जॉइंट फैमिली में हो रही है शादी तो इन 6 तरीकों से जीतें सबका दिल, परिवार में आएगी खुशहाली

अगर आप जॉइंट परिवार में शादी करके जा रहे हैं तो कुछ चीजों को ध्यान में रखें, जिससे आप बड़े परिवार में आसानी से एडजस्ट हो सकें और सबको खुश रखें।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 12, 2021
जॉइंट फैमिली में हो रही है शादी तो इन 6 तरीकों से जीतें सबका दिल, परिवार में आएगी खुशहाली

शादी एक बहुत बड़ा फैसला होता है। साथ ही लड़कियों के लिए उनके जीवन में सबसे बड़ा बदलाव भी होता है। क्योंकि वह अपना घर छोड़कर अपने पति के घर में जाती हैं ऐसे में वहां के तौर तरीके सीखना, उस जगह को अपनाना और पति के घर में खुद को एडजस्ट करना किसी चुनौती से कम नहीं होता। वहीं अगर लड़की की शादी जॉइंट परिवार में हो तो चुनौतियां थोड़ी सी बढ़ जाती हैं। क्योंकि अपनी शादी को संभालने के साथ-साथ लड़की के सामने पति की फैमिली को समझना भी एक चुनौती होती है। ऐसे में जॉइंट फैमिली में एडजस्ट करना और उन्हें समझने बेहद जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि जॉइंट फैमिली में सब का दिल कैसे जीता जाए। साथ ही यह भी जानेंगे कि लड़कियां खुद को जॉइंट फैमिली में कैसे एडजस्ट कर सकती हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - बड़ों का सम्मान करना

जॉइंट फैमिली में आपको आपसे बड़ी पीढ़ी और आपसे छोटी पीढ़ी दोनों मिलेंगे। ऐसे में बड़ों का सम्मान और छोटों से प्रेम बेहद जरूरी है। अब आपको तय करना है कि आप बड़ों का सम्मान किस तरीके से करना है। कुछ लोग बड़ों का सम्मान उनके साथ समय बिताएं या उनके किसी भी काम में मदद करके करते हैं तो कुछ लोग बड़ों का सम्मान उन्हें पर्सनल स्पेस देकर भी कर सकते हैं। ऐसे में सही तरीका अपनाना आपकी जिम्मेदारी है।

2 - सबकी जरूरतों का ख्याल

चूंकि आप एक जॉइंट परिवार में शादी कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपके परिवार वालों को क्या पसंद है और क्या नहीं। ऐसे में आप उन्हें समझने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आप अपने पति की भी मदद ले सकते हैं और उनसे जान सकते हैं कि उनके परिवार वालों को किन चीजों से परेशानी होती है, जिससे आप उन चीजों से बचें और उन चीजों को अपनी दिनचर्या में जोड़ें जिससे बड़े खुश हों। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा।

इसे भी पढ़ें- लव मैरिज या अरेंज मैरिज: कौन सी शादी होती है बेहतर? जानें काउंसर और रिलेशनशिप एक्सपर्ट से

3 - परिवार वालों के साथ ईमानदार

हमेशा अपने परिवार वालों के साथ ईमानदार रहें। आपकी छोटी सी चलाकी या उन्हें धोखा देना परिवार वालों का भरोसा तोड़ सकता है। अगर आप जॉइंट परिवार में एडजस्ट होना चाहते हैं तो सबसे मुख्य तत्वों में से एक है इमानदारी। हमेशा अपने परिवार के साथ ईमानदार रहें और उन्हें किसी भी तरीके के धोखे में ना रखें। भले ही सच कितना भी कड़वा हो उन्हें उसके बारे में जानना बेहद जरूरी है।

4 - परिवार वालों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं

अगर आप अपने परिवार वालों को समझना चाहते हैं और उनके साथ एडजस्ट होना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आपको उन्हें अपना ज्यादा से ज्यादा समय देना होगा। अगर आप शादी के बाद अपने कमरे में रहेंगे तो नाम केवल आपको एडजस्ट करने में परेशानी होगी बल्कि आप उनके स्वभाव को भी नहीं समझ पाएंगे। इसलिए जरूरी है कि जॉइन परिवार में जितना हो सके उतना परिवार वालों के साथ रहें।

5 - शब्दों का चुनाव करें सोच-समझकर

आपको पता होना चाहिए कि आप बड़ों से किस तरीके से बात करें और छोटों के सामने किस तरीके की बात ना करें। ऐसे में जब भी आप अपनी बात रखें तो उस दौरान शब्दों का सही चुनाव करें। गलत शब्द ना केवल परिवार वालों को ठेस पहुंचा सकते हैं। बल्कि छोटे बच्चों की परवरिश के लिए भी सही नहीं है। ऐसे में जॉइंट परिवार में जरूरी है कि आप शब्दों का चुनाव बेहद ही सोच समझ करें।

इसे भी पढ़ें- शादी की पहली सालगिरह को यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके, बता रही हैं रिलेशनशिप एक्सपर्ट

6 - तेरा मेरा वाली भावना छोड़ें

जॉइंट परिवार में रहने का मतलब है कि जो भी चीज घर में आए वह सभी की है ना कि सिर्फ एक की। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप भी इस बात को समझें। अगर आप कोई सामान लेकर आ रही हैं या आपके पति कोई सामान लेकर आ रहे हैं तो परिवार वालों को उसके बारे में बताएं और हो सके तो सबके लिए कुछ ना कुछ लेकर आएं। ऐसा करने से परिवार वालों को पता चलेगा कि वह आपके लिए कितने जरूरी हैं। साथ ही आप भी खुशी महसूस करेंगे। तेरा मेरा करने से परिवार में नकारात्मक ऊर्जा आती है। ऐसे में सभी को साथ लेकर चलना जरूरी है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि यदि लड़कियां जॉइंट परिवार में शादी कर रही हैं तो उन्हें कुछ चीजों को समझना जरूरी है। तभी वे जॉइंट परिवार में खुद को एडजस्ट कर सकती हैं और परिवार वालों को खुश रख सकती हैं।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on marriage in hindi

Disclaimer