किस विटामिन की कमी से स्किन पर सफेद दाग होते हैं, जानें कैसे करें पूर्ति

स्किन पर सफेद दाग की परेशानी शरीर में विटामिन्स की कमी के कारण हो सकता है। आइए जानते हैं इन विटामिन्स के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 30, 2022 11:18 IST
किस विटामिन की कमी से स्किन पर सफेद दाग होते हैं, जानें कैसे करें पूर्ति

स्किन की समस्याओं को अक्सर हम नजरअंदाज कर देते हैं। खासतौर पर जब आपके हाथ-पैर, बांह या फिर अंदरुनी हिस्से में कोई समस्याएं हो तो इसे ठीक करना जरूरी नहीं समझते हैं, लेकिन आपकी यह बड़ी गलती हो सकती है। क्योंकि स्किन के हर एक हिस्से को साफ रखना जरूरी होता है। खासतौर पर अगर आपकी स्किन पर छोटे-छोटे सफेद दाग नजर आ रहे हैं तो यह किसी समस्या की ओर इशारा कर सकता है। इसके अलावा स्किन पर छोटे-छोटे सफेद बाद शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी के कारण भी नजर आ सकता है। जी हां, शरीर में विटामिन्स की कमी के कारण आपकी स्किन पर सफेद दाग नजर आ सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको किस विटामिन्स की कमी से स्किन पर सफेद दाग की समस्या होती है। इसके बारे में बताएंगे। 

विटामिन बी 12 की कमी

स्किन पर सफेद दाग की समस्या होने का सबसे अहम कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो ( Can B12 deficiency cause white spots on skin?) सकती है। यह विटामिन आपके मूड को बेहतर कर सकता है। साथ ही शरीर में रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को भी बेहतर कर सकता है। हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, एक वयस्कों को प्रतिदिन कम से कम 2.4 माइक्रोग्राम (एमसीजी) विटामिन बी12 लेना चाहिए। इससे कम मात्रा में विटामिन बी12 का सेवन करने से स्किन पर सफेद दाग की परेशानियों के साथ-साथ कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे बी पढ़ें - स्किन पर दूध की मलाई और तिल का तेल लगाने से मिलते हैं कई फायदे

कैसे विटामिन बी12 आपकी स्किन को करता है प्रभावित?

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, विटामिन बी 12 के साथ आपकी स्किन का काफी जटिल संबंध है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है जो इसकी वजह से आपकी स्किन पर सफेद दाग नजर आ सकते हैं। शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण विटिलिगो, एटोपिक डार्माटाइटिस और एक्ने की परेशानी हो सकती है। 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर न सिर्फ सफेद दाग नजर आते हैं, बल्कि इसकी वजह से याददाश्त पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा कब्ज की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए अपने आहार में विटामिन बी12 को जरूर शामिल करें।

शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए आप सप्लीमेंट्स ले सकते हैँ। इसके अलावा दूध, दही, ओट्स, पनीर और मशरुम जैसे आहार में विटामिन बी12 की प्रचुरता होती है। 

विटामिन ई की कमी

शरीर में विटामिन ई की कमी के कारण भी आपकी स्किन पर सफेद दाग नजर आ सकते हैं। दरअसल, इसकी वजह से आपकी स्किन पर एक्जिमा, सोरायसिस जैसी परेशानी हो सकती है, जिसकी वजह से स्किन पर सफेद दाग हो सकते हैं। विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप बीज, नट्स, एवोकाडो, हरी पत्तेदार सब्जियां इत्यादि का सेवन करें। 

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी के कारण स्किन पर एक्जिमा और सोरायसिस की परेशानी हो सकती है, जिसकी वजह से भी स्किन पर छोटे-छोटे सफेद दाग हो सकते हैं। इसकी पूर्ति के लिए अंडे, दूध, दही जैसे आहार का सेवन करें। वहीं,  एक्सपर्ट  की सलाह पर विटामिन डी का सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। 

स्किन पर सफेद दाग की परेशानी इन विटामिन्स की कमी के कारण हो सकता है। इसके अलावा विटामिन की कमी के कारण कई अन्य परेशानियां हो सकती है। इसलिए समय पर अपना मेडिकल चेकअप करा कर इलाज करें। वहीं, पोषक तत्वों से भरपूर आहार को अपने डाइट में शामिल करें। 

 
Disclaimer