ऑफिस में वजन कम करने के ये हैं 5 आसान तरीके, बॉस से भी मिलेगी तारीफ

हम जानते हैं कि हम अपनी नौकरी बदल नहीं सकते हैं, लेकिन वजन तो कम कर ही सकते हैं। अगर ज्‍यादा कैलोरी की खपत और ऑफिस में बैठे-बैठे आपका वजन बढ़ गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। भागदौड़ के बीच घर और ऑफिस में वजन कम करने के लिए समय नहीं मिलता

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 25, 2018
ऑफिस में वजन कम करने के ये हैं 5 आसान तरीके, बॉस से भी मिलेगी तारीफ

हम जानते हैं कि हम अपनी नौकरी बदल नहीं सकते हैं, लेकिन वजन तो कम कर ही सकते हैं। अगर ज्‍यादा कैलोरी की खपत और ऑफिस में बैठे-बैठे आपका वजन बढ़ गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है। भागदौड़ के बीच घर और ऑफिस में वजन कम करने के लिए समय नहीं मिलता तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको आज कुछ ऐसे आसान टिप्‍स बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप अपने ऑफिस में काम के दौरान ही अपने वजन में कटौती कर सकते हैं। ये करना काफी आसान है और इसे करने से ऑफिस बॉस की डांट नहीं बल्कि तारीफ मिलेगी।

खुद को हर समय हाइड्रेटेड रखें

क्या आपको पता है कि पानी वजन कम करने में मदद करता है? पर्याप्त पानी पीना आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। शरीर के फैट को कम करने में भी मदद करता है। आमतौर पर विशेषज्ञों द्वारा एक दिन में 4 से 5 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। अपने फोन पर एक अलार्म रखो जो आपको हर 1 घंटे या उसके बाद पानी से भरा गिलास रखने की याद दिलाए।

इसे भी पढ़ें:- ज्यादा पानी पीना भी ठीक नहीं, हो सकती है दिमाग में सूजन

एक स्वस्थ नाश्ता खाओ

ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है, क्योंकि वह तब होता है जब आप पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए अच्छी मात्रा में कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। यहां तक कि यदि आप कार्यालय के लिए देर भी हो रहे हैं, तो भी कभी अपने नाश्ते को न छोड़ें। नाश्‍ता आपके बहुत जरूरी है। यह आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। अगर आप घ्‍ज्ञर पर नाश्‍ता नहीं कर पाते हैं तो ऑफिस पहुंच के तुरंत नाश्‍ता करें।

अस्‍वस्‍थ्‍य चीजों से बनाएं दूर

बैठे-बैठे लगातार काम करना बहुत बड़ी चुनौती होती है। काम के दौरान हर किसी को कुछ न कुछ खाने का मन करता है, जैसे तला हुआ चिप्स, चॉकलेट, बिस्कुट इत्यादि के चक्‍कर में आपका दिमाग घूम जाता है। और आप हेल्‍दी चीजों से दूर हो जाते हैं। जबकि इस तरह की चीजों को खाने से आपका वजन बढ़ता है। इन अस्‍वस्‍थ्यकर आहारों के बजाए आप फल, सब्जियां, या शुगर लेस बिस्किट खाएं। दूध की चाय पीने के बजाए और ग्रीन टी का सेवन करें। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और वजन भी आसानी से कम होगा।

ऑफिस में बनाएं फिट फ्रेंड

आप ऐसे दोस्‍तों के साथ रहें जो फिजिकली फिट हों, जिनसे फिट रहने के लिए मोटिवेशन मिलता रहे। हो सके तो आप अपने ऑफिस के पास किसी जिम में जाने की आदत डालें। ऐसा आप ऑफिस से निकलने के बाद कर सकते हैं। 1 घंटे की एक्‍सरसाइज आपको फिट रखने के लिए काफी है।

इसे भी पढ़ें:- शरीर में फॉलेट की कमी हो जाते हैं ये 5 रोग, जानिए क्या हैं इसके स्रोत

पॉश्‍चर हो सही

फिस में हमेशा स्‍ट्रेट होकर बैठना चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में पॉश्‍चर को चेंज करते रहना चाहिए। टहलना भी जरूरी है। ऑफिस में लिफ्ट के बजाए सीढि़यों का प्रयोग करना फायदेमंद हो सकता है। ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बैठने के बजाए चलते फिरते रहें। हर 1 घंटे के काम के बीच 5 मिनट का अंतराल लें। लंच के बाद तुरंत बैठै नहीं बल्कि थोड़ी देर टहलना चाहिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Living in Hindi

Disclaimer