थायराइड में सूजन क्यों आती है? एक्सपर्ट से जानें इसे कम करने के घरेलू उपाय

थायराइड में सूजन की परेशानी होना काफी आम है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए आप घरेलू उपायों को फॉलो कर सकते हैं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
थायराइड में सूजन क्यों आती है? एक्सपर्ट से जानें इसे कम करने के घरेलू उपाय

थायराइड ग्रंथि की अनियमित वृद्धि या सूजन को गोइटर कहा जाता है। थायराइड हमारे गले में एक तितलीनुमा ग्रंथि है। थायराइड में सूजन अनियमित कोशिकाओं की वृद्धि का परिणाम होता है। इसकी वजह से थायराइड में एक या एक से अधिक गांठें बनने लगती हैं। गोइटर या फिर थायराइड में सूजन कोई अलग समस्या नहीं है, बल्कि यह थायराइड हार्मोन में वृद्धि या कमी के साथ जुड़ा हो सकता है। थायराइड में सूजन की परेशानी आयोडीन की कमी के कारण होता है। इसके अलावा कुछ अन्य कारणों से भी यह परेशानी हो सकती है, जिसमें दवाओं का अधिक सेवन, स्ट्रेस लेना, खानपान सही न होना इत्यादि हो सकता है। थायराइड की सूजन को कम करने के लिए आप घर पर मौजूद कई तरह के उपाय अपना सकते हैं। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉ. राहुल चतुर्वेदी से बात की। आइए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

थायराइड में सूजन को कैसे करें कम?

अदरक का करें इस्तेमाल

थायराइड की समस्याओं को कम करने के लिए अदरक एक बेहतरीन घरेलू उपचार हो सकता है। अदरक में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में प्रभावी होते हैं। अगर आप थायराइड में सूजन की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से 1 कप अदरक की चाय का सेवन करें। इसके अलावा आप थायराइड में अदरक का इस्तेमाल एसेंशियल ऑयल के रूप में भी कर सकते हैँ। 

इसे भी पढ़ें -थायराइड ग्रंथि की असामान्य वृद्धि है घेंघा रोग या गोइटर, आयुर्वेदाचार्य से जानें घेंघा का आयुर्वेदिक इलाज 

अलसी के बीज

थायराइड की परेशानियों को कम करने के लिए अलसी का बीज काफी प्रभावी माना जाता है। अलसी के बीज में अच्छे फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हृदय और थायराइड रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। अलसी का सेवन करने से थायराइड हार्मोन के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें मैग्नीशियम और विटामिन बी12 से भरपूर रूप से होता है, जो थायराइड में होने वाली सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अलसी का सेवन आप सब्जी, रोस्टेड अलसी, पराठे, ड्रिंक्स इत्यादि के रूप में कर सकते हैं। 

आयोडीन सप्लीमेंट्स

थायराइड की परेशानियों को कम करने के लिए आयोडीन सप्लीमेंट्स का सेवन करें। आयोडीन की कमी से थायराइड में सूजन आ सकती है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट डाइट में आयोडीन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। 

बादाम का सेवन

नट्स का सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप थायराइड की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो अपने आहार में बादाम को शामिल करें। बादाम में प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं, तो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य  के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसके अलावा बादाम में सेलेनियम होता है, जो थायराइड के लिए हेल्दी पोषक तत्वों में से एक है। इतना ही नहीं, बादाम में मैग्नीशियम भी भरपूर रूप से होता है। यह थायराइड ग्रंथि में होने वाली सूजन को कम करने में प्रभावी है। 

डेयरी प्रोडक्ट्स का करें सेवन

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स थायराइड के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। क्योंकि इस तरह के आहार में आयोडीन की मात्रा अधिक होती है। आयोडीन थायराइड के लिए आवश्यक तत्वों में से एक माना जाता है। इसके अलावा डेयरी उत्पादों का सेवन करने से भी विटामिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढें: अर्जुन के छाल की चाय पीने से स्वस्थ रहता है दिल, आयुर्वेदाचार्य से जानें 7 अन्य फायदे और रेसिपी

अगर आप थायराइड में सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इस तरह के घरेलू उपायों को फॉलो करें। इसके साथ-साथ आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर सकते हैं। वहीं, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी गंभीर हो रही है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer