें : खराब डेट के बाद कैसे कहें अपने पार्टनर को 'न', जानें ये 5 तरीके

एक जैसी शक्लों का होना

आप अक्सर पाएंगे कि लोगों को कुछ खास शक्ल वाले लोग ज्यादा पसंद आते हैं। ऐसा होने पर वो बार-बार अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी उसी शक्ल के लोगों को पसंद करते हैं। इसी तरह ये जब भी अपने लिए किसी पार्टनर को भी पसंद करते हैं तो उनमें वहीं एक जैसा शक्ल ही ढ़ूढ़ लेते हैं। इसलिए भी ऐसे लोगों के आज के पार्टनर्स हो या पिछले सब एक जैसे ही दिखते हैं।

Read more articles on Dating-Tips in Hindi
Disclaimer