अंगूर और जामुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

अगर आप सेहतमंद रहना चाहते है तो अपनी डाइट में लाल अंगूर और जामुन जैसे फलों को शामिल करें और अधिक जानकारी के लिए पढ़ें यह हेल्‍थ न्‍यूज।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Sep 19, 2013
अंगूर और जामुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

grapes and berries help build immunityसेहत के लिए अंगूर और जामुन बहुत फायेदमंद होते हैं। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार लाल अंगूर में मौजूद रिर्जवेराट्रॉल और जामुन में मौजूद पेरोस्ट‌िलबीन जैसे तत्व शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का मानना है कि इन फलों में मौजूद इन तत्वों को स्टिलबेनॉयड्स भी कहते हैं, यह तत्‍व विटामिन 'डी' के संपर्क में आते ही प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाते हैं।

शोधकर्ता एंड्रियन गोंबार्ट के अनुसार, ''हमने शोध के दौरान फलों के 449 तत्वों का अध्ययन किया और पाया कि लाल अंगूर व जामुन में पाए जाने वाले ये तत्व विटामिन 'डी' के संपर्क में आते ही रिएक्ट करना शुरू कर देते हैं जिसका बड़ा फायदा शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मिलता है।''

इससे पहले भी लाल अंगूर में पाए जाने वाले तत्व रिर्जवेराट्रॉल पर कई अध्ययन हो चुके हैं जिसमें इसे दिल से जुड़े रोगों, कैंसर व जलन के उपचार में प्रभावी माना गया है। लेकिन विटामिन 'डी' के संपर्क में इसके बदलावों पर यह अपनी तरह का पहला शोध है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि इससे न सिर्फ शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है बल्कि यह बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने में भी काफी अहम भूमिका निभाता है।




Read More Health News In Hindi

Disclaimer