शादी की पहली सालगिरह को यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके, बता रही हैं रिलेशनशिप एक्सपर्ट

शादी की पहली सालगिरह बेहद ही खास और यादगार होनी चाहिए। ऐसे में यहां दिए कुछ तरीके कपल्स के बेहद काम आ सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 02, 2021
शादी की पहली सालगिरह को यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके, बता रही हैं रिलेशनशिप एक्सपर्ट

कपल्स के लिए उनकी शादी की पहली सालगिरह बेहद खास होती है। ऐसे में इस खास मौके को और खास बनाने के लिए पार्टनर्स एक दूसरे के लिए सरप्राइज प्लान करते हैं। लेकिन शादी के बाद नई जिम्मेदारियां और काम का प्रेशर व्यक्ति को इतना उलझा देता है कि वह अपनी सालगिरह सही से नहीं मना पाते। ऐसे में आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि शादी के बाद अपनी पहली सालगिरह को कैसे स्पेशल बना सकते हैं। इसके लिए आईबीएस हॉस्पिटल दिल्ली की मैरिज काउंसलर शिवानी मिस्री साधो (Marriage counselor Shivani Misri Sadhoo) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - साथ देखें एक अच्छी फिल्म

एक साथ फिल्म देखना भी एक अच्छा विकल्प है। अकसर शादीशुदा जोड़ा एक दूसरे को अपना पूरा समय नहीं दे पाता। ऐसे में पति-पत्नी इस खास मौके पर एक अच्छी फिल्म प्लान कर सकते हैं। वे चाहें तो घर पर ही अपने कमरे में लैपटॉप या टीवी पर एक अच्छी या एक-दूसरे की फेवरेट फिल्म देख सकते हैं और अपनी सालगिरह को बेहद स्पेशल बना सकते हैं।

2 - जीवनसाथी के लिए लिखें खत

अगर आपका साथी बेहद रोमांटिक है तो आप अपने साथी को एक प्यारा सा खत लिख सकते हैं। वहीं अगर आपको शायरी का शौक है तो एक प्यारी सी कविता या सालगिरह पर एक शायरी पेश करके आप इस पल को और खुशनुमा बना सकते हैं। ऐसा करने से आपका पार्टनर ना केवल खुश होगा बल्कि आपकी सालगिरह बेहद ही खास बन जाएगी।

इसे भी पढ़ें- शादी करने से पहले कपल्स को जरूर करनी चाहिए सही प्लानिंग, वरना खराब हो सकती है मैरिड लाइफ

3 - हाथ से बनाएं कोई प्यारा-सा गिफ्ट

पल को यादगार बनाने के लिए आप अपना साथी को एक अच्छा गिफ्ट दे सकते हैं। बाहर से खरीदा हुआ गिफ्ट उतनी फीलिंग जाहिर नहीं कर पाता जितना हाथ से बनाया हुआ गिफ्ट करता है। ऐसे में आप अपनी सालगिरह पर अपने साथी को एक प्यारा सा गिफ्ट वो भी हाथ से बना हुआ दे सकते हैं। अगर आप चाहे तो ग्रीटिंग कार्ड या आइसक्रीम स्टिक से एक प्यारा सा फ्रेम तैयार करके उसमें एक दूसरे की फोटो लगाकर दे सकते हैं। 

4 - जीवनसाथी के लिए रिकॉर्ड करें एक अच्छा मैसेज

जीवनसाथी को स्पेशल फील कराने के लिए और अपनी सालगिरह को खास बनाने के लिए आप अपनी फोटो पर एक छोटा सा मैसेज रिकॉर्ड करके उन्हें रात 12:00 बजे भेज सकते हैं। यह भी उनके लिए किसी नए अनुभव से कम नहीं होगा। आप मैसेज में यह बता सकते हैं कि उनका पाटनर उनके लिए कितना खास है और वह इस शादी से कितना खुश है।

इसे भी पढें - पार्टनर की तरीफ करने से बढ़ता है प्यार और रिश्ते में आती है मजबूती, इन तरीकों से करें खुलकर तारीफ

5 - रोमांटिक डिनर करें प्लान

सुबह ऑफिस जाना और शाम को घर आकर एक साथ खाना आम बात है। लेकिन आप चाहे तो बालकनी या छत पर अपने जीवन साथी के लिए एक रोमांटिक डिनर प्लान कर सकते हैं। उसमें आप लाल और सफेद गुब्बारों का प्रयोग करके, एक प्यारा सा म्यूजिक लगाकर, अपने जीवन साथी की पसंद का खाना बनाएं और प्यार से सर्व करें। ऐसा करने से भी आप अपनी सालगिरह को बेहद खास रोमांटिक बना सकते हैं।

6 - साथ मिलकर बनाएं खाना

साथ मिलकर खाना बनाने से न केवल खाना जल्दी बनता है बल्कि प्यार भी दोगुना बढ़ता है। लेकिन रोज की व्यस्त जीवन शैली में ऐसा करना नामुमकिन है। ऐसे में सालगिरह का दिन बेहद खास और महत्वपूर्ण होता है। आप चाहें तो अपने जीवन साथी के साथ मिलकर इस दिन को खास बनाने के लिए एक साथ खाना बनाएं। ऐसा करने से जीवन साथी अपने आप को खुशकिस्मत महसूस करेगा कि आप अपने सालगिरह को अच्छे से सेलिब्रेट कर पाएंगे। 

7 - पुरानी यादों को करें याद

शादी से पहले हुई मुलाकात और शादी के बाद का पल कैसे गुजरता है पता नहीं चलता। ऐसे में उन पदों को याद करने का मौका ही नहीं मिलता। आप चाहे तो सालगिरह वाले दिन अपने जीवन साथी के साथ बैठकर आप उन पलों को याद कर सकते हैं और उन्हें ताजा कर सकते हैं। ऐसा करने से भी सालगिरह स्पेशल और खास बनेगी।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि कपल अपनी शादी की पहली सालगिरह को खास बनाने के लिए कुछ आसान से तरीकों को अपना सकते हैं और इस पल को यादगार बना सकते हैं। 

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on marriage in hindi

Disclaimer