Weight Loss Drink: चुकंदर के पानी और नींबू से बनी ये ड्रिंक पिएं, शरीर की चर्बी घटेगी और गंदगी बाहर निकल जाएगी

चुकंदर, पानी और नींबू से बनी ये एक ही ड्रिंक आपको 3 फायदे पहुंचाएगी- शरीर का वजन घटेगा, पेट पर जमा जिद्दी चर्बी कम होगी और बॉडी डिटॉक्स हो जाएगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 18, 2020
Weight Loss Drink: चुकंदर के पानी और नींबू से बनी ये ड्रिंक पिएं, शरीर की चर्बी घटेगी और गंदगी बाहर निकल जाएगी

शरीर में चर्बी (Body Fat) या वजन बढ़ने लगे तो टेंशन भी बढ़ने लगती है। मोटा और थुलथुला शरीर (Obisity) किसी को भी नहीं पसंद होता। दूसरी वजह यह भी है कि मोटापा (Weight Gain)कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है, इनमें हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियां भी शामिल हैं। इसलिए वजन घटाकर (Wight Loss) अपने शरीर को फिट (Fit Body) तो सभी रखना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए मेहनत करने और डाइटिंग (Dieting) करने का समय किसी के पास नहीं है। ऐसी स्थिति में वेट लॉस ड्रिंक्स (Weight Loss Drinks) आपके बेहद काम आ सकती हैं। इन ड्रिंक्स को आसानी से बनाया जा सकता है और कहीं भी पिया जा सकता है। कई वेट लॉस ड्रिंक्स आश्चर्यजनक रूप से काम करती हैं और कुछ दिनों या सप्ताह में ही आपको अपने शरीर में चर्बी कम होती हुई और हल्कापन महसूस होने लगता है। ऐसी ही एक जबरदस्त वेट लॉस ड्रिंक आप चुकंदर और नींबू से बना सकते हैं। ये ड्रिंक इसलिए भी खास है क्योंकि ये आपके लिए बॉडी डिटॉक्स (Body Detox Drink) का भी काम करती है। इसका मतलब है कि ड्रिंक (Detox Water) पीने से आपके शरीर की गंदगी भी निकल जाएगी और आपका वजन भी कम होने लगेगा। आइए आपको बताते हैं इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका।

weight loss drink beetroot

चुकंदर वजन घटाने के लिए क्यों है खास?

चुकंदर में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए ये शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है, जिससे खून बनता है। इसके अलावा चुकंदर फॉलेट (विटामिन B9), मैंग्नीज, पोटैशियम और विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत है। इसके अलावा चुकंदर में ऑर्गेनिक नाइट्रेट, बीटानिन जैसे खास कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इन सभी तत्वों के कारण ही चुकंदर आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद भी है और वजन भी घटाता है। इसके लिए आपको चुकंदर का कसैला जूस भी पीने की जरूरत नहीं है, बल्कि चुकंदर और पानी को मिलाकर एक खास ड्रिंक बनाना है। आइए आपको बताते हैं कैसे बनाएंगे आप ये वेट लॉस और डिटॉक्स ड्रिंक।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने की शुरुआत कर रहे हैं तो पहले जान लें 6 जरूरी नियम, ताकि बेकार न जाए आपकी मेहनत

Detox water beet root and lemon

ऐसे बनाएं चुकंदर से वेट लॉस ड्रिंक

  • 1 छोटा या आधा बड़ा चुकंदर लें। (चुकंदर खरीदते समय ध्यान रखें कि गहरे रंग के चुकंदर लें और अगर इनपर पत्तियां लगीं हों, तो और अच्छा है।)
  • 1 नींबू
  • आधा लीटर पानी

वेट लॉस और डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को धोकर छील लें और इसे कई टुकड़ों में काट लें। इसी तरह नींबू को भी कई टुकड़ों में काट लें। अब एक जार या कांच की बॉटल में आधा लीटर पानी लें और इसमें इन चुकंदर और नींबू के टुकड़ों को डाल दें। इसे रात भर के लिए पानी में ही छोड़ दें और जार या बोतल का ढक्कन बंद कर दें, ताकि रातभर में इंफ्यूजन की क्रिया से पानी सारा अर्क खींच लें। बस अगली सुबह इस पानी को छान लें और पिएं।

कैसे पीना है ये वेट लॉस ड्रिंक?

सुबह उठकर खाली पेट आप ये ड्रिंक पी सकते हैं। बस यह ध्यान रखें कि इसे पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ न खाएं, इसके बाद ही ब्रेकफास्ट करें। बची हुई ड्रिंक को आप दोपहर के खाने से 40 मिनट पहले एक बार पी सकते हैं। वैसे बॉडी डिटॉक्स के लिए एक दिन में एक ग्लास ड्रिंक ही काफी है। वेट लॉस के लिए आप 2 ग्लास ड्रिंक पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पिएं 1 चम्मच शहद, आपके मस्तिष्क के लिए इससे बेहतर ब्रेकफास्ट दूसरा कोई नहीं, जानें कारण

ध्यान दें कि ड्रिंक पीने के साथ-साथ अपने खानपान पर थोड़ा कंट्रोल रखें और गतिहीन जीवन न जिएं। दिन में थोड़ा पैदल चलें, एक्सरसाइज करें या सीढ़ियां चढ़ें। ये आदतें आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद करेंगी।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer