एक्‍सरसाइज न कर पाने से बढ़ रहा है वजन, तो ऑफिस के 9 घंटों में 9 तरीकों से करें कैलोरी बर्न

अगर आपको घर पर एक्‍सरसाइज करने या जिम जाने का समय नहीं लगता, तो आप ऑफिस के 9 घंटों में इन 9 तरीकों से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 16, 2020
एक्‍सरसाइज न कर पाने से बढ़ रहा है वजन, तो ऑफिस के 9 घंटों में 9 तरीकों से करें कैलोरी बर्न

अधिकतर लोग काम के चलते एक्‍सरसाइज के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। यदि आप एक सक्रिय जीवनशैली का पालन नहीं करते हैं, यह आपके वजन बढ़ने का कारण बनने लगती है। ऐसे में ऐसा क्‍या किया जाए कि आपका काम भी होता रहे और आपक सक्रिय भी रह सकें। आपको अपनी कैलोरी बर्न करने के लिए पूरे दिन सक्रिय रहना पड़ता है। हालांकि, अधिकांश लोगों के लिए सक्रिय रहना काफी मुश्किल हो जाता है, जबकि उन्‍हें ऑफिस में बैठकर 9 घंटे की सिटिंग जॉब करनी होती है। इसलिए आज हम आपको यहां ऑफिस में सिटिंग जॉब करने वाले लोगों के लिए उनके 9 घंटों में सक्रिय रहने के 9 तरीके बता रहे हैं। यह 9 तरीके आपको कैलोरी बर्न करने और खुद को सक्रिय रहने में मदद करेगें। 

 

फिटनेस बैंड लें 

जैसे आप अपने ऑफिस के टिफिन बॉक्‍स, वाटर बॉटल और बाकी चीजों का पूरा ध्‍यान रखते हैं, ठीक ऐसे ही फिट रहने के लिए फिटनेस बैंड खरीदें। यह आपको आपकी रोज की प्रगति और फिटनेस गोल को पूरा करने में मदद करेगा। यह आपको अपनी फिटनेस को ट्रैक करने का सबसे अच्छा तरीका है और यह आपको सक्रिय और फिट रहने के लिए प्रोत्‍साहित भी करेगा।  

वॉकिंग मीटिंग 

Waking Meeting

आप में से अधिकतर लोग कैबिन, बोर्ड रूम में बैठकर मीटिंग करते होंगे। लेकिन आप चाहें, तो कुछ मीटिंग्‍स को चलते हुए कर सकते हैं। यह आपके साथ-साथ बाकी सभी लोगों के लिए फायदेमंद होगा। चलने से आपकी एक्‍सरसाइज होगी और आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम करने में मदद मिलती है जो बैठने के लंबे घंटों से अकड़ जाती हैं। इससे आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलेगी। 

लिफ्ट की बजाय सीडि़यां चढ़ें 

आप लिफ्ट की बजाय सीडि़या चड़कर एक मंजिल से दूसरी मंजिल पर जा सकते हैं। इससे आपकी एक्‍सरसाइज होगी। इसके अलावा दूसरी मंजिल वाली पैंट्री या फिर टॉयलेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जिसके लिए आपको चलकर जाना पड़े। यह आपको अपने डेस्क पर बैठने से थोड़ा लंबा ब्रेक देता है।

डेस्‍क एक्‍सरसाइज 

Desk Exercise

यदि आप लंबे समय तक डेस्‍क से नहीं उठते हैं या फिर बीच में कम ब्रेक लेते हैं, तो आप डेक्‍स एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। आप कुछ स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं, यह आपकी एक्‍सट्रा कैलोरी को जलाने में भी मदद करेंगे। स्ट्रेचिंग मांसपेशियों में तनाव को कम और राहत पाने में मदद करेगी और आपको सक्रिय रखेगी। आप काम के बीच में 5 या 10 मिनट के छोटे ब्रेक लेकर डेस्‍क एक्‍सरसाइज करें। आप हर कुछ घंटों के लिए एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं, जो आपको एक्‍सरसाइज की याद दिलाएगा।

खड़े होकर काम करें 

यदि आपको लगता है आप लंबे समय तक बैठ कर काम कर रहे हैं, तो आप आधे या 1 घंटे के लिए खड़े होकर काम कर सकते हैं। अपने ऑफिस के 9 घंटों में कम से कम 1 घंटा खड़े होकर या चलते हुए बिताएं। ऐसा करने से आप खुद को सक्रिय रख सकेंगे। 

इसे भी पढें: रोजाना 20 मिनट करें ये 4 बॉल एक्‍सरसाइज, मिलेगा पीठ और कमर के दर्द से छुटकारा

वर्क डेस्‍क के बजाय कैंटीन या कैफेटेरिया में जाएं 

अधिकतर लोग अपनी वर्क डेस्‍क पर काम करते ही ब्रेकफास्‍ट या लंच कर लेते हैं। ज‍बकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, आप एक लंबा लंच ब्रेक लें और कैंटीन या कैफेटेरिया में जाकर खाएं। क्‍योकिं एक ब्रेक से आपकी प्रोडक्टिविटी पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, यह आपकी मांसपेशियों को तनाव की स्थिति से बाहर निकालने और आपके सक्रिय रहने के लिए जरूरी है।  

How To Burn Calories In Office

ऑफिस से दूर गाड़ी से उतरें 

आप चाहे अपनी गाड़ी से ऑफिस आते हों या फिर ऑटो से, आप ऑफिस से थोडा़ दूर गाड़ी से उतरें या गाड़ी पार्क करें। इससे आपको ऑफिस तक चल कर आना पड़ेगा, जिससे कि आपकी थोड़ा वॉक हो जाएगी। 

इसे भी पढें: हाई-इंटेंसिटी या लो-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग? जानें कौन सा वर्कआउट है आपके लिए बेस्‍ट

खाने के बाद 30 मिनट जरूर टहलें 

आप अपने लंच के बाद कम से कम 30 मिनट जरूर टहलें। ऐसा करने से आपको खाने को पचाने में मदद मिलगी और आप सुस्‍त महसूस नहीं करेंगे। दिन के खाने के बाद टहलने से शरीर के लिए कई लाभ होते हैं। यह आपको कैलोरी बर्न करने और एक्टिव रखने में मदद करेगा। 

सहयोगियों को ईमेल या मैसेज के बजाय खुद चलकर जाएं

कुछ काम ऑफिस में ऐसे होते हैं, जिनके लिए ईमेल करना जरूरी नहीं होता लेकिन फिर भी हम ऐसा करते हैं। आप अपनी इस आदत को बदलें और जो काम बिना इमेल या मैसेज के हो सकता है आप उसके लिए उठकर सहयोगियों के पास जाएं। इससे आपको सीट से उठने का बहाना मिलेगा और आपकी एक्‍सरसाइज होगी। 

Read More Article On Exercise and Fitness in Hindi 

Disclaimer