लंबी जिंदगी और हेल्दी हार्ट के लिए आहार में शामिल कीजिए ये 6 चीजें

दिल का रास्‍ता पेट से होकर जाता है, यह बहुत पुरानी कहावत है, लेकिन इसमें रिलेशनशिप के साथ के साथ दिल की सेहत के बारे में बात की गई है, तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए क्‍या खायें और क्‍या नहीं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Feb 21, 2018 13:15 IST
लंबी जिंदगी और हेल्दी हार्ट के लिए आहार में शामिल कीजिए ये 6 चीजें

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

पसंद अलग-अलग हो सकती है मगर कुछ न कुछ खाना सबको अच्छा लगता है। फास्टफूड्स दुनियाभर में बहुत से लोग खाते हैं क्योंकि ये स्वादिष्ट होता है। ज्यादातर स्वाद से भरे खानों में पोषण कम होता है। लेकिन अगर जबान को स्वाद की आदत लग गई है तो बिना किसी बड़ी परेशानी के सामने आए ये आदत छूटती नहीं है। खाने में ट्रांस फैट और बैड कोलेस्ट्रॉल की बड़ी मात्रा की कीमत आपके नाज़ुक दिल को चुकानी पड़ती है, और वो बीमार होता जाता है। ऐसे में अगर आप रोजाना स्वाद के ही खाना खाते हैं तो आपकी ये आदत आपके लिए भारी पड़ सकती है। कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें खाने से आपका दिल स्वस्थ रहता है और आप लंबी उम्र तक फिट रहते हैं।

इटिंग प्लान यानी डायरटी अप्रोचिज टू स्टॉप हायपरटेंशन इटिंग प्लान (डैश), भारतीय शाकाहारी भोजन हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपका वजन कम है तो आप रोजाना 35 कैलोरी/किलो और अगर आपका वजन ज्यादा है तो 25 कैलोरी/किलो के हिसाब से भोजन करें। साथ ही आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और वसा का सही संतुलन होना भी जरूरी होता है। इसके लिये आप निम्न खाद्य पदार्थों को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- फाइबर युक्‍त भोजन से होते हैं ये फायदे

फिश

मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स (वसा का एक प्रकार) को कम करता है। यह दिल में सूजन और रक्त के थक्के बनने से रोकता है। सॉल्‍मन, झींगा, ट्यूना, ट्राउट, हेरिंग आदि मछलियों का सेवन आपके दिल के लिए अच्छी होता है। लेकिन ज्‍यादा तली हुई मछली का सेवन न करें।

वाइन

अंगूर से बनायी जाने वाली रेड वाइन में एचडीएल जैसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट (गुड कोलेस्ट्रॉल) और पॉलीफिनॉल होते हैं, जोकि रक्त वाहिकाओं को साफ करते हैं। जिससे नलिकाओं के ब्‍लॉक होना की आशंका कम होती है। क्योंकि इसमें थोड़ी मात्रा में एल्कोहॉल होता है, जो लोग रेड वाइन पसंद नहीं करते हैं तो आपके लिए अंगूर का रस एक स्वस्थ विकल्प होता है।

इसे भी पढ़ें:- इन कारणों से लो फैट और हाई फाइबर युक्‍त आहार नहीं हैं हेल्‍दी

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में फोलेट प्रचुर मात्रा होती है, जो होमोंसिस्‍टरीन के स्तर को कम करती है। आप को सब्जियों जैसे पालक, सलाद, असपरैगस, ब्रोकोली आदि को अपने डाइट में रोज़ शामिल करना चाहिए। टमाटर में भी लाइकोपीन पाया जाता है जो दिल का दौरा पड़ने की संभावना को कम करता है।

फाइबर

साबुत अनाज में फाइबर अच्छी खासी मात्रा होती है, इसके सेवन से शरीर से अतिरिक्त वसा कम होती है। साथ ही साबुत अनाज में खनिज, प्रोटीन, विटामिन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो दिल को स्वस्थ रखते हैं। घुलनशील फाइबर का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है। जई, जौ, ब्राउन राइस, रोटी और दाल जैसे सेम, मसूर और मटर आ दि इसका अच्छा विकल्प होते हैं।

बादाम

बादाम में पॉलीनुयूट्रेंस, मोनो, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट आदि होते हैं, जोकि दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और विटामिन और फाइबर प्रदान कर दिल को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

चॉकलेट

कोको व डार्क चॉकलेट आदि का सेवन दिल के लिए अच्छा होता है। इसमें पॉलीन्‍यूट्रियंट्स पाए जाते हैं जो रक्त वाहिकाओं को साफ रखते हैं और रक्तचाप को कम करते हैं। सा‍थ ही ब्‍लड क्‍लॉटिंग से भी बचाते हैं। स्वस्थ दिल के लिये अपने दिन के आहार में इन खाद्य पदार्थों को भी शामिल किया जा सकता है।


ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Article On Healthy Eating in Hindi

Disclaimer