किन लोगों को इमली नहीं खानी चाहिए, जानें इसके नुकसान

Side Effects Of Tamarind: इमली एक एसिडिक फल है। जब  इसे खाते हैं तो पेट में गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में एसिड का स्तर बढ़ जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 18, 2023 10:11 IST
किन लोगों को इमली नहीं खानी चाहिए, जानें इसके नुकसान

Side Effects Of Tamarind: इमली अपने खट्टे और चटपटे स्वाद के लिए जानी जाती है। इसलिए इसका प्रयोग कई प्रकार के सूप और ग्रेवी में तीखे स्वाद के लिए किया जाता है। स्टाइलक्रेज डॉट कॉम के मुताबिक इसका ज्यादा उपयोग करने के कुछ हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं जो ज्यादातर लोग नही जानते। हालांकि रोजाना 10 ग्राम इमली का सेवन सुरक्षित है।खासकर उन लोगों को इमली के साइड इफेक्ट्स जानने की काफी ज्यादा जरूरत होती है जो इमली के स्वाद के कारण इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन कर लेते हैं। इसका मुख्य साइड इफेक्ट दांतों को खराब करना है। इसके अलावा भी इमली का सेवन करने से शरीर कई तरह से प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे इमली शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

दांत के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकती है

इमली का स्वाद ज्यादा खट्टा होता है जिसको अधिक खाने से दांतों में नुकसान हो सकता है। यदि अधिक मात्रा में इमली खाते हैं, तो दांतों के इनेमल में एसिड कंपोनेंट के कारण जंग लगने की संभावना होती है। बहुत ज्यादा इमली खाना दांतों के लुक के लिए भी बेहद खराब है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए लगाएं चंदन के ये 2 उबटन, जानें बनाने का तरीका

एलर्जी का कारण हो सकती है

एलर्जी इमली के सबसे आम नुकसान में से एक है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस फल को खाने को प्राथमिकता देते हैं, लेकिन इसके खाने से कई लक्षण जैसे दाद, खुजली, सूजन, चक्कर आना, बेहोशी, उल्टी, सांस की तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

एसिड रिफ्लेक्स

इमली एक एसिडिक फल है। जब  इसे खाते हैं तो पेट में गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। एसिड रिफ्लक्स’ जैसी पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिए इससे दूरी करना बेहतर है।

वेसो कंस्ट्रिक्शन को बढ़ावा देती है

अगर किसी प्रकार की दवाई का उपयोग कर रहे हैं तो इमली को खाने से बचना चाहिए। इसका अधिक सेवन ब्लड की सेल्स को सिकोड़ सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Health Benefits of Bichhiya: पैरों में बिछिया पहनने से महिलाओं की सेहत को मिलते हैं कई फायदे

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए इमली?

इमली का उपयोग करते समय एक बात का ध्यान रखें कि इसमें टैनिन और अन्य यौगिक होते हैं, जो पाचन को मुश्किल बना सकते हैं। इसलिए, यह सुझाव दिया जाता है कि पानी में उबालने या भिगोकर रखने के बाद इसका सेवन करें। 

एस्पिरिन (दर्द निवारक दवा) आइबूप्रोफेन (नॉन स्टेरॉयडल एंटी इंफ्लेमेटरी ड्रग) का सेवन कर रहे हैं, तो इमली का उपयोग बिल्कुल न करें। इमली इन दवाओं के असर को प्रभावित कर सकती है। 

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इमली के अधिक सेवन से बचना चाहिए, नहीं तो इसके दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं। विशेष रूप से कच्ची इमली का सेवन शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है।

Disclaimer

Tags